PM Free Ujjwala Yojana :सरकार की इस योजना से मिल रही है फ्री गैस सिलिंडर, जानें क्या है प्रकिया

PM Free Ujjwala Yojana : आज भी देश में करोड़ों महिलाएं रसोई गैस सिलेंडर न मिलने के कारण मिट्टी के चूल्हे पर खाना बनाती हैं ! मिट्टी के चूल्हे पर खाना पकाने से काफी धुआं निकलता है, जिसका सीधा असर महिलाओं के स्वास्थ्य पर पड़ता है ! ग्रामीण महिलाओं की इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार एक बहुत ही खास योजना चला रही है ! इस योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri  Ujjwala Yojana ) है ! उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को नि:शुल्क रसोई गैस सिलेंडर वितरित किए जा रहे हैं। देश में बड़ी संख्या में महिलाएं भारत सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) का लाभ उठा रही हैं।

PM Free Ujjwala Yojana

PM Free Ujjwala Yojana

PM Free Ujjwala Yojana

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के तहत देश में उन सभी परिवारों को सुरक्षित स्वच्छ खाना पकाने का ईंधन आवंटित करने के लिए केंद्र सरकार का गठन किया गया है जो अभी भी खाना पकाने के लिए पुराने, असुरक्षित और प्रदूषणकारी ईंधन का उपयोग करते हैं ! पीएमयूवाई ( PMUY) योजना की घोषणा केंद्र सरकार ने 1 मई 2016 को की थी ! इस योजना के तहत भारत सरकार देश की एपीएल और बीपीएल और राशन कार्ड धारक महिलाओं को घरेलू एलपीजी उपलब्ध करा रही है !

Liquefied Petroleum Gas का लाभ किसे मिलेगा

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लाभार्थियों को एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) कनेक्शन देती है ! यहां आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Scheme) का लाभ केवल महिलाएं ही उठा सकती हैं ! साथ ही आवेदक महिला की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए ! इसके अलावा यदि उसी घर में इस योजना के तहत कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन है तो उन्हें सरकार द्वारा इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा !

PMUY पंजीकरण

यह योजना केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत लागू की जा रही है। पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के तहत केंद्र सरकार सभी बीपीएल और एपीएल राशन कार्डधारक परिवारों को 1600 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है ! पीएमयूवाई ( PMUY) के माध्यम से केंद्र सरकार सभी गरीब एपीएल और बीपीएल परिवारों को एलपीजी गैस उपलब्ध कराएगी देश का कनेक्शन दे रहा है !  सरकार का लक्ष्य प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आवेदन करना है लाभार्थी महिला की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकती है !

Advertising
Advertising

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) में  पहचान प्रमाण (आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र)
  • नगर पालिका अध्यक्ष (शहरी क्षेत्र) / पंचायत प्रधान (ग्रामीण क्षेत्र) द्वारा जारी बीपीएल प्रमाण पत्र
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • पते का सबूत
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • जन धन बैंक खाता विवरण / बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पीएमयूवाई ( PMUY)  आवेदक द्वारा निर्धारित प्रारूप में 14 बिंदु घोषणा पर हस्ताक्षर किए जाने हैं।

 PM Ujjwala Yojana की पात्रता

  1.  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( PM  Ujjwala Yojana ) में आवेदक महिला होनी चाहिए।
  2. आवेदक की आयु 18 वर्ष से पहले होनी चाहिए।
  3. इस उज्जवला योजना ( PM Free LPG Gas Cylinder Scheme ) के अंतर्गत आवेदक का गरीबी रेखा के नीचे होना अनिवार्य है !
  4. आवेदक के पास बैंक खाता होना चाहिए
  5. आवेदकों के पास पहले से एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए !

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2022 में आवेदन कैसे करें

इच्छुक महिलाएं जो पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) में आवेदन करना चाहती हैं और https://www.pmuy.gov.in/ से ऑनलाइन डाउनलोड करें ! इसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गई जानकारी जैसे आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, नाम, पता आदि भरें।

उज्ज्वला योजना ( PM Free LPG Gas Scheme ) आवेदन पत्र के साथ अपने सभी दस्तावेज संलग्न करें ! और इसे अपने नजदीकी गैस एजेंसी में जमा करें ! गैस एजेंसी के अधिकारी द्वारा आपके आवेदन पत्र और सभी दस्तावेजों को सत्यापित करने के बाद ! 10 से 15 दिनों के अंदर आपका एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा !

यह भी जानिए : UP Bijli Bill Mafi Yojana 2022 : बिजली बिल माफ करेगी योगी सरकार, जानें क्या है प्लान