PM Awas Yojana Latest Updates : केंद्र सरकार गरीबो को घर बनाने के लिए देगी सब्सिडी, जानिए कैसे

PM Awas Yojana Latest Updates : आज भी हमारे देश में ऐसे परिवारों की संख्या बहुत अधिक है ! जो मलिन बस्तियों और सड़कों के किनारे रहने को मजबूर हैं ! दरअसल, ये सभी आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं और अपना घर ( PM Free Housing Scheme ) नहीं बना पा रहे हैं ! यहां तक कि इन लोगों के पास इतना पैसा भी नहीं है कि अपना पेट भर सकें ! ऐसे गरीब और गरीब लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए सरकार द्वारा 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) शुरू की गई थी !

PM Awas Yojana Latest Updates

PM Awas Yojana Latest Updates

PM Awas Yojana Latest Updates

इस योजना के माध्यम से, सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घरों के निर्माण और कच्चे मकानों की मरम्मत के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी ! पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत सरकार ने वर्ष 2022 तक सभी गरीब परिवारों को घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है ! पीएमएवाई ( PMAy ) की शुरुआत भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री ने वर्ष 2015 में की थी ! सरकार द्वारा इस योजना ( PM Free Housing Scheme ) को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब और गरीब तबके को कम कीमत पर ऋण उपलब्ध कराना है जो अपना घर बनाने में असमर्थ हैं !

प्रधानमंत्री आवास योजना नवीनतम अपडेट

हम सभी जानते हैं कि कोरोना के कारण देश की अर्थव्यवस्था खराब हो गई है ! केंद्र सरकार ( Central Government ) ने अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और विभिन्न प्रकार के कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है ! इस योजना ( PMAY ) की दूसरी किस्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रदान की जाएगी ! इस किश्त में मिलने वाली राशि प्रवासी मजदूरों और शहर में रहने वाले कमजोर वर्ग के लोगों को इस योजना के तहत दी जाएगी !

पीएम आवास योजना के अंतर्गत सब्सिडी राशि (Subsidy amount under PM Awas Yojana)

नागरिकों का प्रकार वार्षिक आय ब्याज सब्सिडी ऋण के अनुसार
सब्सिडी
मैक्सिमम सब्सिडी
आर्थिक रूप से कमजोर 0-3 लाख 6.50 % 6 लाख रुपये 2.67 लाख
कम आय वर्ग के नागरिक 3-6 लाख 6.50 % 6 लाख रुपये 2.67 लाख
निम्न आय वर्ग के लोग 1 6-12 लाख 4 % 9 लाख रुपये 2.35 लाख
निम्न आय वर्ग के लोग 2 12-18 लाख 3 % 12 लाख रुपये 2.30 लाख

Eligibility for Pradhan Mantri Awas Yojana

आवास योजना ( PM Free Housing Scheme ) के तहत आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए ! आवेदक की उम्र 21 से 55 साल के बीच होनी चाहिए ! आवेदक के पास आय का प्रमाण यानि आय प्रमाण पत्र होना चाहिए ! पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना चाहिए ! आवेदक के पास पहले से कोई घर नहीं होना चाहिए ! आवेदक को पहले से किसी सरकारी योजना ( Government Scheme ) के तहत आवास नहीं दिया गया है ! ईडब्ल्यूएस और एलआईजी परिवार समूह के लिए महिला मुखिया का होना जरूरी है !

Advertising
Advertising

आवश्यक दस्तावेज : PM Awas Yojana Latest Updates

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन पत्रिका
  • वोटर आई कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! होम पेज पर आपको Citizen Assessment का ऑप्शन दिखाई देगा ! आपको इस ऑप्शन के तहत Apply Online पर क्लिक करना है ! अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपना 12 अंकों का Aadhaar Number और उसके अनुसार अपना नाम दर्ज करना होगा !

यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है तो आपके सामने एक Application Form खुल जाएगा ! आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के इस आवेदन पत्र में आपको परिवार के मुखिया का नाम, राज्य का नाम, जिले का नाम, आयु, वर्तमान पता, मकान का नंबर, मोबाइल नंबर आदि पर क्लिक करें ! जैसे ही आप आवेदन जमा करते हैं, आपको एक पंजीकरण संख्या दिखाई देगी ! आपको इस नंबर को सहेजना होगा, जो पीएमएवाई आवेदन ( PMAY Application ) की स्थिति की जांच करने के लिए उपयोगी होगा !

यह भी देखे :- PM Kisan Scheme : दिवाली से पहले मिलेगी 12वीं किस्त, स्टेटस जानने के लिए ये स्टेप करें फॉलो