PM Awas Yojana List : आवास योजना की सूची जारी , इन 80 हजार परिवारों को मिला घर , देखें सूची

PM Awas Yojana List : देश के करोड़ों नागरिकों के इस सपने को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की शुरुआत की थी ! प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को घर बनाने के लिए धन मुहैया कराती है। देश में लाखों परिवारों को इस योजना का लाभ मिल चुका है और यह योजना अभी भी चल रही है । पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत लाभार्थी को 1 लाख 20 हजार रुपये (मैदानी क्षेत्रों में) और 1 लाख 30 हजार रुपये (पहाड़ी क्षेत्रों में) दिए जाते हैं ।

PM Awas Yojana List

PM Awas Yojana List

Pradhan Mantri Awas Yojana List

मोदी सरकार की इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )का लाभ लेने के लिए नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आपने पहले ही आवेदन कर दिया है तो आप सूची में अपना नाम भी देख सकते हैं। सरकार आवेदनों की जांच के बाद अंतिम सूची तैयार करती है। अगर आपने पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) 2022 के लिए आवेदन किया है तो आप चेक कर सकते हैं कि आपका नाम PM Housing Scheme लिस्ट में आया है या नहीं।

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए स्टेप

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आपप्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) 2022 की ग्रामीण सूची में अपना नाम चेक करें। गांव के लोग इस लिंक awaassoft.nic.in /netiay/ AdvanceSearch.aspx पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं । लिंक खुलने के बाद आप अपना ब्लॉक, जिला आदि भरकर अपना नाम चेक कर सकेंगे ।

शहरी PM Awas Yojana List में नाम कैसे चेक करें

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की वेबसाइट पर जाएं
  2. होम पेज से मेनू सेक्शन को चुनें
  3. इसमें आपको सर्च बेनिफिशियरी का विकल्प मिलेगा, नाम से सर्च का विकल्प चुनें
  4. नए टैब में 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और शो बटन पर क्लिक करें
  5. उसके बाद आपको लिस्ट दिखाई जाएगी
  6. यहां आप अपना नाम देख सकते हैं

2024 तक सभी को घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की शुरुआत मोदी सरकार ने 2016 में की थी। इस PM Housing Scheme के तहत 2024 तक 2.95 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। फरवरी 2021 के आंकड़ों के मुताबिक पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में 1.73 करोड़ घरों का निर्माण किया जा चुका है।

Pradhan Mantri Awas Yojana के बारे में हर जानकारी

अब आप घर बैठे मोबाइल एप से इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के बारे में जान सकते हैं। आप उमंग ऐप से प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के बारे में पता कर सकते हैं। इस सरकारी ऐप के जरिए आपको घर बैठे ही योजना से जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी। मालूम हो कि उमग ऐप इंडिया ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बात की जानकारी दी है।

PM आवास योजना ( PM Housing Scheme ) का लाभ उठाकर आप अपने घर का सपना पूरा कर सकते हैं। याद करा दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में हाउसिंग स्कीम (पीएमएवाई) की शुरुआत की थी। इसका मकसद लोगों के अपने घर के सपने को साकार करना था। अगर आप भी पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का लाभ लेना चाहते हैं तो अब आप यह काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। आपको बता दें कि देश की केंद्र सरकार ने गरीब लोगों को सस्ते में घर उपलब्ध कराने की सुविधा दी है. इस सुविधा के तहत आपको 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलती है। लाखों लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ उठाया है।

यह भी जानें – PM Kisan Yojana Big Update : अब पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6 हजार , जानें किसान योजना का नया अपडेट

General Knowledge Questions : क्या आपको पता है i और j के ऊपर लगे डॉट को क्या कहते हैं ,जानिए

 Check LPG Subsidy Online : हर महीने मिलेगी 200 रूपये सब्सिडी , ऐसे ऑनलाइन करें चेक