PM Kaushal Vikas Yojana : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

PM Kaushal Vikas Yojana : केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) शुरू की गई है ! इस योजना की घोषणा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी ! यह योजना विश्व युवा कौशल दिवस के दिन 15 जुलाई 2015 को शुरू की गई थी ! योजना शुरू करने के लिए 12,000 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है ! इस प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PMKVY ) के तहत देश में जितने भी लोग शिक्षित हैं लेकिन उनके पास नौकरी नहीं है और वे बेरोजगार हैं तो सरकार लोगों को रोजगार देगी ! युवाओं के लिए यह योजना काफी उपयोगी साबित होगी !

PM Kaushal Vikas Yojana

PM Kaushal Vikas Yojana

PM Kaushal Vikas Yojana

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के तहत देश के सभी राज्यों में राज्य सरकार द्वारा प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा ! जिन नागरिकों ने 10वीं और 12वीं पास की है या पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी है, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा ! प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PMKVY ) के माध्यम से नागरिकों को 5 साल तक प्रशिक्षित किया जाएगा ! इन सभी ट्रेनिंग को खोलने का आदेश केंद्र सरकार ने लिया है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) में सभी प्रशिक्षण केंद्रों को सुचारू रूप से चलाने के लिए राज्य सरकार इन सभी केंद्रों का परीक्षण (निरीक्षण) भी करती रहेगी, जिसके माध्यम से यह पता चलेगा कि नागरिकों का प्रशिक्षण कैसे चल रहा है ! आवेदकों के प्रशिक्षण के पूरा होने के बाद, उन्हें रुपये प्रदान किए जाएंगे ! बता दें कि देश के 10 लाख युवा नागरिकों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ मिल चुका है. आवेदक अपने मोबाइल और कंप्यूटर के माध्यम से आसानी से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PMKVY ) के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए उन्हें कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी और वे अपना समय और पैसा दोनों बचा सकेंगे !

पीएम कौशल विकास योजना PMKVY उद्देश्य

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) का उद्देश्य यह है ! कि देश के सभी युवा नागरिक जो बेरोजगार हैं ! या जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है, वे किसी भी क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए प्रशिक्षण भी नहीं ले सकते हैं ! है ! प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PMKVY ) के तहत नागरिकों को उनकी योग्यता के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हें उसी क्षेत्र में नौकरी भी दी जाएगी !

पीएमकेवीवाई के लाभ और विशेषताएं

  • इस प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के तहत उत्तर रेलवे द्वारा 3500 करोड़ युवा नागरिकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा !
  • कौशल विकास योजना के तहत नागरिकों को 40 तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा !
  • 10वीं और 12वीं की पढ़ाई किसी भी कारण से छोड़ने वाले युवाओं को केंद्र सरकार नि:शुल्क प्रशिक्षण देगी, यह
  • प्रशिक्षण 5 साल के लिए दिया जाएगा !
  • आवेदकों के प्रशिक्षण के पूरा होने के बाद, उन्हें रुपये प्रदान किए जाएंगे !
  • इस ( PMKVY ) के तहत अब तक 1.37 करोड़ लाभार्थियों को कवर किया जा चुका है !

पीएम कौशल विकास योजना के लाभ

आवेदक के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) में अपना नामांकन कराना आवश्यक है ! इसके लिए आपको http://pmkvyofficial.org पर जाकर अपना नाम, पता और ईमेल आदि भरना होगा ! फॉर्म भरने के बाद आवेदक को उस तकनीकी क्षेत्र का चयन करना होगा जिसमें वह प्रशिक्षण लेना चाहता है ! PMKVY में निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, खाद्य प्रसंस्करण, फर्नीचर और फिटिंग, हस्तशिल्प, रत्न और आभूषण और चमड़ा प्रौद्योगिकी जैसे 40 तकनीकी क्षेत्र हैं !

पीएम कौशल विकास योजना मार्च अपडेट PM Kaushal Vikas Yojana

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) शुरू करने के पीछे सरकार का मकसद देश के युवाओं को ट्रेनिंग देना है ! इस योजना के तहत देश के युवाओं को अलग-अलग तरह की ट्रेनिंग दी जाती है ! जिससे उन्हें आसानी से रोजगार मिल सके ! अब तक सरकार ने इस PMKVY के 2 चरणों का सफल क्रियान्वयन पूरा कर लिया है ! अब सरकार इस योजना का तीसरा चरण शुरू करने जा रही है जो 1 मार्च 2021 से शुरू होगा ! इस चरण का संचालन श्रम योजना, प्रशिक्षण और कौशल विकास विभाग द्वारा किया जाएगा ! तीसरे चरण में तुपुदाना में क्लासरूम और लैब शुरू की जाएगी और प्रशिक्षुओं को कीट का विवरण भी दिया जाएगा !

पीएम कौशल विकास योजना की मुख्य विशेषताएं

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) में पसंदीदा तकनीकी क्षेत्र का एक अतिरिक्त तकनीकी क्षेत्र भी चुनना होगा ! यह जानकारी भरने के बाद आपको अपने ट्रेनिंग सेंटर का चयन करना होगा ! प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के लिए कोई शुल्क नहीं है ! लेकिन सरकार पुरस्कार राशि के रूप में लगभग 8000 रुपये देती है ! प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) में रजिस्ट्रेशन 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के लिए होता है ! कोर्स पूरा करने के बाद ही सर्टिफिकेट दिया जाएगा ! यह सर्टिफिकेट पूरे देश में मान्य होगा !

यहां भी जानें : Atal Pension Yojana : इस योजना में 210 रुपये निवेश से महीने मिलेगी 5 हजार की पेंशन, जानें

Kisan Credit Card Latest Loan Interest : किसान क्रेडिट कार्ड की नवीनतम ब्याज दर जारी, इन किसानो को मिलेगा लाभ

Free Silai Machine Yojana : फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े