PM Awas Yojana New Form : आवास योजना में करें पंजीयन, इस दिन से मिलेगी किस्त

PM Awas Yojana New Form : प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के माध्यम से कमजोर आय वर्ग के लोग घर पाने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (pmay 2020) के तहत आप शहरी या ग्रामीण इलाकों में सस्ते घर खरीद सकते हैं। इस योजना के तहत, सरकार ने 2022 तक शहरी क्षेत्रों में लोगों के लिए किफायती आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने 25 जून 2015 को की थी। जिसके तहत एक घर का आकार 30 वर्ग मीटर तक हो सकता है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए।

PM Awas Yojana New Form

PM Awas Yojana New Form

PM Awas Yojana New Form

इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत पहली बार घर खरीदारों को ऋण राशि की ब्याज दरों में कुछ छूट दी जा रही है। कमजोर आय वर्ग के लोगों को 2.60 लाख रुपये तक का लाभ दिया जा रहा है. हालांकि लोगों को आर्थिक आधार पर सब्सिडी दी जा रही है। 2014 में जब नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने तो उनकी महत्वाकांक्षी योजनाओं में सभी को पक्का घर दिलाने की योजना थी. यह योजना अभी भी सरकार द्वारा लागू की जा रही है।

इसकी मदद से आप अपने प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) आवेदन की स्थिति के साथ-साथ अपने घर से जुड़ी सभी जानकारी का पता लगा सकेंगे। हालांकि, आपके आवेदन की स्थिति, आपकी पंजीकरण आईडी या मूल्यांकन आईडी जानने के लिए, मोबाइल नंबर और सबसे महत्वपूर्ण आधार संख्या होना जरूरी है। क्योंकि ब्याज दरों में सब्सिडी का पता लगाते समय आपको इनकी जरूरत पड़ेगी।

सभी उम्मीदवार जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे !

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )(शहरी) मिशन 25 जून 2015 को शुरू किया गया था, जो वर्ष 2022 तक शहरी क्षेत्रों में सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने का इरादा रखता है। मिशन राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) और केंद्रीय नोडल एजेंसियों (सीएनए) के माध्यम से कार्यान्वयन एजेंसियों को केंद्रीय सहायता प्रदान करता है।

सभी पात्र परिवारों/लाभार्थियों को लगभग 1.12 करोड़ के घरों की वैध मांग के विरुद्ध आवास उपलब्ध कराने के लिए। PMAY(U) दिशानिर्देशों के अनुसार, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए एक घर का आकार 30 वर्ग मीटर तक हो सकता है। कार्पेट एरिया, हालांकि राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास मंत्रालय के परामर्श और अनुमोदन से घरों के आकार को बढ़ाने का लचीलापन है।

कितनी ब्याज सब्सिडी मिल सकती है?

MIG I और MIG II के लिए क्रमशः 9 लाख रुपये और 12 लाख रुपये तक की ऋण राशि पर 4 प्रतिशत और 3 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी स्वीकार्य है। सीएलएसएस के तहत इन लाभार्थियों के लिए 20 साल की ऋण अवधि का लाभ मिलता है।

PMAY योजना ऑनलाइन आवेदन करें: प्रधानमंत्री आवास योजना पंजीकरण प्रक्रिया

ऐसे में अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत पहली बार घर खरीद रहे हैं या खरीदा है तो आपको रजिस्ट्रेशन आईडी दी जाएगी। आप इस रजिस्ट्रेशन आईडी के जरिए अपनी सब्सिडी का पता लगा सकते हैं। लाभार्थी निम्नलिखित के माध्यम से PMAY के लिए आवेदन कर सकते हैं |

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया : PM Awas Yojana New Form

  • आधिकारिक वेबसाइट प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) यानी pmaymis.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, एक विकल्प “नागरिक मूल्यांकन” देखें और इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब, विकल्प स्लम में रहने वाले और 3 घटकों के अंतर्गत लाभ के लिए एक विकल्प दिखाई देगा।
  • अब अपनी पात्रता के अनुसार इन विकल्पों पर क्लिक करें और प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू करें।
  • स्लम में रहने वालों की पसंद और 3 घटकों के तहत लाभ विकल्प>> अपनी पात्रता के अनुसार चुनें।
  • इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और आधार कार्ड के अनुसार नाम दर्ज करें, फिर चेक विकल्प पर क्लिक करें।
  • सभी जानकारी सही-सही भरें।
  • आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें |

ऑफ़लाइन

लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से उपलब्ध फॉर्म भरकर प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन रूपों की कीमत रु। 25 + जीएसटी।

pmkisan.gov.in 12th Installment Update : किसानों के लिए नया अपडेट जारी, देखें नए नियम