PM Free Solar Panel Yojana : कुसुम योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, यहाँ जानें प्रोसेस

PM Free Solar Panel Yojana : प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना ( Pradhan Mantri Solar Panel Yojana ) को कुसुम योजना के नाम से जाना जाता है ! केंद्र सरकार ने पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) को बिजली और नवीकरणीय मंत्रालय द्वारा शुरू किया है ! इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सोलर पैनल ( Solar Panel ) के माध्यम से सिंचाई पंप की सुविधा प्रदान करना है ! प्रधानमंत्री कुसुम योजना ( Pradhan Mantri Kusum Yojana ) के तहत डीजल से चलने वाले सिंचाई पंप लगवा सकते हैं !

PM Free Solar Panel Yojana

PM Free Solar Panel Yojana

PM Free Solar Panel Yojana 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना ( Pradhan Mantri Kusum Yojana ) से किसानों को डीजल के पैसे से सिंचाई करने में मदद मिलेगी ! और उनके पास पंप चलाने के लिए हमेशा बिजली उपलब्ध रहेगी ! प्रधानमंत्री सौर पैनल योजना ( Pradhan Mantri Solar Panel Yojana ) 2022 के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा ! सौर पैनल योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2020 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी ! इस योजना ( PM Kusum Yojana ) को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भारत में किसानों को सिंचाई के लिए एक ऐसी प्रणाली लाना था ताकि किसानों को सिंचाई में खर्च न करना पड़े !

किसान ( Farmer ) अपने खेतों की सिंचाई के लिए डीजल पंपों का उपयोग करते हैं ! डीजल पंपों में किसानों को अपने खेतों की सिंचाई के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ता है ! इस योजना ( PM Kusum Yojana ) के तहत किसानों को सोलर पंप दिए जा रहे हैं ताकि आप खेत की सिंचाई कर सकें ! मैं कम पैसे खर्च करूंगा ! प्रधानमंत्री नि:शुल्क सोलर पैनल योजना ( Pradhan Mantri Solar Panel Yojana ) के लिए केंद्र सरकार किसानों को सब्सिडी के 60% तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है !

फ्री सोलर पैनल योजना के लाभ

भारत की वित्त मंत्री श्रीमती ! निर्मला सीतारमण जी, पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने के लिए जिन किसानों की जमीन जोतने योग्य नहीं है ! ऐसे किसान इस योजना ( Pradhan Mantri Kusum Yojana ) का लाभ उठा सकते हैं ! वे अपने खेतों में सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाकर बिजली पैदा कर सकते हैं ! खेतों में सिंचाई के लिए पंप लगाकर आप पैसा कमा सकते हैं ! और सौर पैनलों ( Solar Panel ) से उत्पन्न बिजली को DISCOM’S (वितरक कंपनी) को भेज सकते हैं और इससे अपनी आय बढ़ा सकते हैं !

कुसुम सोलर पैनल योजना

कुसुम सोलर पैनल योजना ( PM Kusum Solar Panel Yojana ) केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है, जिसे आप प्रधानमंत्री सौर पैनल योजना ( Pradhan Mantri Solar Panel Yojana ) के नाम से भी जानते हैं ! इस योजना के लिए भारत सरकार ने वर्ष 2022 में 50 हजार करोड़ का बजट निर्धारित किया है ! इस योजना के तहत सोलर पैनल ( Solar Panel ) से चलने के लिए 17.5 लाख सिंचाई पंप उपलब्ध कराए जाएंगे !

प्रधानमंत्री सौर पैनल योजना के लिए पात्रता

अगर आप इस योजना ( Pradhan Mantri Solar Panel Yojana ) का लाभ लेना चाहते हैं तो इस योजना के लिए कुछ मापदंड बनाए गए हैं जो इस प्रकार हैं ! इस पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) का लाभ लेने के लिए आवेदक का भारत का निवासी होना अनिवार्य है ! प्रधानमंत्री कुसुम योजना ( Pradhan Mantri Kusum Yojana ) के तहत आवेदक के पास आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है !

PM Free Solar Panel Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप इस योजना ( Pradhan Mantri Kusum Yojana ) के साथ हैं तो आपके पास इस योजना के लिए सभी प्रकार के दस्तावेज होना अनिवार्य है जो नीचे दिए गए हैं !

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन पत्रिका
  • आय प्रमाण पत्र
  • पते का सबूत
  • बैंक खाता पासबुक
  • भूमि दस्तावेज
  • घोषणापत्र
  • पैन कार्ड

PM Free Solar Panel Yojana 2022 के लिए आवेदन

पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) का लाभ लेने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन उपलब्ध है ! इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ना होगा ! भारत सरकार ने अभी तक प्रधानमंत्री सौर पैनल योजना ( Pradhan Mantri Solar Panel Yojana ) की आवेदन प्रक्रिया को साझा नहीं किया है ! इसके लिए आपको कुछ देर इंतजार करना होगा ! हम आपको अपने लेख में पूरी जानकारी प्रदान करते हैं ! जैसे ही सरकार अपनी ( Pradhan Mantri Kusum Yojana ) ऑनलाइन ऑफ़लाइन प्रक्रिया शुरू करेगी, हम इसे आपके साथ साझा करेंगे !

यह भी जाने :- PM Jan Dhan Account : घर बैठे आसानी से चेक करें अपने जन धन खाते का बैलेंस, ये रहा प्रोसेस