PM Fasal Bima Yojana PMFBY : 20 लाख किसानों को मिलेंगे 4,688 करोड़ रूपए, अभी पंजीकरण करें

PM Fasal Bima Yojana PMFBY : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) भारत में किसानों के लिए सबसे अधिक लाभकारी योजनाओं में से एक है ! और फसल बीमा प्रदान करने के लिए 13 जनवरी 2016 को शुरू की गई थी ! PMFBY योजना के तहत, सरकार बेमौसम क्षति या किसी प्राकृतिक आपदा के कारण फसल खराब होने की स्थिति में वित्तीय सहायता प्रदान करती है ! हालांकि, इसका लाभ किसानों ( Farmer ) को तभी मिलेगा ! जब उन्होंने फसल बीमा योजना ( Crop Insurance ) के लिए पहले ही पंजीकरण करा लिया हो !

PM Fasal Bima Yojana PMFBY

PM Fasal Bima Yojana PMFBY

PM Fasal Bima Yojana PMFBY

20 लाख किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) के तहत 4,688 करोड़ रुपये मिलेंगे ! यह राशि जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी ! पटेल ने कहा कि वर्ष 2019 के फसल बीमा की बकाया राशि एक क्लिक से 20 लाख किसानों ( Farmer ) के खातों में करीब 4,688 करोड़ रुपये भेजी जाएगी ! उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना ( Crop Insurance ) के तहत बाढ़ प्रभावित जिलों में नामांकन की तिथि बढ़ा दी गयी है !

11 करोड़ Farmers को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) के तहत किसान अपनी फसल का बीमा करा सकता है ! यह योजना देश के हर राज्य में लागू है ! केंद्र सरकार ने वित्तीय बजट 2021-22 में 11 करोड़ किसानों ( Farmer ) को फसल बीमा योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा है ! फसल बीमा ( Crop Insurance ) करने पर ही आपको लाभ मिलेगा !

PMFBY के लिए आवेदन कैसे करें?

आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) के लिए भी आवेदन कर सकते हैं ! इसके लिए आपको फसल बीमा योजना ( Crop Insurance ) आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा ! या http://Agri-Insurance.Gov.In/Login.Aspx ! ऑनलाइन फॉर्म में अपना विवरण भरें ! इसके बाद आपको जमीन और बैंक की जानकारी देनी होगी ! इस तरह किसान ( Farmer ) अपना फॉर्म भर सकते हैं !

Advertising
Advertising

किसान Crop Insurance का लाभ कैसे ले सकते हैं

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन करने के लिए फॉर्म लिए जा सकते हैं ! अगर आप फॉर्म ऑफलाइन लेना चाहते हैं तो आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर फसल बीमा योजना ( Crop Insurance  का फॉर्म भर सकते हैं ! ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए किसान ( Farmer ) इसे PMFBI की वेबसाइट से भर सकते हैं ! पीएमएफबीआई की वेबसाइट https://pmfby.gov.in है !

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • कृषि भूमि दस्तावेज
  • भूमि अधिकार प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड, प्रथम पृष्ठ
  • बैंक खाते के विवरण के साथ बैंक पासबुक
  • फसल बोने का प्रमाण पत्र (यदि राज्य सरकार की अधिसूचना में अनिवार्य है) होना आवश्यक है !

PM Farmer Scheme : PM Fasal Bima Yojana

इसके अलावा बटाईदारों या किराए की जमीन पर खेती करने वालों को भी बीमा सुविधा ( Crop Insurance ) का लाभ दिया जाता है ! ऐसे व्यक्तियों के लिए भूमि स्वामी के साथ अनुबंध, किराया या पट्टा दस्तावेज देना अनिवार्य है ! ऐसी स्थिति में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिस खेत में बुवाई की गई है उस खेत के साथ करार की प्रति की छायाप्रति अवश्य ले जानी चाहिए ! इस पेपर में खेत का खाता/खसरा नंबर स्पष्ट रूप से लिखा होना चाहिए ! पैसे सीधे किसानो ( Farmer ) के बैंक खाते में प्राप्त करने के लिए एक रद्द चेक की आवश्यकता होती है !

Crop Insurance के लिए फॉर्म कब भरना है

आपको फसल बोने के 10 दिनों के भीतर प्रधानमंत्री फसल बीमा ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) का फॉर्म भरना होता है ! अगर फसल कटाई के 14 दिनों के बीच प्राकृतिक आपदा के कारण आपकी फसल खराब हो जाती है ! तब भी आप बीमा योजना ( Crop Insurance ) का लाभ उठा सकते हैं ! इस योजना का लाभ सभी किसानो ( Farmer ) को मिलेगा !

यह भी पढ़े :- Ayushman Bharat Yojana – Update : आयुष्मान भारत योजना में नाम कैसे जोड़े, यहाँ जाने आसान प्रक्रिया