One Nation One Ration Card : जाने वन नेशन वन राशन कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन , जाने प्रोसेस

One Nation One Ration Card 2022 : देश के सभी नागरिकों को राशन उपलब्ध कराने के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड ( Ration Card ) शुरू किया गया है ! विशेष एक देश एक राशन कार्ड योजना का लाभ उठाने के बाद आप देश में उपलब्ध किसी भी राशन की दुकान से राशन ले सकते हैं ! वन नेशन वन राशन कार्ड ( One Nation One Ration Card  ) योजना देश के 17 राज्यों में अब तक लागू किया गया है ! भारत एक राष्ट्र एक कार्ड के तहत किसी भी क्षेत्र के नागरिक पीडीएस राशन की दुकानों से राशन प्राप्त कर सकेंगे ! ओएनओआरसी योजना केंद्रीय खाद्य मंत्री और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान द्वारा शुरू की गई है !

One Nation One Ration Card 2022

One Nation One Ration Card 2022

One Nation One Ration Card 2022

अगर आपके पास वन नेशन वन राशन कार्ड ( One Nation One Ration Card  ) है तो आप देश के किसी भी राज्य की पीडीएस दुकान से राशन खरीद सकते हैं ! इस प्रकार एक राशन कार्ड ( Ration Card ) एक राष्ट्र योजनानागरिकों को भरपूर सहयोग देने जा रहा है ! एक राष्ट्र एक राशन कार्ड विवरण , पात्रता मानदंड, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन, आवेदन स्थिति जांच प्रक्रिया, ऐप लिंक इत्यादि से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंतिम पंक्ति तक पढ़ते रहें !

भारत सरकार द्वारा कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान वन नेशन वन राशन कार्ड ( One Nation One Ration Card  ) योजना शुरू की गई थी ! एक कार्ड एक राष्ट्र योजना देश के नागरिकों को देश के किसी भी राज्य की सभी उचित मूल्य! की दुकानों से राशन खरीदने में मदद करेगी ! वन नेशन वन राशन कार्ड एक राशन कार्ड ( Ration Card ) है ! जिसे अब तक देश भर के 9 राज्यों में लागू किया गया है !

वन नेशन वन राशन कार्ड : One Nation One Ration Card 2022

जल्द ही वन नेशन वन राशन कार्ड ( One Nation One Ration Card  ) देश के सभी राज्यों में उपलब्ध करा दी जाएगी ! जिन राज्यों ने अब तक वन कंट्री वन राशन कार्ड ( Ration Card ) लागू किया है ! वे हैं उत्तर प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, गोवा, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, त्रिपुरा और आंध्र प्रदेश ! योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु !

Advertising
Advertising

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग भी एक नोडल एजेंसी के शामिल हैं ! यदि कोई व्यक्ति एक राज्य से दूसरे राज्य में रहने लगे तो पीडीएस राशन दुकान के माध्यम से राशन उपलब्ध कराने की सुविधा सक्रिय रहेगी !  वन नेशन वन राशन कार्ड ( One Nation One Ration Card  ) योजना देश भर में 670 मिलियन से अधिक लोगों को लाभ प्रदान करने जा रही है ! जबकि केंद्र सरकार का लक्ष्य इस योजना से 100% लाभार्थियों को लाभ प्रदान करना! भी मार्च तक सार्वजनिक राशन कार्ड ( Ration Card ) वितरण प्रणाली के तहत कवर किया जाएगा ! यह योजना सभी प्रवासी कामगारों को अविश्वसनीय सहायता प्रदान करेगा जो कहीं से भी रियायती भोजन प्राप्त कर सकते हैं !

APL Ration Card

एपीएल राशन कार्ड  राशन कार्ड ( Ration Card ) आमतौर पर उन लोगों को जारी किए जाते हैं ! जिनकी आय बीपीएल कार्डधारकों से अधिक होती है ! गरीबी रेखा से ऊपर, (एपीएल) राशन कार्ड केवल उन लोगों को जारी किए जाएंगे जो सरकारी नौकरी में नहीं हैं ! और परिवार के पास कोई चौपहिया वाहन नहीं होना चाहिए ! इसके अलावा, ये कार्ड आमतौर पर उन व्यक्तियों को प्रदान किए जाते हैं ! जिनके पास 7 एकड़ से अधिक की भूमि नहीं होती है ! और शहरी क्षेत्र में मकान भूमि में 10000 वर्ग फुट से अधिक नहीं होने चाहिए !

BPL Ration Card

बीपीएल राशन कार्डधारक आमतौर पर उन लोगों को जारी किए जाते हैं ! जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं ! जो लोग गरीबी रेखा से पहले जीवन यापन कर रहे हैं उन्हें बीपीएल कार्ड का लाभ दिया जाएगा ! बीपीएल राशन कार्ड राशन कार्ड ( Ration Card )  के तहत लोग 25-35 किलोग्राम खाद्यान्न का लाभ उठा सकेंगे !

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन करें

आवेदक जो वन नेशन वन राशन कार्ड ( One Nation One Ration Card  ) योजना में नामांकन करना चाहते हैं ! उन्हें इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है ! सभी राज्य और केंद्र सरकार एनएफएसए पोर्टल में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार मौजूदा राशन कार्ड (एपीएल, बीपीएल, और एएवाई) धारकों के नाम शामिल करने जा रहे हैं ! लाभार्थियों के राशन कार्ड आधार कार्ड से फोन पर सत्यापित किए जाते हैं ! एक एकीकृत प्रबंधन प्रणाली सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन कार्ड ( Ration Card ) डेटा उपलब्ध कराएगी !

यह भी देखे :- PM Farmer Scheme Status Check : ऐसे देंखे पीएम किसान शिकायत आवेदन पत्र की स्थिति