PM Awas Yojana Eligibility 2022 : सिर्फ इन्हें मिलता है आवास योजना का लाभ , देखें पात्रता सूची

PM Awas Yojana Eligibility 2022 : पीएम नरेन्द्र मोदी ने साल 2015 में इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की शुरुआत की है , जो एक सरकार द्वारा वित्त पोषित योजना है ! इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का उद्देश्य भारत में शहरी और ग्रामीण गरीबों के लिए आवास को किफायती बनाना है। PMAY योजना के तहत, विभाग ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए एक अलग PMAY ( PM Housing Scheme ) सूची जारी करता है जिसमे सभी चयनित लाभार्थियों के नाम होते है !

PM Awas Yojana Eligibility 2022

PM Awas Yojana Eligibility 2022

PM Awas Yojana Eligibility 2022

भारत सरकार का लक्ष्य देश के हर गरीब नागरिक को घर उपलब्ध कराना है। इसलिए, भारत सरकार द्वारा 17 जून, 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) किया गया था । केंद्र सरकार की इस योजना ( PM Awas Yojana )  में लाभार्थियों को स्वयं का पक्का मकान बनाने हेतु आर्थिक सहायता के रूप में 2.67 लाख रुपए की राशी प्रदान की जाती है ! लेकिन सरकार द्वारा PMAY ( PM Housing Scheme ) का लाभ देने के लिए जरुरी पात्रता को भी ध्यान में रखा जाता है !

PM Housing Scheme

आज इस लेख में हम आपको इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की पात्रता के बारें में बताने वालें है ! यदि आप इन सभी पात्रता को पूरा करतें है !तो आपको इस पीएम आवास योजना  ( PM Housing Scheme ) का लाभ जरुर मिलेगा ! पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की पूरी पात्रता सूची निचे दी गयी है !

वर्तमान सरकार महिलाओं और गरीबों के कल्याण के लिए लगातार काम कर रही है। इसलिए उनके लिए बहुत सारी योजनाएँ शुरू की गई हैं जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) भी हमारे समाज में मध्यम आय वर्ग और निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है ( PMAY )।

Advertising
Advertising

Pradhan Mantri Awas Yojana Eligibility 2022

यदि आप एक ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, तो आपको इसके लिए लागू सभी PMAY ( PM Housing Scheme ) पात्रता मानदंड 2021 को जानना होगा । प्रत्येक आवेदक को PMAY ( PM Awas Yojana ) योजना के लिए निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा:

  1. शादी के बाद भी तुम्हारा कोई पक्का मकान नहीं है।
  2. आपके बच्चों के पास स्थायी निवास स्थान नहीं होना चाहिए।
  3. आपके माता-पिता का देश के किसी भी हिस्से में पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  4. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)/निम्न आय वर्ग (एलआईजी) की आय 6 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  5. MIG 1 श्रेणी में पड़े व्यक्ति की आय 12 लाख (6-12 लाख) से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  6. एमआईजी 2 श्रेणी के लोग ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के लिए आवेदन कर सकते हैं और इन लोगों की आय 12 से 18 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  7. यदि आप प्रधानमंत्री योजना के तहत ऑनलाइन करना चाहते हैं , तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इसे ऋण लेने की तारीख से 3 साल के भीतर पूरा किया जाना चाहिए।
  8. विशेष घर खरीद के लिए संपत्ति हैं जो 2011 की जनगणना के अनुसार किसी भी क्षेत्र के अंतर्गत नहीं आते हैं।
  9. प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए आवेदन करते समय, आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि संपत्ति के कागजात में नाम किसी भी महिला का है।

Pradhan Mantri Awas Yojana ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में मिलता है लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )समाज के कमजोर वर्गों, निम्न आय वर्ग के लोगों, शहरी गरीबों और ग्रामीण गरीबों को किफायती मूल्य पर आवास उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। PM Awas Yojana में 31 मार्च, 2022 तक किफायती मूल्य पर लगभग 20 मिलियन घरों का निर्माण शामिल है। इस योजना  ( PM Housing Scheme ) को केंद्र सरकार से 31 बिलियन अमरीकी डालर की वित्तीय सहायता मिल रही है।

PM ग्रामीण आवास योज़ना ( PM Housing Scheme ) का लाभ देश के ग्रामीण क्षेत्रों के आवेदकों को और गरीब परिवारों को दिया जा रहा है ! वन्ही PM शहरी आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का लाभ देश के शहरी भागों में दिया जा रहा है ! ऐसे में लोग अपने अपने क्षेत्र में  प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ ले सकते है !

SBI Saral Pension Plan : स्टेट बैंक लेकर आया है रिटायरमेंट सैलरी स्कीम, हर महीने मिलेगा पैसा

>