सरकारी कर्मचारियों के लिए जरुरी खबर, Old Pension Scheme को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Old Pension Scheme News : केंद्र सरकार पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) को फिर से बहाल करने के मूड में नहीं है ! इसके साथ ही सरकार ने न्यू पेंशन ( Pension ) यानी एनपीएस फंड लौटाने की मांग को भी खारिज कर दिया है ! दरअसल, जिन राज्यों ने पुरानी पेंशन योजना ( OPS ) बहाल कर दी है

Old Pension Scheme News

Old Pension Scheme News

Old Pension Scheme News

हर बीतते दिन के साथ पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) को बहाल करने की मांग तेज हो जा रही है ! महाराष्ट्र और हरियाणा में कई कर्मचारी इस मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं ! वहीं, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश सहित कुछ गैर-बीजेपी शासित राज्य पहले ही ( OPS ) को बहाल करने का ऐलान कर चुके हैं !

राज्य और केंद्र कर्मचारी अधिकार महारैली

हालांकि, केंद्र सरकार पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme )को फिर से बहाल करने के मूड में नहीं है ! इसके साथ ही सरकार ने न्यू पेंशन ( Pension ) यानी एनपीएस फंड लौटाने की मांग को भी खारिज कर दिया है ! दरअसल, जिन राज्यों ने पुरानी पेंशन योजना ( OPS ) बहाल कर दी है, वो सरकार से न्यू पेंशन स्कीम के तहत अब तक जमा पैसे की मांग कर रहे हैं।

New Pension Scheme

हालांकि, केंद्र सरकार ने कहा है कि वापसी के लिए पीएफआरडीए (पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण) के अधिनियम में इसका कोई प्रावधान नहीं है। पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने यह भी कहा कि केंद्र 1 जनवरी, 2004 के बाद भर्ती हुए केंद्र सरकार के कर्मचारियों के संबंध में पुरानी पेंशन योजना ( OPS ) को बहाल करने के किसी भी प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रहा है।

पुरानी पेंशन योजना क्या है

पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) केंद्र सरकार की एक रिटायरमेंट स्कीम है, जिसके तहत लाभार्थियों को जीवन के आखिरी वक्त तक मासिक पेंशन मुहैया कराई जाती है ! इसके तहत, मासिक पेंशन ( Pension ) की रकम किसी व्यक्ति द्वारा प्राप्त अंतिम वेतन के आधे के बराबर होती है !

कौन ले सकते हैं स्विचिंग के ऑप्शन का फायदा

वहीं, नई पेंशन योजना (NPS) केंद्र सरकार की नई रिटायरमेंट योजना है जिसमें लाभार्थी रिटायर्ड होने के बाद निवेश की गई राशि का 60% निकाल सकते हैं। केंद्र सरकार ने यह योजना 1 जनवरी 2004 से शुरू की थी ! इसे सरकारी सेवा (सशस्त्र बलों को छोड़कर) में सभी नई भर्तियों के लिए अनिवार्य कर दिया गया था ! पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) वहीं, 1 मई, 2009 से स्वैच्छिक आधार पर सभी नागरिकों के लिए भी लागू कर दिया गया है।

विरोध क्यों

दरअसल, पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) के तहत, पेंशन राशि सरकार द्वारा दी जाती है ! वहीं, एनपीएस में कर्मचारी के साथ-साथ सरकार का भी योगदान होता है।

सरकार ने दिया है ऑप्शन

जो कर्मचारी 22 दिसंबर, 2003 से पहले केंद्र सरकार की सेवाओं में शामिल हुए, वे पुरानी पेंशन योजना ( OPS ) में शामिल होने के पात्र हैं ! बता दें कि इसी दिन पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) को अधिसूचित किया गया था !

आखिरकार 4% बढ़ गया कर्मचारियों का Dearness Allowance गणेश चतुर्थी पर होगा बड़ा ऐलान

EPS 95 Higher Pension : EPFO का नया सर्कुलर जारी, हायर पेंशन के लिए जानिये क्या करना होगा

FD Interest Rates : बैंक वरिष्ठ नागरिकों को FD पर 8.50 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रहा है

Honda को घाट-घाट का पानी पिलाने को तैयार है Hero Xoom का लल्लनटॉप स्कूटर, जानें डिटेल