PM Fasal Bima Yojana : मध्यप्रदेश के किसानों के खाते में फसल बीमा के 700 करोड़ सीधे आएंगे पैसे

PM Fasal Bima Yojana New Update : मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के किसानों के लिए एक बार फिर से बड़ी खुशखबरी निकाल कर आई है ! 2022 तथा 2023 में फसल में हुए नुकसान का सर्वे किया जा चुका है और बीमा कंपनियों को क्षतिपूर्ति के लिए दावे प्रस्तुत कर दिए गए हैं ! ऐसे में मिली जानकारी अनुसार यह संभावना बताई जा रही है कि जल्दी किसानों ( Farmer ) के खातों में फसल बीमा क्लेम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) वितरित किया जाएगा !

PM Fasal Bima Yojana New Update

PM Fasal Bima Yojana New Update

PM Fasal Bima Yojana New Update

मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में हाल ही में चुनाव के समय से पहले सरकार किसानों को फसल में हुए नुकसान का फसल बीमा क्लेम देने की तैयारी कर रही है ! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 27 सितंबर या 28 सितंबर तक राज्य की सरकार के द्वारा एक कार्यक्रम किया जा सकता है ! इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किसानों ( Farmer ) के खाते में फसल बीमा क्लेम वितरित करने की संभावना बताई जा रही है !

कृषि विभाग की तैयारी जारी

खबर है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) बीमा राशि वितरण को लेकर कृषि विभाग तैयारी कर ली है, इसके तहत राज्य सरकार द्वारा खरीफ फसलों की क्षति पूर्ति के लिए करीब 700 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा सकता है, वही रबी फसलों के दावों को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है, जिसका काम एक हफ्ते के अंदर पूरा हो जाएगा ! अगर मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार ऐसा करती है तो इसका लाभ आगामी चुनाव में भी देखने को मिल सकता है !

इससे पहले जून में हुआ था भुगतान

बता दे कि इससे पहले शिवराज मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार ने जून 2023 में प्रदेश के 44 लाख किसानों को वर्ष 2021 की फसल बीमा राशि ट्रांसफर की थी ! इसके तहत किसानों ( Farmer ) को दो हजार 900 करोड़ रुपये का भुगतान किया था ! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) अब वर्ष 2022 का भुगतान किया जाना है, इसमें भोपाल, रायसेन, सीहोर, विदिशा, हरदा सहित अन्य जिलों के किसान  शामिल है, जिनकी अतिवर्षा और बाढ़ से खरीफ और रबी की फसलें खराब हुई थी !

यहां करें आवेदन

किसान क्रेडिट कार्ड या सहकारी बैंकों से कर्ज लेने वाले किसानों का बीमा ऑटोमेटिक बैंक के माध्यम से हो जाता है ! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) वहीं, अगर आपने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पोर्टल( www.pmfby.gov.in) पर जाकर आवेदन किया है तो भी आप इस योजना का लाभ ले सकेंगे ! साथ ही किसान घर बैठे PMFBY AIDE ऐप के माध्यम से इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं ! इसके अलावा किसान ( Farmer ) जन सेवा पर भी जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं !

PM Fasal Bima Yojana New Update : आवश्यकता हुई सरकार करवाएगी सर्वें- सीएम

गौरतलब है कि हाल ही में मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को आश्वासन दिया है कि वर्षा की कमी की स्थिति में हम हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठेंगे ! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) संकट होगा तो भी हम प्रदेशवासियों को संकट से निकालकर ले जाएंगे ! सूखे के कारण बिजली की माँग बढ़ी है, इसकी पूर्ति के लिए भी हम प्रयास कर रहे हैं ! नहरों में किसान ( Farmer ) के लिए पानी छोड़ दिया गया है, मैं सतत् रूप से स्थिति पर नजर रखे हूँ !

PM Fasal Bima Yojana News

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) सीएम ने कहा है कि ईश्वर न करे कि फसल खराब हो, लेकिन आवश्यकता हुई तो फसलों का सर्वे भी कराया जाएगा और मुआवजे के साथ-साथ फसल बीमा की राशि भी किसानों ( Farmer ) को उपलब्ध कराई जाएगी ! किसान भाई चिंतित न हों, शारदा माँ की पूरी कृपा हम सब पर रहेगी ! हमारी मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार जमीन और आसमान एक कर देगी, जो संभव है, वो करेंगे ! साथ ही जहां फसलों को नुकसान हुआ है, वहां पूरी राहत देंगे !

LIC’s New Jeevan Shanti Plan : LIC की इस स्कीम से हर महीने मिलेगी 8149 रुपये की पेंशन, यहाँ जाने

Post Office की इस स्कीम में 100 रुपए से शुरू करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

EPS Pension Rule Update : ज्यादा पेंशन पाना चाहते हैं तो फटाफट कर लें अप्लाई

Tax Slab Calculation : सुपर से भी ऊपर टैक्स देते हैं लोग, टैक्स स्लैब 30 परसेंट, लोग भरते हैं 45 परसेंट तक