PM Kaushal Vikas Yojana-2022 : सरकार की इस योजना से बेरोजगार युवाओ को मिलेगा रोजगार, जानिए कैसे

PM Kaushal Vikas Yojana-2022 : भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देना और उन्हें रोजगार से जोड़ने के लिए “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) की शुरुआत की थी ! योजना को बहुत चरम पर भेजा गया है ! कि प्रत्येक व्यक्ति योजना का लाभ से अवगत हो गया है ! इसी बीच कुछ युवाओं को जानने की बड़ी इच्छा रहती है कि पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) 3.0 योजना के तहत कौन-कौन से कोर्स शामिल हैं ! जिससे आपके हुनर ​​के मुताबिक वह चुनाव कर सकते हैं !

PM Kaushal Vikas Yojana-2022 

PM Kaushal Vikas Yojana-2022

PM Kaushal Vikas Yojana-2022

आइए जानते हैं, पीएम कौशल विकास योजना( PM Kaushal Vikas Yojana ) के तहत कौन-कौन से कोर्स शामिल हैं? किस कोर्स के लिए निर्धारित समय अवधि क्या है? पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कैसे करें ! आवेदन की प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी के लिए पीएमकेवीवाई कोर्स लिस्ट ( PMKVY Course List ) लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें !

Pradhan Mantri Kaushal Vikas  सूची 2022:

पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के तहत उद्यमिता मंत्रालय द्वारा युवाओं में उद्यमिता विकसित करने के लिए पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) प्रशिक्षण के माध्यम से बड़े अभियान की ओर रुख किया गया है ! देश के युवा जो इस बीच पढ़ाई छोड़ चुके हैं और अभी काम की तलाश कर रहे हैं ! उन सभी युवाओं को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के तहत नि:शुल्क नौकरी देकर उन्हें रोजगार से जोड़ा जाता है ! युवा अपनी इच्छा के अनुसार कोर्स का चुनाव कर सकते हैं !

पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) के तहत 40 से अधिक सेक्टर बनाए गए हैं ! जिनमें से कुछ युवा नि:शुल्क सीख सकते हैं ! युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान सूचना के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव दिया जाता है ! जिससे युवा आसानी से सीख सकते हैं। कोर्स पूरा होने के बाद नौकरी छोड़ने की प्रक्रिया से नौकरी पूरी हो जाती है ! इसके बाद नेशनल व्यूह कंट्रोल काउंसिल ऑफ इंडिया NSDCI द्वारा युवाओं को प्रमाणित किया जाता है !

Advertising
Advertising

PMKVY कोर्स के लाभ

  1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के तहत युवाओं को सभी क्षेत्रों में नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है !
  2. युवा अपनी इच्छानुसार प्रशिक्षण क्षेत्र का चयन कर सकते हैं ! जिसमें 40 से ज्यादा सेक्टर मौजूद हैं !
  3. एनएसडीसी द्वारा तैयार नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क एनएसक्यूएफ के तहत युवाओं को कोर्स उपलब्ध कराए जाते हैं !
  4. युवाओं को न केवल पाठ्यक्रम के अनुसार अपने कौशल का विकास करना होता है ! बल्कि उन्हें व्यावहारिक अनुभव भी दिया जाता है !
  5. जिससे उन्हें सीखने में आसानी होती है और वे नौकरी के दौरान उस काम को बड़ी दक्षता के साथ आसानी से कर सकते हैं !
  6. प्रशिक्षण पूरा होने के बाद युवाओं को एनएसक्यूएफ स्तर के अनुसार मूल्यांकन पास करना होता है !
  7. मूल्यांकन में पास होने वाले युवाओं को एनएसडीसी द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है !
  8. प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को आर्थिक सहायता भी दी जाती है ! जो ₹500 से लेकर अधिकतम 2100 या इससे अधिक हो सकता है !
  9. पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में शामिल होने के लिए युवाओं को नजदीकी पीएमकेवीवाई केंद्र में आवेदन करना होगा !
  10. युवा चाहें तो स्किल इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं ! आपको आपके नजदीकी PMKVY केंद्र द्वारा कॉल किया जाता है !
  11. प्रशिक्षण पूरा होने के बाद युवाओं को जॉब प्लेसमेंट दिया जाता है ! और युवाओं की पूरी जॉब प्लेसमेंट ट्रैकिंग का रिकॉर्ड रखा जाता है !

PMKVY प्रशिक्षण शुल्क विवरण

जैसा कि आपको ऊपर की पंक्तियों में बताया गया है कि पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के तहत युवाओं को आर्थिक लाभ दिया जाता है ! इसलिए कौशल प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं से कोई आवेदन राशि नहीं ली जाती है ! उन्हें नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है ! जैसे ही युवा असेसमेंट पास करते हैं !

उन्हें उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से आर्थिक लाभ भी दिया जाता है ! पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) के तहत प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को किसी प्रकार का प्रशिक्षण शुल्क, आवेदन शुल्क नहीं देना होता है ! इसके विपरीत, उन्हें सरकार द्वारा वित्तीय लाभ और नौकरी के स्थान दिए जाते हैं !

PM Kaushal Vikas कोर्स लिस्ट कैसे देखें

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के तहत शामिल सभी पाठ्यक्रमों को एनएसडीसी द्वारा सुनिश्चित किया गया है ! और उन्हें एनएसक्यूएफ स्तर के अनुसार तैयार किया गया है ! जैसे ही युवा एनएसक्यूएफ के स्तर को पार करते हैं !

उन्हें अनुभव के साथ एनएसक्यूएफ स्तर का सर्टिफिकेट भी दिया जाता है ! पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) में शामिल पाठ्यक्रमों की सूची देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! इस लेख में हम आधिकारिक वेबसाइट से पाठ्यक्रम देखने की प्रक्रिया प्रस्तुत कर रहे हैं !

यह भी जाने : UP Free Tablet Yojana 2022 : युवाओं को 5.38 लाख टैबलेट और स्मार्टफोन मिलेंगे, करें आवेदन