PM Kaushal Vikas Scheme : सरकार दे रही युवाओ को रोजगार जल्दी आवेदन करे , यहाँ देखे

PM Kaushal Vikas Scheme  : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 ( PMKVY-2022 ) देश के युवाओं को रोजगार योग्य बनाने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार की एक पहल है ! “कौशल” शब्द कौशल को संदर्भित करता है ! और योजना ( PM Kaushal Vikas Scheme ) का उद्देश्य युवाओं को एक सार्थक, उद्योग प्रासंगिक, कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान करके कौशल विकास को प्रोत्साहित करना है !

PM Kaushal Vikas Scheme

PM Kaushal Vikas Yojana

PM Kaushal Vikas Yojana

लोग अब आधिकारिक वेबसाइट www.pmkvyofficial.org पर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पंजीकरण फॉर्म 2022 भरकर ऑनलाइन आवेदन ( Online Apply For PMKVY-2022 ) कर सकते हैं ! PMKVY 3.0 की लॉन्चिंग इससे पहले 15 जनवरी 2021 को हुई थी !

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना – उद्देश्य

PMKVY योजना निम्नलिखित उद्देश्यों को पूरा करने के लिए शुरू की गई थी

  • योजना का प्रमुख उद्देश्य लोगों को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षित करना है ! ताकि वे रोजगार ( PM Rojgar Schemes ) योग्य और आर्थिक रूप से मजबूत बन सकें !
  • कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) का उद्देश्य मौजूदा कार्यबल की उत्पादकता में वृद्धि करना और उद्योग की जरूरतों के अनुसार उन्हें प्रशिक्षित और प्रमाणित करना है !
  • युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए प्रोत्साहित करके उनकी रोजगार योग्यता और उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए कौशल प्रमाणन के लिए मौद्रिक पुरस्कार प्रदान करना !
  • रुपये का औसत मौद्रिक इनाम प्रदान करना ! कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लाभार्थी को 8,000/- रुपये प्रति उम्मीदवार !

पीएम कौशल विकास योजना की मुख्य विशेषताएं

  • पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) के तहत प्रशिक्षण मानकों (राष्ट्रीय व्यावसायिक मानक – एनओएस और) के आधार पर प्रदान किया जाता है !
  • योग्यता पैक – विशिष्ट नौकरी भूमिकाओं के लिए क्यूपी उद्योग संचालित निकायों, अर्थात् सेक्टर स्किल काउंसिल ( SSC ) द्वारा परिभाषित !
  • कौशल प्रशिक्षण कौशल मांग के आकलन और ‘कौशल अंतराल अध्ययन’ के आधार पर प्रदान किया जाता है !
  • सरकार राष्ट्रीय प्रमुख कार्यक्रमों ( National Flagship Program ) जैसे “स्वच्छ भारत”, “डिजिटल इंडिया”, “मेक इन इंडिया ( Make In India ) “, “राष्ट्रीय सौर मिशन ( National Solar Mission ) ” और इसी तरह से प्रशिक्षण प्रदान करेगी !
  • युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पंजीकृत होने से पहले प्रशिक्षण प्रदाताओं को एनएसडीसी द्वारा जारी   पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) के दिशानिर्देशों के अनुसार उचित परिश्रम से गुजरना होगा ! यह प्रशिक्षण की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करेगा !
  • प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग, पर्सनल ग्रूमिंग, साफ-सफाई के लिए व्यवहार में बदलाव और अच्छी कार्य नैतिकता भी शामिल है !
  • पूर्व कौशल और अनुभव वाले प्रशिक्षुओं का मूल्यांकन किया जाएगा और मूल्यांकन के लिए मौद्रिक पुरस्कार दिए जाएंगे !
  • लाभार्थियों को उनकी नौकरी की भूमिकाओं और क्षेत्रों के अनुसार सफल प्रशिक्षण और मूल्यांकन पर मौद्रिक पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे ! विनिर्माण, निर्माण और प्लंबिंग क्षेत्रों में प्रशिक्षण के लिए उच्च प्रोत्साहन दिया जाएगा !
  • मौद्रिक इनाम राशि बिना किसी बिचौलियों के सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी ! इससे व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी ! और पूरी प्रक्रिया में तेजी आएगी ! विशिष्ट पहचान के लिए लाभार्थी के आधार नंबर का उपयोग किया जाएगा 1
  • सरकार उन उम्मीदवारों को परामर्श सहायता भी प्रदान करती है ! जिन्होंने सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा कर लिया है ! और रोजगार के अवसरों की तलाश कर रहे हैं !

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत नामांकन करें

1. प्रशिक्षण केंद्र खोजें : जो उम्मीदवार योजना ( PMKVY Yojana ) का लाभ प्राप्त करना चाहता है ! उसे संबद्ध प्रशिक्षण केंद्र ढूंढना होगा जो आपकी पसंद का कौशल विकास पाठ्यक्रम प्रदान कर रहा हो ! प्रशिक्षण केंद्रों की सूची PMKVY की आधिकारिक वेबसाइट http://pmkvyofficial.org पर उपलब्ध है ! और PMKVY की अधिक जानकारी कौशल विकास शिविर में शामिल होकर या हेल्पलाइन नंबर 88000-55555 पर कॉल करके प्राप्त की जा सकती है !

Advertising
Advertising

2. नामांकन प्राप्त करें : दूसरा चरण उस पाठ्यक्रम को चुनना है ! जिसके लिए आप पात्र हैं ! प्रशिक्षु होने के लिए, उम्मीदवार को प्रशिक्षण और मूल्यांकन शुल्क का भुगतान करना होगा ! और नामांकन के लिए आवेदन जमा करते समय, उम्मीदवार को अपना आधार कार्ड और बैंक खाता विवरण जमा करना होगा !

3. एक कौशल सीखें : सेक्टर स्किल काउंसिल ( SSC ) ने योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय व्यवसाय मानक ( NOS ) और योग्यता पैक (क्यूपी) तैयार किए, जो पीएमकेवीवाई से संबद्ध प्रशिक्षण केंद्रों के उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए जाएंगे !

4. मूल्यांकन और प्रमाणित होना : पाठ्यक्रम को पूरा करने और प्रमाणित होने के लिए, आवेदकों को एसएससी अनुमोदित एजेंसी का मूल्यांकन देना होगा ! मूल्यांकन पास करने और वैध आधार कार्ड होने के बाद, उम्मीदवार को एक सरकारी प्रमाणन और कौशल कार्ड ( PM Kaushal Card ) प्राप्त होगा !

5. पुरस्कार प्राप्त करें : प्रमाणित होने के लिए, प्रशिक्षु को सरकार की ओर से एक मौद्रिक पुरस्कार मिलेगा ! इनाम की राशि सीधे प्रशिक्षु के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी ! प्रमाणित प्रशिक्षु जिनके पास वैध बैंक खाते हैं ! और जिन्होंने पहले मौद्रिक पुरस्कार का लाभ नहीं उठाया है ! केवल मौद्रिक पुरस्कार के लिए पात्र होंगे !

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना चरण 3.0 ( PM Kaushal Vikas Yojana Phase 3.0 ) देश के सभी राज्यों के 600 जिलों में 15 जनवरी 2021 को शुरू किया गया था ! PMKVY 3.0 दिशानिर्देशों में योजना अवधि के दौरान 8 लाख उम्मीदवारों के प्रशिक्षण की परिकल्पना की गई है ! पीएम कौशल विकास योजना चरण 3 ( PMKVY Phase 3.0 ) को रुपये के परिव्यय के साथ लागू किया जाएगा। 948.90 करोड़ !

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के नेतृत्व में, पीएम कौशल विकास योजना 3.0 नए युग और COVID से संबंधित कौशल पर ध्यान केंद्रित करेगी ! केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तीसरे चरण का शुभारंभ करेंगे !