PM Fasal Bima Yojana Good News : गुड न्यूज़ किसानों को सरकार देगी 3 हजार करोड़ रुपए का फसल बीमा

PM Fasal Bima Yojana Good News : मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) के लिए वर्ष 2023 बहुत महत्वपूर्ण है ! प्रदेश की आम जनता को आज तक भले ही सरकार या फिर अन्य विपक्षी पार्टियों ने आंख दिखाई हो लेकिन अब ऐसा नहीं है ! किसानों ( Farmer ) वर्तमान समय में सत्ताधारी पार्टी भाजपा जहां समाज के हर तबके को किसी न किसी योजना के माध्यम से लाभान्वित करना चाह रही है ! एमपी फसल बीमा योजना ( MP Fasal Bima Yojana ) वही सत्ता पाने की ताक पर बैठी कांग्रेस अब प्रदेश की जनता के हर दुख दर्द में शामिल हो जाना चाहती है ! प्रदेश सरकार किसानों को 3000 करोड़ रुपए बांटने की तैयारी में है !

PM Fasal Bima Yojana Good News

PM Fasal Bima Yojana Good News

PM Fasal Bima Yojana Good News

मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार की योजना के अनुसार जिन किसानों की फसली ओलावृष्टि और बारिश की वजह से खराब हो गई थी अब उन्हें मुआवजा देने की तैयारी है ! एमपी फसल बीमा योजना ( MP Fasal Bima Yojana ) इस बार सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रति हेक्टेयर 500 से 2000 किसानों ( Farmer ) को ज्यादा दिए जाएंगे ! जिन किसानों के 2 हेक्टेयर से कम जमीन है उन्हें फसल बीमा देने की तैयारी की गई है !

बारिश से लाखों किसानों को नुकसान

मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) में बेमौसम हुई बरसात की वजह से प्रदेश के करीबन 120000 से अधिक किसानों की फसलें बर्बाद हो गई थी ! एमपी फसल बीमा योजना ( MP Fasal Bima Yojana ) एक अनुमान के मुताबिक बताया गया है कि लगभग प्रदेश के 70000 हेक्टेयर की फसलें बर्बाद हुई है ! अभी भी बेमौसम बरसात का दौर जारी है ! गनीमत यह है कि इस समय ज्यादा किसानों ( Farmer ) ने बोनी नहीं की हुई है ! गर्मी के दिनों में बोई जाने वाली मूंग की फसल और सब्जी की फसलें है !

घोषणाओं का दौर जारी

एमपी फसल बीमा योजना ( MP Fasal Bima Yojana ) का लाभ देकर किसानों को खुश करने में लगी हुई है तो वही सत्ता से बेदखल हुई कांग्रेस पार्टी पुनः सत्ता पाने एक बार फिर कर्ज माफी का ऐलान कर दी है ! मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार ने एक वादा करते हुए कहा है कि अब गरीब किसानों की बीमा प्रीमियम का भुगतान सरकार करेगी ! वहीं पूर्व में 1100000 डिफाल्टर किसानों का ब्याज सरकार भरने का ऐलान कर चुकी है ! किसानों ( Farmer ) के पूरे ब्याज माफ किए गए हैं !

Madhya Pradesh सरकार ने तय की ये बीमा राशि

भारत सरकार कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना स्केल ऑफ फाइनेंस के तहत जिले की प्रमुख खरीफ फसल धान सिंचित के लिए प्रति हेक्टेयर 720 रुपये, धान असिंचित के लिए 500 रुपये प्रति हेक्टेयर, सोयाबीन के लिए 600 रुपये प्रति हेक्टेयर, मक्का के लिए 400 रुपये प्रति हेक्टेयर, तुअर के लिए 578 रुपये प्रति हेक्टेयर, ज्वार के लिए 260 रुपये प्रति हेक्टेयर, कोदो कुटकी के लिए 180 रुपये प्रति हेक्टेयर, तिल के लिए 374 रुपये प्रति हेक्टेयर, मूंग के लिए 500 रुपये प्रति हेक्टेयर और उड़द के लिए 500 रुपये प्रति हेक्टेयर बीमा प्रीमियम राशि निर्धारित की गयी है !

PM Fasal Bima Yojana Good News : सरकार 8% प्रीमियम लेती है

फसल बीमा राशि में से 8 प्रतिशत प्रीमियम सरकार द्वारा तथा 1.5 से 2 प्रतिशत राशि किसानों ( Farmer ) को जमा करानी होती है ! प्रीमियम की राशि छोटे और बड़े किसान लेते हैं ! मध्य प्रदेश सरकार का मानना है कि इस एमपी फसल बीमा योजना ( MP Fasal Bima Yojana ) का सबसे ज्यादा फायदा बड़े किसानों को मिलता है क्योंकि बड़े किसानों के पास 3 से 20 हेक्टेयर जमीन होने पर बीमा मिलता है ! इनके लिए मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार को ज्यादा प्रीमियम जमा करना पड़ता है !

PM Awas Yojana New List 2023 : आवास योजना की पहली क़िस्त का पैसा आ गया

UP Bijli Sakhi Yojana New Update : यूपी में महिलाओ को 8-10 हजार रुपये कमाने का मौका यह जानें

PM Kisan Correction Online 2023 : अटक जाएगा 15वीं किस्त का पैसा, e-KYC कराना है अनिवार्य