Old Pension Scheme Latest Update : सिर्फ इन लोगों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ

Old Pension Scheme Latest Update : पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) को लेकर अनेक प्रकार की चर्चाएं मीडिया पर चल रही है क्योंकि पुरानी पेंशन को बहाल करने की मांग कर्मचारियों के द्वारा की जा रही है और इसके लिए आंदोलन की तैयारी भी कर्मचारी संगठनों के द्वारा की जा रही है ! पेंशन ( Pension ) आंदोलन को लेकर हमारे भारत देश के अलग-अलग राज्यों के अंतर्गत आंदोलन की रणनीति तैयार की जा रही है ऐसे में अगर आप ओल्ड पेंशन स्कीम से संबंधित संपूर्ण जानकारी को जानना चाहते हैं तो इस लेख के अंतिम तक जरूर बने रहिए !

Old Pension Scheme Latest Update

Old Pension Scheme Latest Update

Old Pension Scheme Latest Update

जैसा कि उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत आंदोलन के रणनीति बनाने की जानकारी मिल रही थी पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) लेकिन अब दिल्ली के अंतर्गत भी आंदोलन की रणनीति बनाने की जानकारी मिल रही है यानी कि दिल्ली के अंतर्गत भी अब आंदोलन के लिए रणनीति तैयार करी जाएगी जिसके अंतर्गत शामिल होने वाले कर्मचारी केंद्रीय तथा विभिन्न राज्यों से रहेंगे चलिए ओल्ड पेंशन ( Pension ) योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जानना शुरू करते हैं |

Old Pension Yojana

सबसे पहले हम जानते हैं कि आखिर में पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) क्या है तो इसके बारे में अगर हम बात करें तो कर्मचारियों की रिटायरमेंट के पश्चात 50 फ़ीसदी पेंशन ( Pension ) वेतन का आजीवन भुगतान भारत सरकार के द्वारा किया जाता था और भुगतान अंतिम आहरित मूल वेतन का 50 फ़ीसदी पेंशन के रूप में प्रदान किया जाता था लेकिन दिसंबर 2003 के अंतर्गत अटल बिहारी वाजपेई की सरकार के द्वारा पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया गया ! अब कर्मचारियों के द्वारा मांग की जा रही है कि यह योजना फिर से लागू की जाए और इस योजना को लागू करवाने हेतु विभिन्न संगठनों के द्वारा आंदोलन की तैयारी की जा रही है !

पुरानी पेंशन को लेकर है सरकार को समस्या

चलिए हम जानते हैं कि आखिर में पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) को लेकर सरकार को क्या समस्या है जिसके चलते सरकार के द्वारा पुरानी पेंशन को लागू नहीं किया जा रहा है तथा क्यों सरकार के द्वारा 2003 के अंतर्गत पुरानी पेंशन को बंद कर दिया गया तो अगर हम पुरानी पेंशन की मुख्य समस्या को जाने तो पेंशनभोगी कर्मचारियों को पेंशन ( Pension ) की देनदारी में सरकार अनफेडेड रहीं ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आय का कोई भी जरिया मौजूद ही नहीं था और विभिन्न वजह के चलते हैं भुगतान की राशि में बढ़ोतरी होती ही जा रही थी !

Old Pension Scheme Latest Update नई पेंशन योजना क्या है

नई पेंशन योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा वर्ष 2004 से की गई पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों तथा राज्य के कर्मचारियों को निवेश करने की मंजूरी प्रदान कर दी गई ! एनपीएस के अंतर्गत जब भी कोई कर्मचारी रिटायरमेंट होता है तो उसके पश्चात उसे एक मुश्त पेंशन ( Pension ) राशि का हिस्सा निकालने की छूट भी प्रदान की गई ! बाकी की जो रकम है उससे कर्मचारी एन्युटी प्लान खरीद सकते हैं ! अगर आप नहीं जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एन्युटी एक तरह का इंश्योरेंस प्रोडक्ट होता है जिसमें निवेश करना होता है ! जितने भी रिटायर्ड कर्मचारी रहते है उन्हें मृत्यु से पहले नियमित आमदनी प्रदान की जाती है और मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को सारा पैसा प्रदान कर दिया जाता है !

कर्मचारी संगठन के द्वारा आंदोलन को करने की तैयारी

14 अक्टूबर 2023 को यानी कि इसी महीने के अंतर्गत दिल्ली के रेलवे भवन के अंतर्गत बैठक का आयोजन किया जा रहा है जिसके अंतर्गत अनेक पदाधिकारी कर्मचारी शामिल होंगे जो कि राज्य के कर्मचारी संगठनों से रहेंगे जिसमें राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के साथ ही डाक रेलवे और आयकर के अलावा और भी रहेंगे और अलग-अलग राज्यों से कर्मचारी रहेंगे हरिकेश तिवारी जो की राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष है इनके द्वारा कहा गया है अब देशव्यापी हड़ताल की तैयारी है ! बीपी मिश्र जो कि कर्मचारी शिक्षक संयुक्त मोर्चा के अध्यक्ष है इनका कहना है कि सरकार के द्वारा पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) को लागू करने को लेकर मनमानी की जा रही है !

Post Office स्कीम में 417 रुपये का करें निवेश, मैच्योरटी पर मिलेंगे 1 करोड़, देखें डिटेल

Bank FD New Interest Rates : इन पांच बैंकों ने बदली FD ब्याज दरें, देखें नई ब्याज दरें

PM Ujjwala Yojana New Form : अब महिलाओ को मिलेगा 450 रुपये में LIG गैस सिलेंडर, जानें कैसे