PM Gramin Awas Yojana New List : ग्रामीण आवास योजना की नई सूची जारी , चेक करें अपना नाम

PM Gramin Awas Yojana New List  : इंदिरा गांधी आवास योजना ग्रामीण जिसे वर्तमान में प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के रूप में जाना जाता है, उन ग्रामीण लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो वित्त की कमी के कारण घर नहीं खरीद सकते हैं। इससे पहले इंदिरा गांधी आवास योजना ( PM Gramin Awas Yojana ) की शुरुआत 1985 में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने की थी। PMAY – G का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, बंधुआ मजदूरों के लिए है और जो लोग गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं उन्हें आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

PM Gramin Awas Yojana New List 

PM Gramin Awas Yojana New List 

PM Gramin Awas Yojana New List

और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदाय के लिए, बीपीएल कार्डधारकों को प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत 50% सहायता दी जाएगी। और शेष 35% गैर-एससी/एसटी बीपीएल कार्डधारकों के लिए है। इसके अलावा, उल्लिखित श्रेणियों में से 10% और 15% मानसिक-शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए आरक्षित हैं। इस लेख की मदद से आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ( PMAY-G ) से जुड़ी हर डिटेल जान सकते हैं  ( PM Gramin Awas Yojana ) ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) से लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुई है और इससे पूरे देश में लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं। वर्ष 2017 में इंदिरा गांधी योजना का नाम बदल दिया गया है और अब इसे प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम से जाना जाएगा । यह योजना ( PM Gramin Awas Yojana ) ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब लोगों के लिए फायदेमंद है। सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक यह है कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2021 के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र व्यक्तियों की सूची को संबंधित ग्राम सभाओं द्वारा बीपीएल सूची PMAY – G के आधार पर अनुमोदित किया जाएगा।

बीपीएल कार्डधारकों को मिलेगा लाभ  प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )  के बीच कुछ अनुपात में विभाजित किया गया ! और कुछ साल पहले तक निर्माण की इकाई लागत 30,000 रुपये दी जाती थी, और अब लागत 80 से बढ़ाकर 90 हजार कर दी गई है। पिछले कुछ सालों में सरकार अब तक 4 लाख से ज्यादा घर बना चुकी है। ग्रामीण विकास मंत्रालय का लक्ष्य वर्ष 2022 तक प्रत्येक ग्रामीण को घर उपलब्ध कराने का है ( PM Gramin Awas Yojana ) ।

ऐसे चेक करें प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की सूची

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट के PMAY ग्रामीण लिंक पर क्लिक करके pmayg.nic.in
  2. फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। उस पेज पर आपको मेन्यू बार पर ‘हितधारकों’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  3.  फिर ‘ आईएवाई/पीएमएवाईजी लाभार्थी ‘ पर क्लिक करना होगा ।
  4. उसके बाद, आपको अपना “ पंजीकरण संख्या ” दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  5. अब आप आसानी से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थी का नाम चेक कर सकते हैं
  6. यदि आपके पास पंजीकरण संख्या नहीं है और आप इसे खो चुके हैं तो आपको उन्नत खोज विकल्प पर जाना होगा ।
  7. अप्रासंगिक फॉर्म में जानकारी भरें और पीएमएवाई – जी का अपना पंजीकरण नंबर प्राप्त करने के लिए इसे सबमिट करें।

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के अचानक हुए हमले के बाद इसने भारत में भी कई लोगों को बेरोजगार कर दिया PMAY – G। कई निजी कर्मचारी अभी भी पैसे की कमी से जूझ रहे हैं। इसने कई लोगों का नया घर या जमीन खरीदने का सपना भी तोड़ दिया है। इसलिए पात्र लोग जो नई जमीन खरीदने के खर्च का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं, वे ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )के तहत एक नया घर खरीद सकते हैं । अपनी ( PM Gramin Awas Yojana ) आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए आपको सभी पात्रता शर्तों का पालन करना होगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana

पिछली जनगणना में जारी आंकड़ों के अनुसार, लगभग 5-6 करोड़ लोग शहरी झुग्गी बस्तियों में रहते हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कई लोग झुग्गी-झोपड़ियों का जीवन जी रहे हैं। इंदिरा गांधी आवास योजना ग्रामीण  ( PM Gramin Awas Yojana ) जिसे वर्तमान में प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के रूप में जाना जाता है , उन ग्रामीण लोगों को एक बड़ा अवसर प्रदान कर रही है जो पक्का मकान में अपने परिवार को बसाने के लिए एक नया घर खरीदना चाहते हैं PMAY – G ।

भारत सरकार अगले कुछ वर्षों में सभी के लिए आवास उपलब्ध कराना चाहते हैं PMAY – G । यदि आप आवेदन करने के इच्छुक हैं तो ऊपर बताए अनुसार कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Gramin Awas Yojana ) एक आवास योजना है जो 2022 तक ग्रामीण क्षेत्रों में पक्के और टिकाऊ घर प्रदान करती है। प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के ये घर सभी बुनियादी सुविधाओं से सुसज्जित होंगे।

NREGA Job Card List Check : इस माह में इन्हें मिलेगा नरेगा जॉब कार्ड, ऐसे देखें पूरी सूची