PM Awas Yojana Complain : अगर आपको भी पीएम आवास योजना को लेकर कोई परेशानी है तो यहां करें शिकायत

PM Awas Yojana Complain : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत आवेदन करने के लिए सरकार ने मोबाइल आधारित हाउसिंग एप बनाया है ! इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है ! पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की शुरुआत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को घर देने के लिए की गई थी ! केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत 2015 में की थी ! इस योजना का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2024 तक प्रत्येक व्यक्ति को उसका घर उपलब्ध कराना है ! PMAY योजना के तहत स्लम या कच्चे मकान में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को शामिल किया जाता है !

PM Awas Yojana Complain

PM Awas Yojana Complain

PM Awas Yojana Complain

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत सरकार बेघर लोगों को घर देती है ! इसके साथ ही कर्ज, मकान या फ्लैट खरीदने वालों को भी सरकार की ओर से सब्सिडी मिलती है ! अगर आपको इस योजना ( PM Awas Yojana ) से संबंधित कोई शिकायत है तो आप उसे दर्ज करा सकते हैं ! अगर आप सोच रहे हैं कि PMAY योजना से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए कहां जाएं ! तो आइए हम आपको बताते हैं, जहां आपकी सभी समस्याओं का समाधान होगा !

पीएम आवास योजना से संबंधित शिकायत कहां करें : PM Awas Yojana Complain

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के दिशा-निर्देशों के अनुसार ग्राम पंचायत, प्रखंड, जिला एवं राज्य स्तर पर शिकायत निवारण प्रणाली का प्रावधान है ! पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में शिकायत प्राप्त होने की तिथि से 45 दिनों की अवधि! के भीतर प्रत्येक स्तर पर शिकायतों के निस्तारण का प्रावधान है ! अधिक जानकारी के लिए आप अपने स्थानीय आवास सहायक या प्रखंड विकास अधिकारी PMAY से संपर्क कर सकते हैं !

ऐसे कर सकते हैं PMAY के लिए आवेदन

पीएम आवास योजना ग्रामीण ( PM Awas Yojana ) के तहत आवेदन करने के लिए सरकार ने मोबाइल आधारित हाउसिंग एप बनाया है ! प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है ! पीएमएवाई ( PMAY ) डाउनलोड करने के बाद आपको मोबाइल नंबर की मदद से उसमें लॉगइन आईडी बनानी होगी !

Advertising
Advertising

PM Awas Yojana

इसके बाद पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) ऐप आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजेगा ! इसकी मदद से लॉग इन करने के बाद पूछी गई जरूरी जानकारी भरनी होगी ! प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चयन करती है ! इसके बाद लाभार्थियों की अंतिम सूची PMAY की वेबसाइट पर डाल दी जाती है !

Pradhan Mantri Awas Yojana

इस योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत पक्के मकानों के निर्माण के लिए धन उपलब्ध कराने के साथ-साथ केंद्र सरकार उन लोगों की भी मदद कर रही है जिनके पास पक्के मकान हैं ! सरकार ने वर्ष 2024 तक 1 करोड़ लोगों को पक्के मकान उपलब्ध ( PMAY ) कराने का लक्ष्य रखा है ! प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत केंद्र सरकार काफी मेहनत कर रही है !

यह भी जाने :- UP Kisan Karj Mafi Yojana 2023 : किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ, ऐसे उठाएं योजना का लाभ