PM-KISAN 12th installment List : सिर्फ इन किसानों को मिलेगी 12वीं क़िस्त , देखें पूरी सूची

PM-KISAN 12th installment List  : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर आई है ! रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार ने इस योजना की 12वीं किस्त किसानों ( Farmer ) के खातों में ट्रांसफर करने की पूरी तैयारी कर ली है ! आपको बता दें कि PM Kisan Yojana लाभार्थियों के खाते में किस्त का पैसा कब आने वाला है !

PM-KISAN 12th installment List 

PM-KISAN 12th installment List 

PM-KISAN 12th installment List

केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम पर उत्पाद शुल्क घटाकर जनता को राहत देने का काम किया ! अब सरकार किसानों ( Farmer ) को खुशियां देने जा रही है ! दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त लाभार्थी किसानों के खातों में ट्रांसफर करने की पूरी व्यवस्था कर ली गई है ! केंद्र सरकार 15 सितम्बर 2021 तक योजना की 12वीं किस्त जारी करने की तैयारी कर रही है !

PM Kisan Yojana के तहत अब तक केंद्र सरकार भारत के 11.37 करोड़ किसानों के खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये भेज चुकी है. सरकार ने पिछले साल 25 सितम्बर 2021 को योजना की 11वीं किस्त भेजी थी ! गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के तहत देशभर के किसानों ( Farmer ) को सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं ! सरकार यह राशि किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है !

31 अगस्त से पहले पंजीकरण कराने वालों को लाभ

आपको बता दें कि यह सुविधा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगी ! जिन्होंने 31 अगस्त से पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) रजिस्ट्रेशन कराया है ! इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु का कोई भी किसान लाभ उठा सकता है ! इसके तहत किसान ( Farmer ) के पास अधिकतम 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए !

Advertising
Advertising

इस तरह लिस्ट में चेक करें नाम ( PM-KISAN 10th installment List )

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा !
  2. वेबसाइट खोलने के बाद मेन्यू बार देखें और यहां ‘किसान कॉर्नर’ पर जाएं !
  3. अब ‘लाभार्थी सूची’ लिंक पर क्लिक करें !
  4. अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें !
  5. इसके बाद Get Report पर क्लिक करें, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी !

किश्त नहीं मिलने पर इन नंबरों पर करें शिकायत

अगर PM Kisan Yojana की किस्त नहीं मिली है तो पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है ! इसके लिए किसान ( Farmer ) हेल्पलाइन नंबर 011-24300606/011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं ! मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार के लिए 12वीं किस्त जारी करने की तारीख सरकार के लिए तय कर दी गई है ! किश्त हस्तांतरण के लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर लिए गए हैं !

केंद्र अब तक भारत में 11.37 करोड़ किसानों ( Farmer ) को 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर कर चुका है ! केंद्र सरकार 15 सितम्बर 2022 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana )की 12वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है ! सरकार ने पिछले साल 25 सितम्बर 2021 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था !

इन किसानों के खाते में आएंगे 4 हजार रुपये

जिन किसानों को PM Kisan Yojana की 11 वी किस्त नहीं मिली है, उन्हें अब अगली किश्त के साथ पिछली राशि भी मिलेगी ! यानी किसानों को रु. 4000 सीधे उनके खाते में ! हालांकि यह सुविधा सिर्फ उन्हीं को मिल सकती है, जिन्होंने 31 अगस्त से पहले रजिस्ट्रेशन कराया है ! अब अगर किसान ( Farmer ) का आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है ! तो आपको अक्टूबर में 2000 रुपये और रुपये की दूसरी किस्त मिलेगी ! 2000 सितम्बर में उपलब्ध होगा !

सरकार किसानों को सालाना 6000 रुपये देती है

PM Kisan Yojana के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं ! सरकार यह राशि किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है ! अगर आप भी किसान ( Farmer ) हैं लेकिन इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है !  PM-KISAN में भी अपना नाम दर्ज करा सकते हैं ! ताकि आप सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ उठा सकें !

यह भी पढ़े :- Kisan Credit Card Scheme 2022 : केंद्र सरकार द्वारा किसानो के लिए एक नई सौगात किसान क्रेडिट कार्ड योजना