PM Crop Insurance Scheme : फसल खराब होने पर मिलेगा बीमा का लाभ, जाने कैसे करे आवेदन

PM Crop Insurance Scheme : सरकार ने देश के किसानों के उत्थान के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं ! देश के किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) शुरू की गई है ! इस योजना के तहत भारत की कृषि बीमा कंपनी देश के किसानों ( Farmer ) को किसी भी प्राकृतिक आपदा के कारण फसल बर्बादी के खिलाफ बीमा प्रदान करता है ! यहां आप पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) उद्देश्य, पात्रता, स्थिति आदि से संबंधित सभी जानकारी की जांच कर सकते हैं !

PM Crop Insurance Scheme

PM Crop Insurance Scheme

PM Crop Insurance Scheme

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Crop Insurance Scheme ) प्राकृतिक आपदाओं जैसे सूखा, ओलावृष्टि आदि को कवर करती है ! यदि किसी अन्य कारण से नुकसान हुआ है तो बीमा राशि प्रदान नहीं की जाएगी ! फसल को सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा पीएमएफबीवाई योजना ( PMFBY Yojana ) शुरू की गई थी ! इस योजना के तहत बुवाई से लेकर कटाई पूर्व तक की अवधि को कवर किया गया है ! इस योजना के तहत बुवाई और मध्य मौसम प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को भी कवर किया गया है !

पात्रता

  • देश के किसान ( Farmer ) होंगे पात्र !
  • सुनिश्चित करें कि खेती आपकी जमीन पर हो, साथ ही आप किसी भी उधार ली गई जमीन पर ली गई कृषि भूमि को सुनिश्चित कर सकते हैं !
  • वे किसान जो पहले किसी अन्य बीमा योजना ( Insurance Scheme ) का लाभ नहीं उठा रहे हैं, वे पात्र होंगे !

Benefits of Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) के तहत किसानों को क्षतिग्रस्त फसलों का बीमा कराया जाएगा ! यदि प्राकृतिक आपदा के कारण फसल नष्ट हो जाती है तो किसान योजना का लाभ उठा सकता है ! यदि फसल किसी मानव के कारण नष्ट हो जाती है अर्थात किसी प्राकृतिक आपदा से नहीं तो किसान को PMFBY Scheme के तहत लाभ नहीं मिलेगा ! इस योजना के तहत, किसान रावी फसल के 2% के लिए खरीफ फसल का 1.5% भुगतान करते हैं ! जिसके अनुसार प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल को नुकसान होने पर सरकार मदद करती है !

आवश्यक दस्तावेज

  • किसान पहचान पत्र
  • Aadhar Card
  • राशन पत्रिका
  • बैंक खाता
  • पते का सबूत
  • अगर खेत किराए पर लिया गया है तो फार्म की फोटोकॉपी
  • फार्म खाता संख्या
  • खसरा नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

गतिविधि कैलेंडर (PM Crop Insurance Scheme)

पंचांग खरीफ रबी
अनिवार्य आधार पर किसानों के लिए स्वीकृत ऋण अप्रैल से जुलाई तक अक्टूबर से दिसंबर तक
किसानों (ऋणदाता और गैर-ऋणदाता) से प्रस्ताव प्राप्त करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 31 दिसंबर
उपज डेटा प्राप्त करने की कटऑफ तिथि अधिकतम फसल के एक महीने के भीतर अधिकतम फसल के एक महीने के भीतर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) ऑनलाइन भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें ! पीएमएफबीवाई योजना के लिए आवेदन करने के लिए, सबसे पहले, आपको एक खाता बनाना होगा ! पंजीकरण पर क्लिक करें और पंजीकरण फॉर्म को ध्यान से भरें ! सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें ! और उसके बाद किसान कॉर्नर ( Farmer Corner ) पर क्लिक करके अकाउंट बनाएं !

अकाउंट बनाने के बाद आपको अपने अकाउंट में लॉग इन कर फसल बीमा योजना का फॉर्म भरना होगा ! पीएम फसल बीमा योजना आवेदन लॉगिन फॉर्म पर क्लिक करें, और नए पेज पर पंजीकृत मोबाइल नंबर भरें और ओटीपी के लिए अनुरोध करें ! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Crop Insurance Scheme ) फॉर्म को सही से भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है ! इस तरह आप योजना में आवेदन कर सकते है !

यह भी जाने :- Solar Rooftop Yojana Online Apply Direct Link : अभी करें आवेदन, 25 साल तक बिजली फ़्री