PM Awas Yojana Apply Now : योजना में घर बनाने के लिए मिलती है 2.67 लाख रूपए सब्सिडी, करें आवेदन

PM Awas Yojana Apply Now : प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) भारत सरकार के नेतृत्व में है ! जिसमें 31 मार्च 2024 तक 20 मिलियन किफायती घर बनाने के लक्ष्य के साथ गरीब जनता को लागत प्रभावी आवास प्रदान किया जाएगा ! पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) 2015 में हमारे प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई थी ! इस योजना ( PM Free Housing Scheme ) में सरकार 6.5% ब्याज पर आवास ऋण प्रदान करेगी !

PM Awas Yojana Apply Now

PM Awas Yojana Apply Now

PM Awas Yojana Apply Now

सरकार ने इस योजना ( PM Free Housing Scheme ) के तहत गरीब लोगों के लिए 6,83,724 घरों के निर्माण के लिए 439.22 अरब रुपये के निवेश को मंजूरी दी है ! पीएम आवास योजना ( PM Awaas Yojana ) 2015 से पूरे भारत में चल रही है ! और इसे 2024 तक समाज के सभी वर्गों को घर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के लिए क्रियान्वित किया गया है ! जिसके माध्यम से प्रधान मंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) को जमा करने या आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 होगी !

पात्रता मानदंड

सरकार ने हर योजना में नागरिको के लिए पात्रता जरूर तय की है ! इसी प्रकार प्रधान मंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में भी आवेदन करने के लिए पात्रता है ! अगर आपके पास यह पात्रता है तो आप पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का लाभ ले सकते है | भारत में सभी नागरिकों के लिए सहायक नहीं है ! यह सिर्फ शहरी गरीब लोगों के लिए है ! इस योजना ( PMAY ) को लागू करने के लिए कुछ शर्तें हैं और उनमें शामिल हैं !

पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में आवेदन करने के लिए लाभार्थी की अधिकतम आयु 70 वर्ष होनी चाहिए ! और योजना ( PM Free Housing Scheme ) में आर्थिक कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) की वार्षिक आय 3 लाख से कम हो ! निम्न आय वर्ग (एलआईजी) की वार्षिक आय 4 लाख से 6 लाख तक हो ! लाभार्थी के पास भारत में परिवार के किसी सदस्य के नाम पर कोई आवास ( PMAY ) नहीं होना चाहिए !

Advertising
Advertising

PMAY के लिए आवश्यक दस्तावेज

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के अंतर्गत घर खरीदने पर सरकार द्वारा होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाती है ! इसी प्रकार पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के अंतर्गत सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र में से अधिक घरों के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी गई है ! इस मंजूरी के बाद अब इस योजना के अंतर्गत कुल मकानों की संख्या 1.1 करोड़ हो गई है ! पीएमयुवाई योजना ( PMAY Scheme ) में आवेदन करने के लिए यह दस्तावेज आपके पास होना चाहिए !

  • आधार कार्ड विवरण
  • आवासीय प्रमाण के लिए दस्तावेज पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होगी
  • राष्ट्रीयता का प्रमाण
  • EWS या LIG प्रमाणपत्र प्रदान किया जाना चाहिए
  • वेतन पर्ची
  • आईटी रिटर्न स्टेटमेंट
  • संपत्ति मूल्यांकन प्रमाण पत्र
  • बैंक विवरण और खाता विवरण
  • प्रमाण है कि आवेदक योजनान्तर्गत मकान बना रहा है

PM Awas Yojana Apply Now

देश के बहुत से गरीब लोगो ने पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की मदद से घर बनाए है ! उन्हें घर बनाने के लिए सरकार ने 2.67 लाख रूपए की सब्सिडी दी है ! प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) पुरे देश में लागु होती है ! अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ! पीएमयुवाई  योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (pmaymis.gov.in) पर जाये !

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद सिटीजन असेसमेंट नामक विकल्प चुनें ! और अपनी लागू पसंद चुनें ! उसमे आधार कार्ड विवरण भरें ! उसके बाद आपके सामने पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) आवेदन फॉर्म खुल जाएगा ! आवास योजना ( PM Free Housing Scheme ) आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरे !  एक बार जब आप सभी विवरण भर देते हैं, तो सेव विकल्प पर क्लिक करें और कैप्चा कोड दर्ज करें ! फिर सेव बटन पर टैब करें ! इस प्रकार पीएमयुवाई ( PMAY ) योजना में आप पंजीकृत हो जाएगे !

इस योजना की नई सूची के तहत लाभार्थियों के नाम जारी किए जाएंगे ! PMAY-G New List के तहत इस योजना के लिए चुने गए लाभार्थियों के नाम आएंगे ! प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 और PMAY-G की संशोधित सूची में जिन लाभार्थियों का नाम लिया जाएगा वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और स्थायी घर बनाने के लिए धन प्राप्त कर सकते हैं ! इस योजना की ऑनलाइन सूची में आपको लाभार्थी का मूल विवरण मिलेगा और बैंक खाते का विवरण मिलेगा ! लाभार्थी 2 तरीकों से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची 2022 खोज सकते हैं !

यह भी पढ़े :- Atal Pension Plan : इस योजना में मिलेगी 5000 रुपये प्रतिमाह पेंशन, जानें कैसें