Pensioners Pension Hike : इन पेंशनर्स को मिलेगा फायदा, अब खाते में आएंगे 15000 रुपये

Pensioners Pension Hike : हरियाणा के पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है ! वृद्धावस्था पेंशन ( Pension ) की राशि बढ़ाने के बाद अब राज्य की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने सेवानिवृत्त पत्रकारों को बड़ा तोहफा दिया है, इसके तहत राज्य सरकार ने कैबिनेट में डिजिटल मीडिया नीति 2023 को मंजूरी देकर मासिक पेंशन राशि में वृद्धि की है !

Pensioners Pension Hike

Pensioners Pension Hike

Pensioners Pension Hike

दरअसल, हाल ही में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में मीडिया कर्मियों के हित में एक और अहम फैसला लिया गया ! इसके तहत राज्य के 60 वर्ष से अधिक आयु के मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मियों के लिए पेंशन ( Pension ) योजना में संशोधन से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है ! इसके लिए डिजिटल मीडिया पॉलिसी को मंजूरी दे दी गई है ! सीएम ने पत्रकारों का बीमा कवरेज 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है ! अब 10 लाख रुपये तक के बीमा प्रीमियम का 100 फीसदी भुगतान राज्य सरकार करेगी.

अब आपके खाते में 10000 रुपये की जगह 15000 रुपये आएंगे

इस फैसले के बाद राज्य सरकार द्वारा पहले से संचालित पत्रकार पेंशन ( Pension ) योजना के तहत मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मियों की पेंशन 10,000 रुपये से बढ़कर 15,000 रुपये प्रति माह हो जायेगी ! हालांकि, विभिन्न पत्रकार संगठनों की मांग को देखते हुए सीएम मनोहर लाल ने 11,000 रुपये मासिक पेंशन देने की घोषणा की थी, लेकिन जब राज्य कैबिनेट की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई, तो उन्हें पेंशन राशि के बारे में जानकारी दी गई ! पंजाब और राजस्थान में प्राप्त हुआ ! दिया गया, जिसके बाद यह रकम बढ़ा दी गई ! वर्तमान में पंजाब में मासिक पेंशन 12000 रुपये और राजस्थान में 14000 रुपये है !

Pensioners Pension Hike : ये होंगे नियम और पात्रता

  • राज्य में वेतन/पारिश्रमिक के आधार पर पत्रकारिता के क्षेत्र में कम से कम 20 वर्षों का अनुभव रखने वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के मीडियाकर्मी इस योजना के तहत मासिक पेंशन के हकदार हैं !
  • मीडियाकर्मी को सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं सांस्कृतिक विभाग, हरियाणा द्वारा कम से कम पांच वर्ष से मान्यता प्राप्त होनी चाहिए !
  • किसी अन्य राज्य सरकार या समाचार संगठन से किसी भी प्रकार की पेंशन या मानदेय प्राप्त करने वाले मीडियाकर्मी भी पात्र होंगे !
  • हालाँकि, यदि कोई पात्र मीडियाकर्मी हरियाणा राज्य/केंद्र सरकार या किसी अन्य के तहत पंजीकृत है
  • यदि किसी व्यक्ति को रुपये से कम पेंशन मिल रही है ! राज्य सरकार/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम से 15,000/- प्रति माह है, तो इस योजना के तहत पेंशन पात्रता उक्त संस्थानों से प्राप्त पेंशन से कम हो जाएगी !

हाल ही में वृद्धावस्था पेंशन योजना की राशि भी बढ़ाई गई थी.

आपको बता दें कि हाल ही में मंगलवार को सीएम मनोहर लाल खट्टर चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित ‘जन संवाद’ कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे, जहां उन्होंने घोषणा की थी कि जल्द ही वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी की जाएगी ! ! यह 3,000 रुपये प्रति माह होगा ! वर्तमान में ‘वृद्धावस्था सम्मान भत्ता’ हर महीने 2,750 रुपये दिया जा रहा है, जो भविष्य में बढ़कर 3000 रुपये हो जाएगा ! वरिष्ठ नागरिकों को 60 वर्ष की आयु होने पर पेंशन के लिए आवेदन करने की परेशानी से गुजरने की जरूरत नहीं है क्योंकि पेंशन ( Pension ) ‘परिवार पहचान पत्र’ के माध्यम से स्वचालित रूप से शुरू हो जाती है !

Post Office PPF Big Update : आपके निवेश को बना सकती है 1 करोड़, बस ऐसे करनी होगी प्लानिंग

LIC Jeevan Umang Policy Update : महज 41 रुपये रोजाना जमा करके पाएं 40 हजार का रिटर्न