PM Free Silai Machine Yojana 2022 : फ़्री सिलाई मशीन के लिए पुनः आवेदन शुरू, अब ऐसे करें पंजियन

PM Free Silai Machine Yojana 2022 : प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ( Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana ) के तहत महिलाओं को सिर्फ एक आवेदन करना होगा । यह पीएम फ़्री सिलाई मशीन योजना ( PM Free Silai Machine Scheme ) प्रत्येक राज्य की 50,000 महिलाओं की सुविधा के लिए बनाई गई है । केंद्र सरकार की इस सिलाई मशीन ( Sewing Machine ) योजना के अंतर्गत केवल पात्र महिलाओं को ही मुफ़्त सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी ! ऐसे में यदि आप महिला है ! तो यह योजना आपके लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है !

PM Free Silai Machine Yojana 2022

PM Free Silai Machine Yojana 2022

PM Free Silai Machine Yojana 2022

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ( Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana ) देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का मौका देगी। यह भारत की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक अच्छा कदम साबित हो सकता है । पीएम फ़्री सिलाई मशीन योजना ( PM Free Silai Machine Scheme ) 2022 के तहत 20 से 40 साल की उम्र की महिलाओं को सिलाई मशीन ( Sewing Machine ) लेने के लिए एक रुपया भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।

देश की महिलाओं को अतिरिक्त पैसा कमाने और आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने की सुविधा के लिए, सरकार ने हर राज्य में 50 हजार से अधिक महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ( Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana ) शुरू की है । भारतीय महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए योजना शुरू की गई है । पीएम फ़्री सिलाई मशीन योजना ( PM Free Silai Machine Yojana ) के तहत 20 से 40 साल की उम्र की हर महिला आवेदन कर सकती है। यह फ़्री सिलाई मशीन ( Sewing Machine ) योजना ग्रामीण के साथ-साथ शहरी महिलाओं के लिए भी मान्य है।

इन राज्यों में शुरू हुई योजना

भारत की केंद्र सरकार किसानों, महिलाओं और समाज के गरीब वर्ग के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य इन लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ( Pradhan Mantri Free Silai Machine Scheme ) की शुरुआत की है. इस योजना के तहत हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को सिलाई मशीन ( Sewing Machine ) मुफ्त प्रदान की जाएगी। इस पीएम फ़्री सिलाई मशीन योजना ( PM Free Silai Machine Yojana ) का लाभ लेने के लिए महिलाओं को अपना पंजीकरण कराना होगा। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार राज्यों में शुरू की गई है।

Advertising
Advertising

महत्वपूर्ण दस्तावेज : PM Free Silai Machine Yojana 2022

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ( Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana ) का लाभ उठाने के लिए, किसी के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए:

  • आधार कार्ड
  • जन्म तिथि प्रमाण
  • आय प्रमाण पत्र
  • विशिष्ट विकलांगता आईडी (विकलांगों के लिए)
  • विधवा प्रमाण पत्र (विधवाओं के लिए)
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट india.gov.in पर जाएं। होम पेज पर सिलाई मशीन ( Sewing Machine ) की मुफ्त आपूर्ति के लिए आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करें। आवेदन पत्र के पीडीएफ का प्रिंट आउट ले लें। इसके बाद इसमें अपना विवरण दर्ज करें। आखिर में आपको अपने दस्तावेज अटैच करने होंगे । पीएम फ़्री सिलाई मशीन योजना ( PM Free Silai Machine Yojana ) आवेदन पत्र जमा करने के बाद कार्यालय अधिकारी द्वारा आपके पत्र की जांच की जाएगी। चेक करने के बाद आपको फ्री में सिलाई मशीन दी जाएगी । सभी पात्र नहिलाएँ इस प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ( Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana ) का लाभ ले सकतें है !

यह भी पढ़ें – PM Jan Dhan Yojana : जन धन खाता धारकों को अब सीधें मिलेंगे 1.30 लाख, जानें कैसे

pmkisan.gov.in Farmer Update : इस दिन मिलेगी 11वीं किस्त, किसान देखें नया अपडेट