PM Fasal Bima Yojana : किसानों के लिए बेहद काम की है सरकार की यह योजना, जल्द अप्लाई कर उठाए फायदा

PM Fasal Bima Yojana 2022 : हमारे भारत में हर साल प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है ! बाढ़, आंधी, ओलावृष्टि और भारी बारिश से फसल को नुकसान होता है ! जिससे किसान को काफी परेशानी होती है ! प्रिय किसान ( Farmer ) भाइयों, फसलों के नुकसान की भरपाई और इस संकट से उबारने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) शुरू की है !

PM Fasal Bima Yojana 2022

PM Fasal Bima Yojana 2022

PM Fasal Bima Yojana 2022

पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक किसान हितैषी योजना है ! इस PMFBY योजना के तहत, किसान को प्राकृतिक आपदा के कारण फसलों के नुकसान के मुआवजे के रूप में सरकार से मुआवजा मिलता है ! इसके लिए किसान को अपनी फसल का बीमा ( Crop Insurance ) कराना होगा ! इसके लिए किसान मामूली बीमा शुल्क देकर अपनी फसल का बीमा करा सकता है !

फसल बीमा योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) का मुख्य उद्देश्य किसानों को फसल को हुए नुकसान की भरपाई करना है !

  1. फसल रोगों, कीटों और प्राकृतिक आपदाओं आदि के कारण फसल के नुकसान के लिए वित्तीय सहायता और बीमा कवरेज प्रदान करना !
  2. फसलों की निरंतरता और खेतों में किसानों की आय को स्थिर करना !
  3. किसानों को आधुनिक और नवीन कृषि पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना !
  4. कृषि क्षेत्र में ऋण का प्रवाह स्थिर रहना चाहिए !
  5. किसानों ( Farmer ) की आर्थिक स्थिति को सुधारने में सहायक !

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए पात्रता

इस फसल बीमा योजना ( Crop Insurance Scheme ) में वे सभी किसान पात्र हैं जो सरकार द्वारा अधिसूचित क्षेत्र में अधिसूचित फसल उगाते हैं ! और किसान ने अपनी फसल का बीमा करवाया है !

अनिवार्य बीमा : जिन क्षेत्रों में फसल ( PMFBY ) के लिए अनिवार्य बीमा पॉलिसी होती है, वहां फसल के बीमा का नवीनीकरण किया जाता है !

Advertising
Advertising

कभी-कभी प्राकृतिक आपदा के कारण पूरे क्षेत्र में किसानों ( Farmer ) की फसल के नुकसान की स्थिति में, सरकार बिना फसल बीमा के क्षेत्र के किसानों को मुआवजा प्रदान करती है ! पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) के तहत रबी फसल के लिए 1.5 प्रतिशत और खरीफ फसल के लिए 2% ब्याज राशि का भुगतान करना होगा !

बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • एक तस्वीर जो नई है !
  • आईडी कार्ड (वोटर आईडी, राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि)
  • किसान के पते के प्रमाण के लिए (आधार कार्ड या उपरोक्त में से कोई भी दस्तावेज)
  • खेत का खाता/खसरा नंबर की फोटोकॉपी !
  • खेत की फसल बोने का प्रमाण, इसके लिए ग्राम सरपंच, मुख्यमंत्री या मंत्री से लिखित पत्र प्राप्त करें !
  • अगर खेत किराए या शेयर पर लिया गया है तो समझौते की फोटोकॉपी !
  • फसल क्षति के मामले में सीधे आपके बैंक खाते में धन प्राप्त करने के लिए बैंक चेक रद्द कर दिया !

PM Fasal Bima Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन

पीएमएफबीवाई योजना ( PMFBY Yojana ) में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से फॉर्म भर सकते हैं ! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट (pmfby.gov.in) पर क्लिक करना होगा !

इसके बाद किसान आवेदन पर क्लिक करें ! अतिथि किसान पर क्लिक करें ! किसान पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा ! आवश्यक जानकारी भरें और सबमिट करें ! इस तरह आप केंद्र सरकार ( Central Government ) की इस योजना में आवेदन कर सकते है !

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑफलाइन फॉर्म

अगर आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Crop Insurance Scheme ) में ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते ! तो इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है ! सरकार ने इस योजना में ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया ही शूरु की है !

इसके लिए आप नजदीकी सरकार द्वारा योजना के लिए अधिकृत बैंक में जाकर फसल बीमा योजना का फॉर्म भर सकते हैं ! और  फॉर्म भरने के बाद जमा कर सकते है ! इस तरह आप फसल बीमा योजना ( Fasal Bima Yojana ) में ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है !

यह भी जाने :- UP Scholarship Online Form : यूपी छात्रवृत्ति योजना में अभी ऐसे करें आवेदन, 21 अक्टूबर है लास्ट डेट