PM Kaushal Vikas Yojana : युवावों को मिलेगा रोजगार, कैसे करें आवेदन, जानिए

PM Kaushal Vikas Yojana  – बिजनेस स्टैंडर्ड के अनुसार 2014-15 में, विभिन्न स्कूल स्तरों प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक पर स्कूल छोड़ने की दर 4% से 17% के बीच थी। साथ ही, भारतीय युवाओं की बेरोजगारी दर 6.2% से अधिक है। यह भारत जैसी बढ़ती अर्थव्यवस्था के लिए आदर्श नहीं लगता। इसलिए, भारतीय युवाओं को एक उज्ज्वल भविष्य ( PMKVY ) की ओर मार्गदर्शन करने के लिए, भारत सरकार ने पीएम कौशल विकास योजना ( Kaushal Vikas Yojana ) शुरू की।

PM Kaushal Vikas Yojana

"<yoastmark

यह प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है ?

Kaushal Vikas Yojana – राष्ट्रीय कौशल विकास ( PMVKY ) निगम द्वारा कार्यान्वित, प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना या पीएमकेवीवाई कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की प्रमुख योजना है।

Kaushal Vikas Scheme – प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) उद्योग में प्रवेश करने के इच्छुक लोगों और उन लोगों पर भी ध्यान केंद्रित करती है जिनके पास पूर्व सीखने का अनुभव है। इच्छुक व्यक्ति पात्रता मानदंड के आधार पर इस योजना ( PMKVY ) के तहत सूचीबद्ध किसी भी पाठ्यक्रम का चयन कर सकते हैं। पूर्व अनुभव या कौशल वाले उम्मीदवार मूल्यांकन के माध्यम से जाते हैं, और प्रमाणन प्राप्त करते हैं। पूर्व शिक्षा की मान्यता ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के उद्देश्य –

PMKVY – प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना ( PM Saushal Vikas Yojana ) का उद्देश्य भारतीय युवाओं को उद्योग-आधारित कौशल प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि उन्हें अधिक रोजगार योग्य बनाया जा सके और उन्हें बेहतर भविष्य सुरक्षित करने में मदद मिल सके। इसके अलावा, इसका उद्देश्य है |

Advertising
Advertising
  • योजना अवधि में 8 लाख युवाओं को लाभ (2020-21)
  • उपलब्ध कौशल के रास्ते पर सूचित विकल्प बनाने के लिए भारतीय युवाओं के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना
  • प्रमाणन और कौशल प्रशिक्षण के लिए युवाओं को समर्थन देना।
  • निजी क्षेत्र की उच्च भागीदारी के लिए स्थायी कौशल केंद्र स्थापित करना।

पीएम कौशल विकास योजना ( PMKVY ) की विशेषताएं क्या हैं ?

नीचे उल्लिखित विभिन्न विशेषताएं पीएम कौशल विकास योजना ( PMKVY 3.0 ) के तीसरे चरण के तहत लागू हैं –

  • MSDE अनुबंधित कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए एक शर्त के रूप में NSQF प्रमाणीकरण की मान्यता के लिए राज्य सरकारों और केंद्रीय मंत्रालयों के साथ समन्वय करता है। इसका उद्देश्य ठेकेदारों या विक्रेताओं के लिए उनके अनुबंध के हिस्से के रूप में NSQF प्रमाणित कार्यबल को काम पर रखना अनिवार्य बनाना है।
  • PMKVY राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (NSQF) और सामान्य लागत मानदंडों के अनुसार है। इनमें कोई भी संशोधन शुरू करने के लिए संचालन समिति से अनुमोदन आवश्यक है।

पीएम कौशल विकास योजना की पात्रता मानदंड –

पीएम कौशल विकास योजना ( Kaushal Vikas Yojana ) के तहत पात्र होने के लिए व्यक्तियों को नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा करना चाहिए |

  • एक बेरोजगार युवा होना चाहिए या शैक्षणिक कार्यकाल के बीच में ही स्कूल या कॉलेज छोड़ दिया हो।
  • एक भारतीय नागरिक होना चाहिए जिसके पास आधार कार्ड, बैंक खाता या मतदाता पहचान पत्र जैसे पहचान का वैध प्रमाण हो।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के क्या लाभ हैं –

व्यक्तियों को नीचे दिए गए विभिन्न PMKVY लाभों पर ध्यान देना चाहिए |

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Kaushal Vikas Scheme ) एक स्किल इंडिया कार्ड और एक वैध प्रमाणीकरण प्रदान करती है जिसके आधार पर उम्मीदवार विभिन्न नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं और आजीविका कमा सकते हैं।
  • PMKVY उन सभी उम्मीदवारों को वित्तीय और प्लेसमेंट सहायता प्रदान करता है, जिन्होंने प्रमाण पत्र प्राप्त किया है।
  • पीएम कौशल विकास योजना ( PMVKY ) अनुभवी भारतीय युवाओं को उनके कौशल और उद्योग की आवश्यकताओं के बीच की खाई को पाटने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें –

Online Apply –

  •  सबसे पहले, व्यक्तियों को एक प्रशिक्षण केंद्र की तलाश करनी चाहिए, और इस केंद्र में पंजीकरण ( PMKVY ) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है।
  • एक प्रशिक्षण केंद्र में पंजीकरण पूरा करने के बाद एक आवेदक को वेबसाइट पर सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने होंगे।

Offline Apply – ऑफ़लाइन मार्ग के माध्यम से इस योजना ( Kaushal Vikas Scheme ) के लिए खुद को पंजीकृत करने के इच्छुक व्यक्तियों को पास के किसी भी पीएम कौशल विकास केंद्र ( PMKVY ) केंद्र पर जाना चाहिए। इन केंद्रों पर जाते समय उन्हें अपना पैन कार्ड, बैंक पासबुक, आधार कार्ड और अन्य दस्तावेज साथ ले जाने चाहिए।

 यह भी जानें 

Free Ration Card Status Check : ऐसे देंखे अपने राशन कार्ड की जानकारी, यह है प्रक्रिया

Free Sewing Machine Scheme : फ्री सिलाई मशीन के लिए करें ऑनलाइन आवेदन, जानें प्रक्रिया