PM Gramin Awas New List 2022 : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची जारी, ऐसे चेक करे अपना नाम

PM Gramin Awas New List 2022 : प्रधानमंत्री ने एक योजना चलाई है, जिसका नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ) है ! इस योजना को 2015 में प्रधान मंत्री द्वारा लागू किया गया था ! इस योजना ( PM Free Housing Scheme ) के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को पक्के मकान उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया था !

PM Gramin Awas New List 2022

PM Gramin Awas New List 2022

PM Gramin Awas New List 2022

पीएम ग्रामीण आवास योजना ( PM Gramin Awas Yojana ) के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए सरकार 1,20,000 रुपये की लागत देती है ! यह राशि पक्का मकान बनाने के लिए Central Government द्वारा तीन किस्तों में लाभार्थी आवेदक को उसके बैंक खाते में 1,20,000 लाख रुपये की राशि ट्रांसफर की जाती है ! जिससे लाभार्थी अपना पक्का मकान बना सके ! अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र से है और योजना का लाभ लेना चाहते है तो जल्द आवेदन करे !

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास का मुख्य उद्देश्य

हमारे देश में आर्थिक रूप से कमजोर, कमजोर वर्ग के लोग जो अपना पक्का घर बनाना चाहते हैं ! लेकिन खराब आर्थिक स्थिति के कारण वे अपना पक्का घर नहीं बना पा रहे है ! लेकिन अब उन लोगों के लिए पीएमएवाई जी ( PMAY-G ) के तहत सरकार भारत इसके माध्यम से एक पक्का घर बनाने के लिए अपनी वित्तीय सहायता प्रदान करेगा ! ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग अपना पक्का घर बना सकें !

ग्रामीण क्षेत्र मे रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को ग्रामीण आवास योजना ( Gramin Awas Yojana ) के द्वारा 1,20,000 रुपये की आर्थिक सहाता मकान बनाने के लिए दी जाती है ! तथा साथ में 12000 रुपये की राशि भी शोचालय बनाने के लिए अलग से प्रधान की जाती है !

ग्रामीण आवास योजना के लिए पात्रता

  • लाभार्थी भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • लाभार्थी की आयु 18 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर होना चाहिए
  • महिला/पुरुष (दोनों में से किसी एक का लाभ)
  • अनुसूचित जाति !
  • अनुसूचित जनजाति !
  • कम आय होनी चाहिए !
  • कच्चा घर होना चाहिए !

आर्थिक सामाजिक जनगणना सूची में नाम होना जरूरी 

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ) के लिए वही लोग आवेदन कर सकते हैं, जिनका नाम 2021 की आर्थिक सामाजिक जनगणना की सूची में होगा ! यदि आपका नाम सूची में है, तो आपको ग्राम पंचायत ऑनलाइन फॉर्म भरकर एक यूजर आईडी पासवर्ड दिया जाएगा ! इस यूजर आईडी पासवर्ड से आप ग्रामीण आवास योजना ( PM Free Housing Scheme ) के लिए आवेदन कर सकते हैं ! और आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं !

यह भी जानें – One Nation One Ration Card : वन नेशन – वन राशन कार्ड योजना लागू, देखें पूरी जानकारी

PM Gramin Awas New List 2022

  • सबसे पहले ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट (pmayg.nic.in) पर जाएं !
  • ओपन होम पेज में स्टेकहोल्डर्स का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें !
  • जिसके बाद आपके सामने एक लिस्ट खुल जाएगी, वहां आपको IAY/PMAYG Beneficiary के विकल्प पर क्लिक करना है !
  • फिर खुले हुए पेज में आपको रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा !
  • अब खुले हुए पेज में पूछी गई जानकारी जैसे- राज्य, ब्लॉक, जिला, पंचायत, योजना का नाम, वर्ष, नाम, बीपीएल कार्ड नंबर, खाता संख्या, पिता / पति का नाम दर्ज करें !
  • फिर सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने PMAY-G List खुल जाएगी !

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री पीएमएवाई-जी योजना ( PMAY-G Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/ पर जाना होगा ! आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको डेटा एंट्री का विकल्प दिखाई देगा ! फिर आपको DATA Entry का आप्शन पर क्लिक करना है ! आप जैसे ही DATA Entry के आप्शन पर क्लिक करते है तो आपके सामने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास का लॉग इन पेज खुलेगा ! वहा पर आपको जो ग्राम पंचायत द्वारा यूजर आई डी पासवर्ड दिया गया था उसे डाल कर लॉग इन करना है ! इसे दर्ज करें और लॉगिन करें ! इसके बाद आपको PMAY लॉगिन पोर्टल पर चार विकल्प दिखाई देंगे !

जैसे कि Fisrt Pmay G, ऑनलाइन आवेदन, दूसरे विकल्प में आपको घर का फोटो सत्यापित करना है और तीसरे में स्वीकृत पत्र डाउनलोड करना है ! Fisrt Pmay G फॉर्म में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होती है, दूसरे बैंक की जानकारी में, तीसरे में कवरेज की जानकारी में, चौथे में आपको अपना पता लोड करना होता है ! और फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सही-सही भरें और आखिर में फॉर्म को सबमिट कर दें ! इस तरह आपका पीएम ग्रामीण आवास योजना ( PM Gramin Awas Yojana ) का ऑनलाइन फॉर्म भर जाएगा और आप योजना का लाभ उठा सकते हैं !

यह भी पढ़े :- PM Kisan Yojana Update : किसानों के लिए खुशखबरी , इस तारीख को आयेंगे खातें में 2 हजार रुपए