PM Jan Dhan Scheme : जन धन खाता धारकों के खाते में आ गए 10,000 रुपए, यहाँ से चेक करें

PM Jan Dhan Scheme  : प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan dhan Yojana )  को हमारे भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा साल 2014 में शुरू किया गया था ! इसकी घोषणा हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा 15 अगस्त 2014 को की गयी थी ,यह श्री नरेंद्र मोदी की प्रधानमंत्री बनने के बाद की उनकी सबसे पहले बड़ी घोषणा थी ! पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) सरकार के द्वारा वित्तीय समावेशन के लिए उठाया गया एक क्रांतिकारी कदम था ,जो की वित्तीय समावेशन के लिए बेहद कारगर साबित हुआ ! जन धन योजना के तहत देश में करोडो की संख्या में बैंक खाते खोले गए !

PM Jan Dhan Scheme

PM Jan Dhan Scheme

PM Jan Dhan Scheme

इस प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan dhan Yojana ) का मूल लक्ष्य समाज के हर नागरिक तक बैंकिंग सेवाएं पहूँचना था ! सरकार के द्वारा चलायी गयी यह एक ऐसी पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) थी जिसमे बैंक वाले खुद घर घर और गांव गांव जाकर बैंक खाते खोल रहे थे ! इसके लिए ग्रामीण इलाको में कई सारे कैंप भी लगवाए गए है ! आज के इस लेख में हम इसी योजना के बारे मे सम्पूर्ण विस्तार से जानेंगे ! तो चलिए इस लेख को शुरू करते है |

पीएम जन धन योजना 2023 के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan dhan Yojana ) के तहत उसका लाभ उठाने और खाता खुलवाने के लिए आपको कोई विशेष पात्रता की जरुरत तो नहीं है ! लेकिन इसकी भी कुछ शर्ते है जिनको आपको पूरा करना जरूरी होता है ,अगर आप इनकी ये सभी शर्ते पूरी करते है तो ही आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे ! इस योजना की शर्ते कुछ इस प्रकार से है :-

  • इस पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) का लाभ उठाने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी होता है !
  • आपकी आयु के लिए इसमें कोई भी सिमा नहीं है लेकिन आपकी आयु अगर 10 साल से कम है तो आपको अपने अभिभावक को साथ में लाना होगा !
  • आपके पास अगर आपका वैध पहचान पत्र नहीं है तो आप सिर्फ ज़ीरो बैलेंस खाता ही खुलवा सकते है !

PM Jan Dhan Yojana

प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan dhan Yojana ) एक ऐसी योजना है जिसमे की सभी लोगो को बैंकिंग क्षेत्र से जोड़ने की मुहीम चलायी गयी ! इस योजना का मूल लक्ष्य निम्न आय वाले लोगो को भी बैंकिंग दायरे में लाना तथा उनकी मूलभूत सुविधाओं को पूरा करना था ! इस योजना के तहत निम्न आय वाले लोग छोटा मोटा ऋण भी ले सकते है और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते है ! पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) के द्वारा बड़े पैमाने पर यह अभियान चलाया गया था ,इस अभियान के जरिये करोडो लोगो को वित्तीय समावेशन के मिशन से जोड़ा गया था !

PM Jan Dhan Yojana 2023 के लिए खाता कैसे खोले

पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) के लिए यदि आपका खाता अभी तक नहीं खुला है तो घबराइए नहीं ,क्योकि इसके लिए खाता खुलवाना बेहद ही आसान है ! यदि आपको इसके लिए खाता खुलवाना है तो आपको सबसे पहले आपकी नज़दीकी बैंक की शाखा में जाना होगा ! वहा पर आपको अपने जरूरी दस्तावेज जमा करवाने होंगे जो की हमने आपको ऊपर बताये है ! प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan dhan Yojana ) इसके बाद में आप अपना ज़ीरो बैलेंस खाता खुलवा सकते है !

Post Office Rural Postal life Insurance : इस स्कीम में रोजाना 95 रुपये के निवेश से पर मिलेंगे 14 लाख

Free Ration Card List : किसका नाम कटा, किसका नहीं, यहाँ से नाम चेक करें