Old Age Pension Rajasthan : 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को मिलेगी पेंशन, जानिए कैसे करें अप्लाई

Old Age Pension Rajasthan : राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य सरकार द्वारा वृद्धजनों को पेंशन प्रदान करने के लिए शुरू की गई है ! इस राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Rajasthan Vridha Pension Yojana ) के तहत राज्य की 55 वर्ष से अधिक आयु की वृद्ध महिलाओं को 750 रुपये से 1000 रुपये तक मासिक पेंशन ( Pension ) प्रदान की जाएगी ! और 58 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्ध पुरुषों को भी 750 रुपये से 1000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलेगी पेंशन प्रदान की जाएगी ! इस वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Old Age Pension Yojana ) के तहत पेंशन मिलने से राज्य के सभी बुजुर्ग अपना जीवन यापन कर सकेंगे !

Old Age Pension Rajasthan

Old Age Pension Rajasthan

Old Age Pension Rajasthan

राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार द्वारा इस वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत मासिक दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर 1000 रुपये कर दिया गया है ! राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !  इस राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Rajasthan Vridha Pension Yojana ) का लाभ उठा सकते हैं ! इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, सामान्य वर्ग (एससी, एसटी, ओबीसी, जनरल) आदि के वृद्ध लोग उठा सकते हैं ! सभी संबंधित जानकारी जैसे दस्तावेज, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि जा रही है ! पेंशन ( Pension ) प्रदान किया गया !

जस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का उद्देश्य

इस राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Rajasthan Vridha Pension Yojana ) का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी वृद्ध लोगों को हर महीने पेंशन ( Pension ) प्रदान करना है ! जिसके माध्यम से वे अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं ! अच्छी तरह से रह सकते हैं ! राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के माध्यम से वृद्धों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाना ! इस योजना के माध्यम से राजस्थान के वृद्धों के जीवन स्तर को ऊँचा उठाया जा सकता है ! इन सभी सुविधाओं को प्रदान करने के लिए राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य सरकार द्वारा यह योजना शुरू की गई है !

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ

  • इस राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Rajasthan Vridha Pension Yojana ) के तहत राज्य के 58 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष को 750 से 1000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी ! और 55 वर्ष से अधिक उम्र की वृद्ध महिलाओं को 750 रुपये से 1000 रुपये तक की मासिक पेंशन वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी ! इच्छा !
  • राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य के सभी वृद्ध लोग आसानी से अपना जीवन व्यतीत कर सकेंगे !
  • वृद्धावस्था पेंशन योजना से वह अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकेंगे ! बीमार पड़ने पर भी उसे किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा !
  • वृद्ध व्यक्ति को पेंशन ( Pension ) तभी मिलेगी जब उसके घर का कोई व्यक्ति यानि उसका बेटा या बेटी सरकारी काम में न हो !

लाभार्थी वरिष्ठ नागरिकों को आयु के अनुसार पेंशन सहायता का विवरण

  • 55 वर्ष की वरिष्ठ महिलाओं को 750 रुपये प्रति माह
  • 75 वर्ष की वृद्ध महिला को 1000 रुपये प्रतिमाह
  • 58 वर्ष की आयु के वरिष्ठ पुरुष को 750 प्रति माह
  • 75 वर्ष के वृद्ध नागरिक को 1000 रुपये प्रतिमाह

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पात्रता और मानदंड Old Age Pension Rajasthan

  • राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Rajasthan Vridha Pension Yojana ) के लिए 55 वर्ष की महिलाएं और 58 वर्ष के पुरुष आवेदन कर सकते हैं !
  • वह वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ लेने के योग्य तभी माना जाएगा ! जब वह किसी अन्य पेंशन ( Pension ) योजना का लाभ नहीं ले रहा हो !
  • इस योजना के लिए केवल राजस्थान ( Rajasthan ) के स्थायी निवासी ही वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए पात्र माने जाएंगे !
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए बुजुर्ग नागरिकों का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है !
  • यदि बुजुर्ग नागरिक किसी सरकारी कार्यालय में कार्यरत हैं ! तो वे इस पेंशन ( Pension ) योजना का लाभ नहीं उठा सकते या कह सकते हैं कि उन्हें पात्र नहीं माना जाएगा !
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए 48 हजार रुपये वार्षिक आय वाले सभी वृद्ध आवेदन कर सकते हैं !

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन कैसे करें

राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य के इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं ! तो उन्हें सबसे पहले वित्त विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन ( Pension ) योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा ! इसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियां भरनी होंगी ! इस तरह आप राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Rajasthan Vridha Pension Yojana ) में आवेदन कर सकते हैं !

यहां भी जानें : PM Kisan Yojana : अभी तक नहीं मिली 10वीं किस्त जाँच करें, जानें शिकायत कैसे दर्ज करें

Kisan Credit Card benefits 2022 : किसानों को कम ब्याज दर पर मिलता है 3 लाख तक का लोन

PM Mudra Yojana : 10 दिनों में मिल जाएगा 10 लाख का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, जानें

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े