Atal Pension Yojana : इस योजना में 210 रुपये निवेश से महीने मिलेगी 5 हजार की पेंशन, जानें

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना ( PM Atal Pension Yojana ) की शुरुआत हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 1 जून 2015 को की थी ! इस योजना के तहत लाभार्थियों को 60 वर्ष की आयु के बाद 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की राशि पेंशन के रूप में दी जाएगी ! अटल पेंशन योजना ( APY ) के तहत पेंशन की राशि लाभार्थियों की उम्र और निवेश के अनुसार तय की जाएगी ! अटल पेंशन योजना 2022 में न केवल आप कम राशि जमा करके हर महीने अधिक पेंशन ( Pension ) के हकदार हो सकते हैं,

PM Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) वर्ष 2015 में शुरू की गई थी ! उस समय इसे असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू किया गया था ! लेकिन अब 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है और अटल पेंशन योजना ( APY ) का लाभ उठा सकता है ! जिनका बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता है, वे इसमें आसानी से निवेश कर सकते हैं ! इस योजना में जमाकर्ताओं को 60 साल बाद पेंशन ( Pension ) मिलने लगती है !

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) एक ऐसी सरकारी योजना है ! जिसमें आपके द्वारा किया गया निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करता है ! इस योजना के तहत, आप न्यूनतम मासिक पेंशन ( Pension ) 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं ! यह एक सुरक्षित निवेश है जिसमें अगर आप रजिस्टर करना चाहते हैं तो आपके पास एक बचत खाता, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए !

क्या हैं इस Pradhan Mantri Atal Pension Yojana के लाभ

इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के लोग अटल पेंशन योजना ( Pradhan Mantri Atal Pension Yojana ) में अपना नामांकन करा सकते हैं ! इसके लिए आवेदक का किसी बैंक या डाकघर में बचत खाता होना चाहिए ! यह भी ध्यान रखें कि आपके पास केवल एक ही अटल पेंशन खाता हो सकता है ! आप इस अटल पेंशन योजना ( APY ) के तहत जितनी जल्दी निवेश करेंगे, आपको उतना ही अधिक लाभ मिलेगा ! अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना में शामिल होता है ! तो 60 साल की उम्र के बाद उसे हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन ( Pension ) के लिए सिर्फ 210 रुपये प्रति माह जमा करना होगा ! इस तरह यह प्लान एक अच्छा प्रॉफिट प्लान है !

Advertising
Advertising

टैक्स लाभ

अटल पेंशन योजना ( PM Atal Pension Yojana ) में निवेश करने वालों को आयकर अधिनियम 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक का कर लाभ भी मिलता है ! नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट ( National Pension System ) की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2020-21 के अंत तक एनपीएस के 4.2 करोड़ ग्राहकों में से 2.8 करोड़ से अधिक यानी 66% से अधिक ने एपीवाई ( APY ) का विकल्प चुना था ! एनपीएस ग्राहकों में से 3.77 करोड़ या 89 फीसदी गैर-महानगरीय शहरों से हैं !

ऐसे खुलवाएं आसानी से खाता

अटल पेंशन योजना ( PM Atal Pension Yojana ) में अपना खाता खोलने के लिए आपको उस बैंक में जाना होगा जहां ! आपका बचत खाता है और एपीवाई ( APY ) पंजीकरण फॉर्म भरना होगा ! साथ ही आधार और मोबाइल नंबर भी देना होगा ! हर महीने की पेंशन ( Pension )  खाते में राशि उपलब्ध होना जरूरी है ! इसके अलावा अब कोई ऑनलाइन माध्यम से भी इस योजना से जुड़ सकता है !

अटल पेंशन योजना का लाभ 71 लाख लाभार्थियों को मिल रहा है

8 फरवरी 2022 को संसद के माध्यम से जानकारी दी गई है !  कि अटल पेंशन योजना ( Pradhan Mantri Atal Pension Yojana ) के तहत ग्राहकों की संख्या 24 जनवरी 2022 तक 71 लाख से अधिक हो गई है ! योजना मई 2015 में लाभार्थियों के लिए एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई थी ! यह योजना पेंशन ( Pension ) फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा प्रशासित है !  वर्ष 2021-22 के दौरान इस योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 7106743 हो गई है ! वित्तीय वर्ष 2020 में इस अटल पेंशन योजना ( APY ) के तहत ग्राहकों की संख्या 6883373 थी ! वित्तीय वर्ष 2019 में इस योजना के तहत ग्राहकों की संख्या 5712824 थी !

10,000 रुपये पेंशन कैसे प्राप्त करें

39 साल से कम उम्र के पति-पत्नी अलग से इस अटल पेंशन योजना ( PM Atal Pension Yojana ) का लाभ उठा सकते हैं ! जिससे उन्हें 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 10,000 रुपये की संयुक्त पेंशन मिलेगी ! यदि पति और पत्नी जिनकी आयु 30 वर्ष या उससे कम है ! तो वे अपने संबंधित APY खातों में प्रति माह 577 रुपये का योगदान कर सकते हैं ! अगर पति-पत्नी की उम्र 35 साल है ! तो उन्हें अपने एपीवाई खाते ( APY Accounts ) में हर महीने 902 रुपये जमा करने होंगे ! गारंटीशुदा मासिक पेंशन के अलावा, अगर पति-पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है ! तो जीवित साथी को हर महीने पूर्ण जीवन पेंशन ( Pension )  के साथ 8.5 लाख रुपये मिलेंगे !

यहां भी जानें : Ayushman Bharat Golden Card : जानें कैसे मिलेगा Ayushman Bharat Card, देखें प्रॉसेस

PM Fasal Bima Yojana : किसानों को मिलेगा नुकसान का मुआवजा, फसल बीमा योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

Sukanya Samriddhi Yojana Vs PPF : यहाँ जानें माता पिता अपनी बेटी के सुरक्षित भविष्य के लिए कोन सा निवेश विकल्प चुने

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े