PM Awas Yojana में फार्म ऐसे भरे 2.50 लाख रुपये की सब्सिडी चाहिए तो न करे ये गलतियां

 PM Awas Yojana subsidy of Rs 2.50 lakh :  आज हम आपको पीएम आवास योजना की दाई लाख की सब्सिडी के बारे में बताने जा रहे है ! स्‍वयं का घर पाना हर इंसान का सपना होता है ! लोग इसे लक्ष्‍य बनाकर चलते हैं लेकिन इसे पूरा करने में बहुत लंबा समय लग जाता है ! कुछ लोग कम वक्‍त में घर बना लेते हैं ! केंद्र व राज्‍य सरकारों द्वारा इसे लेकर समय-समय पर आवासीय योजनाएं चलाई जाती हैं ! लेकिन इस क्रम में सबसे अहम व लोकप्रिय योजना है प्रधानमंत्री आवास योजना ! इसे  PM Awas Yojana के नाम से भी जाना जाता है ! इस PM Awa Scheme का मुख्‍य आकर्षण इससे मिलने वाली सब्सिडी है ! योजना के अंतर्गत पहली बार घर खरीदने वालों को CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है ! सब्सिडी की राशि 2 लाख 60 हजार रुपए है ! इसे लेने की प्रक्रिया को जानते है !

 PM Awas Yojana form needs a subsidy of Rs 2.50 lakh, then do not commit this mistake

 PM Awas Yojana form needs a subsidy of Rs 2.50 lakh, then do not commit this mistake
PM Awas Yojana form needs a subsidy of Rs 2.50 lakh, then do not commit this mistake

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य देश में कमजोर आय वर्ग वालों को भी शहरी एंव ग्रामीण इलाकों में घर उपलब्ध कराना है ! इस Pradhan Mantri Awas yojana के अंतर्गत पहली बार घर खरीदने वालों को CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है ! जिसे 25 जून, 2015 को शुरू किया गया था  यानी घर खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है ! केंद्र सरकार ने PM Awas Scheme के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया गया है ! इससे 2.50 लाख से ज्यादा मध्य वर्गीय परिवारों को लाभ मिलेगा ! यह केंद्र सरकार द्वारा स्पांसर्ड स्कीम है !

यदि आपकी सालाना आय 12 से 18 लाख रुपए के बीच है ! तो आपको 12 लाख रुपए तक के लोन पर ब्याज दरों में 3 फीसदी की छूट मिलेगी। ये 110 स्क्वायर मीटर में हो रहे घर के निर्माण को लेकर दिए गए लोन पर निर्भर करेगा ! 12 लाख रुपए पर 3 फीसदी की सब्सिडी को 20 साल में चुकाना होगा जिसके ब्याज पर मिली कुल छूट 2.30 लाख रुपए होगी। इस तरह से देखा जाए तो सरकार आपके लोन के लिए 2.30 लाख रुपए देगी जो कि आज के वक्त में बड़ी बचत है ! अच्छी बात ये है ! कि Pradhan Mantri Awas yojana के लिए अब लोन चुकाने का वक्त 5 साल और बढ़ा दिया गया है ! पहले लोन चुकाने की अवधि 15 साल थी और अब लोन चुकाने की अवधि 20 साल हो गई है !

किसे कितना मिलता है  सब्सिडी फायदा

PM Awas Yojana 6.5 फीसदी की क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी केवल 6 लाख रुपये तक के लोन के लिए उपलब्ध है! जिनकी सालाना इनकम 12 लाख रुपये है! उन्हें 9 लाख रुपये के Home loan पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलती है! 18 लाख रुपये सालाना की इनकम वाले लोगों को 12 लाख रुपये के कर्ज पर 3 फीसदी सब्सिडी मिलती है ! इन सभी में लोन की अवधि 20 साल है ! सब्सिडी वाले कर्ज की रकम से ऊपर के अतिरिक्त लोन पर मौजूदा दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ता है ! ब्याज सब्सिडी की रकम एनपीवी यानी नेट प्रेजेंट वैल्यू के आधार पर निकाली जाती है ! सब्सिडी का एनपीवी एक खास तरीके से निकाला जाता है ! Free Housing Scheme

PMAY में क्या बरतें सावधानी

  • वास्तव में होम लोन पर ब्याज दर नौ फीसदी से अलग भी हो सकते हैं!
  • इस समय MCLR पर आधारित होम लोन की दरें 8.5 फीसदी के करीब हैं!
  • इस वजह से ब्याज दर और मासिक क़िस्त कम हो सकती हैं!
  • PMAY का लाभ उठाने के लिए योग्यता संबंधी मसले चेक कर लें!
  • अगर आपके, पति/पत्नी या बच्चे के नाम से देश में कहीं भी कोई पक्का मकान है तो PMAY का लाभ नहीं मिल सकता है !

2.5 लाख रुपए एडवांस

इस Free Housing Scheme में दूसरी किश्त में 1.5 लाख रुपए मिलेंगें ! जिसे छत या फिर सरकारी या आम भाषा में कहें तो लेंटर डालने के लिए दी जाएगी! जबकि निर्माण कार्य पूरा होने के बाद आपको 50 हजार रुपए और मिलते हैं! ये इस Free Housing Scheme  की तीसरी और आखिरी किश्त होती है! इस तरह से आपको 2.5 लाख रुपए की मदद सरकार की तरफ से मिलती है!

PM Awas Yojana का फार्म ऐसे भरे 

अगर आप भी इस Free Housing Scheme के तहत लाभ लेना चाहते है !  तो आपके पास कुछ दस्तावेज़ होना अनिवार्य है ! इस PM Awas Scheme आय प्रमाण पात्र , पहचान पात्र, निवासी प्रमाण पात्र संपत्ति के कागजात और लोन से जुड़े दस्तावेज के साथ साथ रिपेमेंट का बैंक स्टेमेंट अनिवार्य है ! इस योजन में आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड, पासपोट फोटो , वोटर आईडी कार्ड Pradhan Mantri Awas yojana के तहत सब्सिडी के दायरे वाले सस्ते आवास के लिए कार्पेट एरिया में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। एरिया 150 वर्गमीटर से बढ़ाकर 200 वर्गमीटर कर दिया गया है ! एमआईजी  के अंतर्गत वे लोग आते हैं जिनकी सालाना इनकम 6 से 12 लाख है ! और एमआईजी में 12 से 18 लाख तक कमाने वालों को घर के लिए लोन मिलता है!

यह भी जानें : PM Kisan Credit Card Scheme : किसानो को मिलेंगे 3 लाख रुपए , जाने क्या है सरकार की यह KCC योजना

PM Awas Yojana List Check : आवास योजना की नयी लिस्ट में अपना नाम चेक करे , इन लोगो को मिला है योजना का लाभ

Advertisement