PM Awas Yojana Latest List : सभी लोगों खाते में आ गए पहली क़िस्त के पैसे, नई लिस्ट में नाम चेक करें

PM Awas Yojana Latest List : भारत सरकार द्वारा हर साल पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत करोड़ों रुपये प्रदान किए जाते हैं ताकि नागरिक अपने लिए पक्का घर बना सके ! प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana ) क्योंकि आज के समय में बहुत से नागरिक ऐसे हैं जिनके पास अपना घर नहीं है या फिर पक्का घर नहीं है !

PM Awas Yojana Latest List

PM Awas Yojana Latest List

PM Awas Yojana Latest List

भारत सरकार ने नागरिकों के लिए पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) शुरू की है ताकि इस योजना के तहत किसान अपना घर बनाकर खुशहाल जीवन जी सके ! अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी जानकारी जानना चाहते हैं तो आज आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana ) से जुड़ी जानकारी और लेटेस्ट अपडेट से जुड़ी जानकारी जानने वाले हैं तो चलिए अब इस आर्टिकल को शुरू करते हैं !

Awas Yojana September 2023 Update

पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana )के जरिए अब तक 41 लाख घर बनाए गए हैं और 70 लाख घरों की निर्माण प्रक्रिया जारी है! सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश भी इस योजना को सफलतापूर्वक लागू करने का प्रयास कर रहे हैं ! सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से किफायती किराये की आवास योजना में तेजी लाने को कहा है ! प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana ) शहरी के लिए 10,029 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है ! प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का खर्चा 7 हजार करोड़ रुपये है!

पीएम आवास योजना को लेकर बड़ा ऐलान

आपको बता दें कि सरकार ने पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana )- ग्रामीण के तहत 2.95 करोड़ पक्के मकान अलॉट करने का लक्ष्य रखा है ! अब तक लगभग 2 करोड़ पक्के आवास बना कर दिए गए हैं ! लेकिन अब भी कई ऐसे परिवार बाकी हैं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana ) ग्रामीण को 2024 तक जारी रखने को मंजूरी दी गई है ! इससे लाखों ग्रामीणों को बड़ा फायदा होगा !

सरकार ने दी जानकारी

सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में केंद्र सरकार का कुल खर्च 1,43,782 करोड़ रुपये होगा और इसमें नाबार्ड को लोन के इंट्रेस्ट पेमेंट के लिए 18,676 करोड़ रुपये शामिल है ! दरअसल, सरकार इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के जरिए पहाड़ी राज्यों को भी 90 फीसदी और 10 फीसदी के आधार पर पेमेंट करती है ! जबकि बाकी केंद्र और राज्यों का 60 फीसदी और 40 फीसदी पेमेंट होता है ! जबकि केंद्र शासित प्रदेशों में सरकार 100 फीसदी पैसे खर्च करती है !

Pradhan Mantri Awas Yojana लिस्ट 2023 कैसे देखें

  • पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) लिस्ट 2023 देखने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !
  • अब मेनू विकल्प पर क्लिक करें और आवाससॉफ्ट विकल्प पर क्लिक करें !
  • अब आपको रिपोर्ट का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें और H सेक्शन पर क्लिक करें !
  • अब जानकारी दर्ज करनी है तो राज्य, जिला, गांव आदि की जानकारी दर्ज करें !
  • आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा, अब आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana ) सूची 2023 आ जाएगी !

PM Awas Yojana Latest List

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana ) की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 25 जून 2015 को की गई थी ! यह एक सरकारी योजना है, जिससे कच्चे घरों में रहने वाले गरीब परिवारों को घर की राशि प्रदान की जाती है ताकि वे अपने लिए पक्का घर बना सकें ! वर्ष 2015 से अब तक पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का लाभ प्रत्येक वर्ष नागरिकों को प्रदान किया जा रहा है और आगे भी प्रदान किया जायेगा !

Post Office FD Rate Hike : 10 साल के लिए जमा करें 5 लाख, मिलेंगे 10,51,175 रुपये, देखें डिटेल

EPS Pension Calculator : ईपीएस 95 पेंशन की गणना कैसे करें यहां जानें

SBI RD Interest Rates : 10 हजार रुपये जमा करने पर पाए 17.71 लाख, देखें SBI RD की नयी ब्याज दर