Pashu Kisan Credit Card : पशु पालन के लिए मिलेंगे 40-60 हजार, किसान ऐसे ले लाभ

Pashu Kisan Credit Card : केंद्र सरकार ने देश के हर वर्ग के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. गरीबों, किसानों, बच्चों और महिलाओं के कल्याण के लिए मोदी सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं शुरू की गईं, जिनका लाभ सभी को मिलता है. इसी बीच किसानों के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) भी शुरू की गई। इस किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card  ) योजना के तहत गाय, भैंस, मुर्गी, भेड़ और बकरी आदि पालने वालों को सरकार आर्थिक मदद ( Loan ) देती है ।

Pashu Kisan Credit Card

Pashu Kisan Credit Card

PM Pashu Kisan Credit Card

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) के तहत किसानों को बेहद कम ब्याज पर कर्ज दिया जाता है। प्रत्येक पशु के लिए अलग ऋण ( Loan ) राशि निर्धारित की गई है । पशु किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card  ) योजना के तहत गाय पालने वाले किसान को 40,783 रुपये और भैंस को 60,249 रुपये दिए जाते हैं। वहीं बकरी या भेड़ के लिए 4063 रुपये और चिकन के लिए 720 रुपये देने का प्रावधान है ।

किसानों की आय दोगुनी करना है मकसद

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) में सरकार किसानों को पशुपालन के लिए कम ब्याज पर कर्ज देती है। सरकार का लक्ष्य किसानों की आय को दोगुना करना है। इसके लिए यह किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card  ) शुरू की गई है। यह राशि आपको 6 किश्तों में दी जाएगी । पहली किस्त मिलने के दिन से ही लोन ( Loan ) की अवधि शुरू हो जाती है।

आप बिना सुरक्षा के ऋण प्राप्त कर सकते हैं

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) का उपयोग बैंक में डेबिट कार्ड के रूप में किया जा सकता है। इसके अलावा इस योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card  ) धारक बिना किसी सुरक्षा के 1.60 लाख रुपये तक का ऋण ( Loan ) ले सकता है । वहीं, बड़ी बात यह है कि जो किसान मवेशी पालते हैं उन्हें किसी भी बैंक से 7 फीसदी सालाना ब्याज पर कर्ज मिल जाता है. वहीं अगर समय पर ब्याज का भुगतान किया जाता है तो 3 फीसदी तक की छूट भी मिलती है.

इस पात्रता को पूरा करें : Pashu Kisan Credit Card

यदि आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में पंजीकरण कराना चाहते हैं तो यह पात्रता पूरी करना आवश्यक है। सबसे पहले जानवरों का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र होना जरूरी है। फिर जिन पशुओं का बीमा होगा, उन पर भी ऋण उपलब्ध होगा। इसके अलावा आवेदक के पास लोन ( Loan ) लेने के लिए एक अच्छा CIBIL होना चाहिए।

इस योजना में अपना पंजीकरण कराने के लिए इन आसान चरणों का पालन करें-

  • इच्छुक किसान नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज ले जाएं और आवेदन पत्र भरें।
  • फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सही से भरें।
  • फॉर्म भरें और इसे आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करें।
  • आवेदन का सत्यापन किया जाएगा। एक महीने के बाद आपको मिलेगा एनिमल क्रेडिट कार्ड

पशु किसान क्रेडिट कार्ड

केंद्र सरकार ने समाज के हर वर्ग के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। किसानों से लेकर गृहिणियों तक सरकार कई योजनाएं चला रही है। सरकार की ओर से पशु किसान क्रेडिट कार्ड लोन ( Loan ) योजना के तहत गाय, भैंस, बकरी, भेड़, मुर्गी पालने वालों को मदद दी जाती है। सरकार की इस किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card  ) योजना के तहत किसानों को सस्ते ब्याज पर कर्ज मिलता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत विभिन्न जानवरों के लिए ऋण राशि निर्धारित की गई है। जानकारी के अनुसार भैंस पालने वाले को 60,249 रुपये और गाय पालने वाले को 40,783 रुपये देने का प्रावधान है ! सभी किसान अपना पशु किसान क्रेडिट कार्ड ( Pashu Kisan Credit Card ) बनवा सकतें है !

यह भी पढ़ें – PM-Kisan Yojana : किसान 31 मार्च से पहले कर लें ये काम, वरना नहीं मिलेगा पैसा

Post Office New Scheme : इस योजना में मिलता है एफ़डी से ज़्यादा ब्याज, देखें सूची