PM Awas Yojana online Form Start : आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, ये है पूरी प्रक्रिया

PM Awas Yojana online Form Start Now : आवास मानव अस्तित्व की बुनियादी आवश्यकताओं में से एक है ! ए इसे ध्यान में रखते हुए, सरकार ने 2022 तक सभी के लिए आवास प्रदान करने के लिए 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) शुरू की थी ! इस महत्वपूर्ण योजना को शुरू करते समय सरकार द्वारा कई चुनौतियों का सामना किया जाता है !

PM Awas Yojana online Form Start Now

PM Awas Yojana online Form Start Now

PM Awas Yojana online Form Start Now

प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Housing Scheme ) भारत सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गई एक लाभकारी आवास योजना ( PMAY ) है ! जिसका उद्देश्य सभी के लिए किफायती आवास उपलब्ध कराना है ! यह प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग, शहरी गरीब और ग्रामीण गरीबों के लाभ के लिए है ! प्रधानमंत्री आवास योजना के दो घटक हैं |

What is Pradhan Mantri Awas Yojana ?

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) एक सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य सभी के लिए किफायती आवास प्रदान करना है ! इस प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य देश के सभी गरीब परिवारों को स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध करवाना है ! प्रधानमंत्री आवास योजना( PM Housing Scheme ) – सभी के लिए आवास था 1 पर शुरू किया गया सेंट जून 2015 ! इस योजना ( PMAY ) के तहत शहरी क्षेत्रों में उन जगहों पर रहने वाले गरीबों के लाभ के लिए किफायती, पर्यावरण के अनुकूल घर बनाए जाएंगे !

बाद में, 2022 तक सभी के लिए आवास के लक्ष्य के साथ ग्रामीण आबादी के लिए 2016 में इसी तरह की प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) शुरू की गई थी ! यह कार्यक्रम आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय (MoHUPA) द्वारा शुरू किया गया था !प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना (Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana), पहले इंदिरा आवास योजना (Indira Awas Yojana) थी |

Advertising
Advertising

How to apply for Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए आवेदन करने के दो तरीके हैं :

ऑनलाइन

प्रधानमंत्री आवास योजना( PM Housing Scheme ) की वेबसाइट पर सीधे ऑनलाइन आवेदन करना संभव है ! के लिए लागू लाभ के प्रकार के आधार पर, विभिन्न रूप हैं जिन्हें भरना होता है ! फॉर्म भरने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है !

प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का लाभ लेने वाले लाभार्थी सीधे बैंक ऋण लेने वाले बैंकों से संपर्क कर सकते हैं ! प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में सब्सिडी का भुगतान सीधे बैंक को किया जाएगा और उधारकर्ता के लिए ऋण की बकाया राशि को कम किया जाएगा ! ( PMAY )

ऑफलाइन

प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के लिए ऑफलाइन आवेदन करने की सोच रखने वालों के लिए, यह राज्य सरकारों द्वारा संचालित कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में एक फॉर्म भरकर संभव है ! प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में ऑफलाइन फॉर्म रुपये के लिए भरे जा सकते हैं !

25 से अधिक जी.एस.टी. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि किसी भी निजी व्यक्ति या कंपनियों को इस प्रधानमंत्री आवास योजना( PM Housing Scheme ) के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए धन इकट्ठा करने की अनुमति नहीं है ! ( PMAY )

लाभार्थियों की पहचान

  • लाभार्थियों की पहचान की गई और सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (SECC) , 2011 में आवास वंचन मापदंडों का उपयोग करके प्राथमिकता दी गई है ! जो ग्राम सभाओं द्वारा सत्यापित है !
  • SECC डेटा ने घरों में आवास से संबंधित विशिष्ट अभाव की पहचान की ! ( PMAY )
  • प्रधानमंत्री आवास योजना( PM Housing Scheme ) में जिन लाभार्थियों को अन्य कारणों से पहले अपात्र कर दिया गया है या जो अपात्र हो गए हैं ! उनकी पहचान करने के लिए प्राप्त सूची ग्राम सभा को प्रस्तुत की जाएगी !

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ( PM Awas Yojana online Form Start )

2022 तक हाउसिंग फॉर ऑल के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, प्रधानमंत्री आवास योजना( PM Housing Scheme ) इंदिरा आवास योजना को फिर से शुरू किया गया ! और प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) को 20 नवंबर 2016 को लॉन्च किया गया !

Pradhan Mantri Awas Yojana

इस योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत, सभी बेघर और ग्रामीण क्षेत्रों में जीर्ण-शीर्ण घरों में रहने वाले घरों के लिए पक्के मकानों के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ! इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत, सरकार का लक्ष्य वर्ष 2022 तक कुल 4 करोड़ पक्के मकान बनाने का है |

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status : किस्त आना शुरू , किसान ऐसे चेक कर लें FTO स्टेटस

>