PM Fasal Bima Yojana : किसानों को मिलेगा नुकसान का मुआवजा, फसल बीमा योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

PM Fasal Bima Yojana : देश के किसानों ( Farmer ) के हित के लिए और उनकी आय को जल्द से जल्द दोगुना करने के लिए किसानों के लिए विभिन्न प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) जारी की जा रही हैं ! ताकि उन्हें सुविधा मिल सके क्योंकि किसान केवल अपनी खेती पर निर्भर है, उसकी आय कृषि है ! यही वह माध्यम है जिससे वह अपने परिवार का भरण-पोषण करता है ! किसान भाइयों को अधिक लाभ प्रदान करने के लिए माननीय मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 फरवरी 2016 को प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ( PM Crop Insurance Scheme ) की शुरुआत की, जिसके तहत किसानों को 2 लाख तक का बीमा कवर दिया जाएगा ! यह एक भारतीय बीमा कंपनी द्वारा संचालित है !

PM Fasal Bima Yojana

PM Fasal Bima Yojana

PM Fasal Bima Yojana

इस प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) को शुरू करने के लिए सरकार ने 2021-22 के लिए 16000 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की है ! किसान ( Farmer ) भाइयों को अपनी फसल का कुछ प्रतिशत बीमा कंपनी को देना होता है ! जिसमें उन्हें खरीफ की फसल का 2% और रबी की फसल ( Crop ) का 1.5% का भुगतान करना होगा ! यह प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ( PM Crop Insurance Scheme ) राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना और संशोधित राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना को हटाकर शुरू की गई है ! अगर आप भी इसका लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा ! आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट pmfby.gov.in पर जाना होगा !

कई बार ऐसा होता है कि प्राकृतिक आपदाओं से किसान ( Farmer ) की फसल बर्बाद हो जाती है ! या नष्ट हो जाती है जिससे उसे काफी नुकसान होता है और वह आर्थिक और मानसिक रूप से बीमार हो जाता है ! जिसके कारण वह आत्महत्या कर लेता है ! इसे देखते हुए मोदी सरकार ने इसकी शुरुआत की ! प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) से संबंधित जानकारी जैसे ! योजना का उद्देश्य, योजना के लाभ और विशेषताएं, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ( PM Crop Insurance Scheme ) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ! पात्रता क्या होगी, आवश्यक दस्तावेज क्या है, लाभार्थी सूची की जांच कैसे करें ! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें !

PM Fasal Bima Yojana का उद्देश्य

देश के कई किसान ( Farmer ) ऐसे हैं जिन्हें इन योजनाओं की जानकारी भी नहीं मिल पा रही है ! वे प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ( PM Crop Insurance Scheme ) का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं ! लक्ष्य यह भी है कि वह किसानों की आय को दोगुना कर सके और उन्हें खेती करने के लिए और अधिक प्रोत्साहन और प्रोत्साहन मिल सके ताकि वे अपना जीवन अच्छे से जी सकें !

योजना के लाभ और विशेषताएं

  • इस प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ( PM Crop Insurance Scheme ) के तहत भारी हिमपात, बाढ़, तूफान, तेज आंधी और बारिश आदि प्राकृतिक आपदाओं के कारण
  • फसल खराब होने की स्थिति में किसानों ( Farmer ) को बीमा राशि दी जाती है !
  • किसान भाइयों को अपनी फसल का कुछ प्रतिशत बीमा कंपनी को देना होता है ! जिसमें उन्हें खरीफ की फसल का
  • 2% और रबी की फसल ( Crop ) का 1.5% का भुगतान करना होगा ! ताकि भविष्य में प्राकृतिक आपदा से उनकी फसल बर्बाद होने पर उन्हें बीमा मिल सके ! 2,00,000 तक !
  • भारतीय बीमा कंपनी प्रधानमंत्री फसल बीएम योजना (PM Fasal Bima Yojana ) का संचालन करती है !

पीएम फसल बीमा योजना के लिए पात्रता

  • देश में रहने वाले सभी किसान फसल बीमा का लाभ ले सकेंगे !
  • किसान ( Farmer ) खेती के साथ-साथ किराये की खेती का बीमा भी करवा सकते हैं !
  • कोई भी किसान जो किसी भी नए बीमा का लाभार्थी नहीं है, उसे पात्र माना जाएगा !
  • यदि किसी मनुष्य द्वारा फसल ( Crop ) को नष्ट कर दिया जाता है ! तो वह बीमा कवर राशि लेने के लिए पात्र नहीं माना जाएगा !

पीएम मोदी के दृढ़ संकल्प का फल

यह प्रधानमंत्री फसल बीएम योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के प्रयासों का फल है ! जिसका मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल के नुकसान से पीड़ित किसानों ( Farmer ) को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ! अब किसानों को इस योजना का लाभ दिलाने के लिए घर-घर जाकर ‘मेरी नीति मेरे हाथ’ जैसे वितरण अभियान भी शुरू किए गए हैं ! अभियान का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है ! कि सभी किसान प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ( PM Crop Insurance Scheme ) के तहत अपनी नीतियों, भूमि रिकॉर्ड, दावा प्रक्रिया और शिकायत निवारण से अच्छी तरह अवगत हैं !

आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) का लाभ लेने के लिए किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं ! किसानों ( Farmer ) ऑनलाइन आवेदन के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmfby.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा ! इसके लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान पूछी गई सभी जानकारियां भरनी होंगी ! वहीं, ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप किसी भी नजदीकी बैंक से इस प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ( PM Crop Insurance Scheme ) का लाभ उठा सकते हैं !

यहां भी जानें : Post Office PPF Scheme : देखें पोस्ट ऑफ़िस PPF के निकासी नियम, मिलेगी ITR में छूट

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में आसानी से ले सकतें है 10 लाख, जानें कैसे

Kisan Karj Mafi Yojana Eligibility : इन किसानों का माफ़ नही होगा क़र्ज़, देखें पूरी पात्रता

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े