PM Farmer Tractor Scheme : ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार दे रही है 50 फीसदी सब्सिडी, जाने केसे मिलेगा लाभ

PM Farmer Tractor Scheme : हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार ( Central Government ) किसानों की आय को दोगुना करेगी और किसानों को कृषि के प्रति प्रोत्साहित करेगी ! किसानों ( Farmer ) को आर्थिक मदद देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने ट्रैक्टरों की खरीद पर सब्सिडी देने की योजना शुरू की है ! ताकि किसान ट्रैक्टर की मदद से ज्यादा से ज्यादा उत्पादन कर सकें ! हम जानते हैं कि किसानों को खेती के लिए कई तरह की मशीनों की जरूरत होती है !

PM Farmer Tractor Scheme

PM Farmer Tractor Scheme

PM Farmer Tractor Scheme

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Subsidy Yojana ) की शुरुआत देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2019 में की थी ! इस योजना के माध्यम से किसान 20% से 50% की सब्सिडी, किसान ट्रैक्टर सब्सिडी के साथ नए ट्रैक्टर खरीद सकते हैं ! किसान कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण ट्रैक्टर नहीं खरीद पाते हैं ! ऐसे में गरीब किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए केंद्र सरकार ने इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) की शुरुआत की है !

ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

यदि कोई इच्छुक किसान अपने लिए ट्रैक्टर खरीदता है, तो केंद्र सरकार ( Central Government ) उसे ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना) प्रदान करेगी ! इसके तहत किसान ( Farmer ) किसी भी कंपनी के ट्रैक्टर को आधी कीमत पर खरीद सकते हैं ! बाकी का आधा हिस्सा पैसा सब्सिडी के तौर पर दिया जाएगा ! इसके अलावा कई राज्य सरकारें अपने स्तर पर किसानों को ट्रैक्टरों पर 20 से 50% की सब्सिडी भी देती हैं !

आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत है

यदि देश के किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं ! तो उन्हें आवेदन करते समय कुछ विशेष दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार हैं –

Advertising
Advertising
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • जमीन के दस्तावेज जैसे खसरा नंबर, खतौनी नंबर
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM Farmer Tractor Scheme की पात्रता क्या है

आवेदक किसान ( Farmer ) भारत का मूल निवासी होना चाहिए ! प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Subsidy Yojana ) का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को ही मिलेगा ! एक किसान केवल एक ट्रैक्टर खरीद सकता है !

किसी अन्य कृषि मशीनरी सब्सिडी योजना से जुड़े किसान इस ट्रैक्टर योजना के लिए पात्र नहीं होंगे ! आवेदक किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ! कृषि योग्य भूमि आवेदन करने वाले किसान के नाम होनी चाहिए ! Kisan Tractor Yojana में शामिल होने वाले व्यक्ति ने पिछले 7 वर्षों में कोई ट्रैक्टर नहीं खरीदा होगा !

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना का क्या लाभ है

  • पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Farmer Tractor Scheme ) की शुरुआत वर्ष 2019 में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने की थी !
  • इस योजना के माध्यम से किसान 20% से 50% की सब्सिडी के साथ नए ट्रैक्टर खरीद सकते हैं !
  • पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर खरीद सकता है !
  • ट्रैक्टर की मदद से किसान अधिक से अधिक उपज प्राप्त कर सकते हैं !
  • किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना ( Kisan Tractor Subsidy Yojana ) का लाभ देश के हर राज्य के किसान उठा सकते हैं !
  • सभी राज्यों के किसानों के ऑनलाइन आवेदन के लिए अलग से वेबसाइट तैयार की गई है !
  • लाभार्थियों को इस योजना का पैसा DBT द्वारा बैंक खाते में जमा किया जाता है !
  • किसान ट्रैक्टर योजना में महिला किसानों को प्राथमिकता दी जाती है !

कैसे लें इस योजना का लाभ

देश के इच्छुक किसान पीएम किसान ट्रेक्टर सब्सिडी योजना ( PM Farmer Tractor Subsidy Scheme ) का लाभ लेने के बारे में सोच रहे हैं ! तो वे आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक विवरण, पासपोर्ट साइज फोटो आदि जैसे आवश्यक दस्तावेज लेकर अपने किसी भी नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! इस PM Kisan Tractor Yojana की आधिकारिक वेबसाइट का पता भी आप सीएससी केंद्र से कर सकते है !

यह भी जाने :- Bihar CM Kanya Utthan Yojana Form : जानिए क्या है कन्या उत्थान योजना, कैसे करे इसके लिए रजिस्ट्रेशन