PM Awas Yojana List Check 2022-23 : पीएम आवास योजना की नयी लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

PM Awas Yojana List Check 2022-23 : यह प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) शहरी-ग्रामीण भाजपा सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गई थी ! जिसे एक बेहतरीन जीवनशैली और सभी के लिए पक्का घर उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया था ! यह योजना ( PM Free Housing Scheme ) केंद्र सरकार द्वारा उन लोगों की बेहतर रहने की स्थिति को सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई थी जो घर की इच्छा रखते हैं! लेकिन वे अपने लिए घर बनाने के लिए आर्थिक रूप से मजबूत नहीं हैं PMAY सूची 2022 पहले ही पीएमएवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित हो चुकी है !

PM Awas Yojana List Check 2022-23

PM Awas Yojana List Check 2022-23

PM Awas Yojana List Check 2022-23

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में दो घटक शामिल हैं ! प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और आवास योजना ग्रामीण या ग्रामीण (पीएमएवाई आर / जी) ! आवास योजना सूची के तहत, दो घटकों के लिए दो अलग-अलग खंड हैं ! पीएम आवास योजना ( PM Free Housing Scheme ) शहरी का मुख्य उद्देश्य 2022 के अंत तक हर पात्र उम्मीदवार के लिए किफायती घर गिना जाना है ! पीएमएवाई ( PMAY ) योजना का लाभ लेने के लिए खुद को पंजीकृत करना महत्वपूर्ण है !

Pradhan Mantri Awas Yojana के घटक 

 क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS)

जो इस PMAY स्कीम के लिए पात्र हैं, उन्हें CLSS होम लोन की ब्याज़ दरों पर सब्सिडी प्रदान करता है ! PMAY ( PM Free Housing Scheme ) सब्सिडी दर, सब्सिडी राशि, अधिकतम लोन राशि, और अन्य विवरणों का उल्लेख नीचे किया गया है:

Advertising
Advertising
EWS LIG MIG आई MIG II
अधिकतम होम लोन राशि रु. 3 लाख तक रू 3-6 लाख 6-12 लाख रू 12-18 लाख
ब्याज़ सब्सिडी 6.50% 6.50% 4.00% 3.00%
अधिकतम ब्याज़ सब्सिडी राशि रु. 2,67,280 रु. 2,67,280 रु. 2,35,068 रु. 2,30,156
अधिकतम कारपेट एरिया 30 Sq. m. 60 Sq. m. 160 Sq. m. 200 Sq. m.

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी सूची की जांच : PM Awas Yojana Urban 2022-23

शहरी क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) सूची को दो तरीकों से एक्सेस किया जा सकता है, जो हैं:

  • आवेदक का पूरा नाम दर्ज करके !
  • नाम के पहले तीन अक्षरों को दर्ज करके !

प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Free Housing Scheme ) सूची की जाँच करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें !

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं !
  • मेनू बार पर, ‘खोज लाभार्थी’ टैब पर क्लिक करें !
  • उक्त टैब पर क्लिक करने के बाद, एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देता है !
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘नाम से खोजें’ विकल्प चुनें !
  • नाम टाइप करें और ‘खोजें’ पर क्लिक करें !
  • ‘खोज’ पर क्लिक करने के बाद, आवेदकों को PMAY -Urban सूची तक पहुंच मिलेगी ! shufddf

PMAY ग्रामीण सूची जांच : PM Awas Yojana List Check 2022-23

आवेदक तरीकों से ग्रामीण क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) सूची का उपयोग कर सकते हैं ! PMAY ( PM Free Housing Scheme ) ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं  ! मेनू बार पर ‘स्टेकहोल्डर’ विकल्प पर क्लिक करें ! उक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देता है ! ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘IAY / PMAYG लाभार्थी’ विकल्प चुनें ! नए खुले पेज पर पंजीकरण संख्या दर्ज करें ! ‘खोज’ बटन पर क्लिक करें ! विवरण के साथ पीएमएवाई ( PMAY ) फॉर्म भरें  !

PM Free Housing Schemeकी ब्याज दरें, पात्रता

बाजार दरों के अनुसार, वर्तमान में प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के अनुसार महिलाओं के लिए होम लोन की दरें 7.90% चल रही हैं ! इस आवेदक के अनुसार 15 लाख चुकाने की अवधि के लिए प्रति लाख ऋण राशि के लिए प्रति माह रु .50 का भुगतान करना होता है ! उदाहरण के लिए यदि आपने PMAY योजना  ( PM Free Housing Scheme ) के लिए बैंक से 7 लाख का लोन लिया है! तो आपको EMI के रूप में 6,649 प्रति माह का भुगतान करना होगा ! लेकिन पीएमएवाई ( PMAY ) योजना के तहत सरकार लोन पर 3.00% की सब्सिडी प्रदान करती है !

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

प्रधान मंत्री आवास योजना – ग्रामीण ( PM Free Housing Scheme – Gramin ) का लक्ष्य अपने ‘सभी के लिए आवास’ उद्देश्य के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के निचले पायदान के परिवारों के आवास के मुद्दों को कम करना है ! इस योजना ( PMAY ) के माध्यम से, केंद्र और राज्य सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के अंत तक पूरे भारत में ग्रामीण क्षेत्रों में 2.95 करोड़ घरों को विकसित करने का प्रयास किया ! यह अन्य सरकार समर्थित योजनाओं के साथ अभिसरण करके और ग्रामीण क्षेत्रों को प्रदान करके एक समग्र दृष्टिकोण अपनाता है ! इस योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में सरकार कई लोगो को घर बनाकर दे चुकी है !

यह भी देखे :- PM Kisan Yojana 13th Installment Date : 13वीं किश्त की तारीख और समय 2022-23 स्थिति और सूची पीडीएफ

>