Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 : पशुपालन करना है तो लीजिए इस योजना का लाभ, जानिए इसके बारे में

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 : हरियाणा में सरकार ने खेती के साथ-साथ पशुपालन करने वाले किसानों के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) शुरू की है ! पहले ये कार्ड केवल खेती करने वाले किसानों को ही दिए जाते थे ! पशुपालन के काम में लगे लोगों को भी विधिवत किसान ( Farmer ) होने का दर्जा दिया गया है ! जिसके बाद उन्हें पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu KCC Scheme ) का लाभ दिया जा रहा है !

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022

बता दें कि केसीसी योजना ( KCC Yojana ) का लाभ उन किसानों को दिया जाता है ! जो गाय, भैंस, बकरी पालन, मछली पालन जैसी गतिविधियों में लगे हैं ! पशु चिकित्सक डेबिट कार्ड के रूप में अपने Kisan Credit Card का भी उपयोग कर सकते हैं ! केसीसी कार्ड बनने के बाद पशुपालकों को साहूकारों और बैंकों के पास किसी भी जमीन को गिरवी रखने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा !

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य

इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Scheme ) के तहत सरकार पशुपालकों को कर्ज देगी ! अगर किसान के पास गाय है तो उसे 40783 रुपये का ऋण दिया जाएगा ! और अगर उसके पास भैंस है तो उसे 60249 रुपये का ऋण दिया जाएगा ! बता दें कि केसीसी योजना के तहत दी जाने वाली ऋण राशि 6 ​​बराबर में प्रदान की जाएगी ! किश्तें जिसे 1 वर्ष के भीतर 4% की ब्याज दर के साथ लाभार्थी को वापस करना होगा ! इस योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) के तहत दिए गए ऋण पर ब्याज दर उस दिन से लागू होगी जिस दिन पशु मालिक को पहली किस्त की राशि मिल जाएगी !

पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • किसान का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • भूमि विवरण (खसरा खतौनी आदि की प्रति)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सरलीकरण प्रपत्र

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

योजना के माध्यम से किसानों ( Farmer ) को जरूरत के समय आसानी से कर्ज मिल सकेगा ! पशु किसानों को ऋण के लिए राष्ट्रीयकृत और ग्रामीण सहकारी बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे ! पशु चिकित्सक अपने क्रेडिट कार्ड ( Pashu Kisan Credit Card ) का उपयोग डेबिट कार्ड के रूप में भी कर सकते हैं !

Advertising
Advertising

कार्ड बनने के बाद पशुपालकों को साहूकारों और बैंकों के पास कोई जमीन गिरवी रखने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा ! पशुपालकों से क्रेडिट कार्ड ( KCC ) के माध्यम से ऋण लेने पर 7 प्रतिशत की दर से ब्याज लिया जाएगा ! अगर कोई किसान ( Farmer ) कर्ज की रकम समय पर लौटाता है तो उसे सिर्फ 3 फीसदी ब्याज देना होगा ! उसे 4 प्रतिशत ब्याज की सब्सिडी मिलेगी !

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 के लिए आवेदन कैसे करें

  • इसके लिए सबसे पहले आप अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाएं !
  • इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज सीएससी केंद्र संचालक को दें !
  • फिर सीएससी केंद्र संचालक आपका ऑनलाइन फॉर्म भरेगा !
  • फॉर्म भरने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा !
  • फिर आपके पशु क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र ( Pashu Kisan Credit Card Application Form ) और दस्तावेजों की जांच करने के बाद! बैंक 15 दिनों के भीतर आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाएगा और आपको देगा !

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरूआत कब हुई

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2020 में पीएम किसान योजना के तहत प्रधान मंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) की शुरुआत की ! ताकि पशुपालकों को वित्तीय सहायता मिल सके ! इस योजना के तहत देश के जरूरतमंद किसानों को KCC उपलब्ध कराकर कम ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है ! ताकि किसान अपना काम समय पर आसानी से कर सकें !

और उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े ! आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Scheme ) के तहत अब तक देश के करीब 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया था ! जिसके तहत देश के करीब 1.82 करोड़ किसानों ( Farmer ) को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है !

यह भी जाने :- PM Crop Insurance Scheme : फसल खराब होने पर मिलेगा बीमा का लाभ, जाने कैसे करे आवेदन