PM Awas Yojana New Rule : आवास योजना के नियम बदलें, जान लीजिए वरना निरस्त हो जाएगा आवंटन

PM Awas Yojana New Rule : अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लाभार्थी हैं या अब इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें, नहीं तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। सरकार ने इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। नए नियम में सरकार ने PM आवास योजना ( PM Housing Scheme ) के तहत आवंटित मकान में संशोधन किया है। आपको पता होना चाहिए कि जिन मकानों को लीज पर रजिस्टर्ड एग्रीमेंट करवाकर दिया जा रहा है या जो लोग भविष्य में यह एग्रीमेंट करवाएंगे, वे रजिस्ट्री नहीं हैं।

PM Awas Yojana New Rule

PM Awas Yojana New Rule

Pradhan Mantri Awas Yojana New Rule

केंद्र सरकार की इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का उद्देश्य देश के सभी राज्यों के गरीब ओर मध्यम वर्गीय परिवारों को स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध करवाना है ! ऐसे में यदि आपके पास भी स्वयं का पक्का मकान नही है ! तो आप भी इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के अंतर्गत आवेदन कर के स्वयं का मकान प्राप्त कर सकतें है ! लेकिन उससे पहले आपको PM आवास योजना ( PM Housing Scheme )  के सभी नियमों को जानना ज़रूरी है !

पीएम आवास के बदले नियम

अब प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के नए नियम के मुताबिक सरकार यह देखेगी कि आप पहले पांच साल अपने आवास में रहते हैं या नहीं। अगर आप इसमें रह रहे हैं तो यह एग्रीमेंट लीज डीड में तब्दील हो जाएगा। नहीं तो पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के नए नियम के तहत विकास प्राधिकरण आपके साथ किया गया अनुबंध भी समाप्त कर देगा और आपको आपकी राशि वापस नहीं मिलेगी। यानी कुल मिलाकर अब इसमें चल रही धांधली बंद हो जाएगी.

फ्लैट के लिए भी बदले नियम : PM Awas Yojana New Rule

इसके साथ ही आपको बता दें कि अब नियम व शर्तों के मुताबिक शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत बनने वाले फ्लैट फ्री होल्ड नहीं होंगे. यानी अब पांच साल बाद भी लोगों को लीज पर रहना होगा। दरअसल, सरकार ने ऐसा इसलिए किया है ताकि जो लोग पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत घर किराए पर लेते थे, वे अब ऐसा नहीं कर सकते.

Advertising
Advertising

Pradhan Mantri Awas Yojana जानिए क्या कहते हैं नियम

पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) के नियमों के मुताबिक अगर किसी आवंटी की मौत हो जाती है तो उसकी संपत्ति परिवार के सदस्य को लीज पर ट्रांसफर कर दी जाएगी। सरकार केडीए के किसी अन्य परिवार के साथ कोई समझौता नहीं करेगी। पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के इस समझौते के तहत आवंटियों को 5 साल तक मकानों का इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद मकानों की लीज बहाल की जाएगी । ये नियम प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के सभी लाभार्थीयों के लिए लागू होता है !

UP Scholarship Status – 2022 : अभी चेक करें अपनी छात्रवृति का स्टेटस, नवीनीकरण प्रॉसेस

>