PM Kisan 12th Installment : इस दिन आएंगे 2000 रुपये, यहां चेक करें लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan 12th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त सितम्बर माह के आखरी सप्ताह में आने की संभावना है, जैसा कि मीडिया में व्यापक रूप से बताया गया है ! PM किसान योजना के तहत हर साल तीन किश्तों में किसानों ( Farmer ) को 6000 रुपये का वार्षिक नकद हस्तांतरण किया जाता है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच है ! दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच है !

PM Kisan 12th Installment 

PM Kisan 12th Installment

PM Kisan 12th Installment

चूंकि सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थियों की सूची जारी कर दी है, ऐसे में आप आज ही पता कर सकते हैं कि आपके खाते में 12वी किस्त के 2000 रुपये आएंगे या नहीं ! इसके लिए किसान ( Farmer ) को लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा !

PM किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत किस्त किसानों ( Farmer ) के बैंक खाते में पहुंचा दी जाती है जो उनके आधार कार्ड से जुड़ा होता है ! अतीत में भुगतान विफलता का एक प्रमुख कारण आधार संख्या या खाता संख्या जैसी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी का गलत पंजीकरण रहा है !

अगर किसी किसान ( Farmer ) को लगता है कि आपने गलत आधार नंबर दिया है तो आप ऑनलाइन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की वेबसाइट पर जाकर इसे सही कर सकते हैं ! नीचे दिए गए चरणों का पालन करें !

Advertising
Advertising

यहां बताया गया है कि पीएम किसान वेबसाइट पर बैंक, आधार विवरण कैसे ठीक करें

  1. पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं !
  2. आपको ‘किसान कॉर्नर’ के ऊपर एक लिंक दिखाई देगा, इस लिंक पर क्लिक करें !
  3.  आपको एक लिंक ‘आधार एडिट’ दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें !
  4. एक पेज खुलेगा जहां आप अपना आधार नंबर चेक कर सकते हैं और जानकारी को सही कर सकते हैं !

इसके अतिरिक्त, यदि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) बैंक खाते का विवरण गलत है ! तो आप इसे ठीक कर सकते हैं ! हालांकि इसके लिए किसान ( Farmer ) को अपने कृषि विभाग के कार्यालय या लेखपाल से संपर्क करना होगा ! आप वहां जाकर इसे ठीक करवा सकते हैं !

PM Kisan 12th Installment लिस्ट में चेक करें नाम

यदि आप पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत हैं ! तो आप लाभार्थी सूची में किसान ( Farmer ) अपना नाम इस प्रकार देख सकते हैं ! इसके लिए आपको सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाना होगा ! यहां जाएं और ‘किसान कॉर्नर’ पर क्लिक करें ! इसके बाद आपको Beneficiary List पर क्लिक करना है ! इसमें आपको अपने क्षेत्र से संबंधित जानकारी देनी होगी ! उदाहरण के लिए, राज्य, जिले, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम भरना होगा ! फिर ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें ! यहां आपको एक लिस्ट दिखाई देगी ! इसमें आपको पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) लाभार्थियों की पूरी लिस्ट दिखाई देगी ! जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं !

केवल छोटे और सीमांत किसान परिवारों के लिए PM-KISAN योजना?

शुरुआत में जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) शुरू की गई थी ! (फरवरी, 2019), इसका लाभ केवल छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) के परिवारों के लिए स्वीकार्य था ! जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि थी ! इस योजना को बाद में जून 2019 में संशोधित किया गया ! और सभी किसान परिवारों के लिए विस्तारित किया गया, चाहे उनकी जोत का आकार कुछ भी हो

केंद्र सरकार ने देश के सभी 14.5 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये का लाभ देने का निर्णय अधिसूचित किया था, चाहे किसान ( Farmer ) की जोत का आकार कुछ भी हो !

PM-KISAN योजना से किसे बाहर रखा गया है ?

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) से बाहर किए गए लोगों में संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पदों पर बैठे किसान ( Farmer ) परिवार, राज्य या केंद्र सरकार के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और सरकारी स्वायत्त निकाय शामिल हैं ! डॉक्टर, इंजीनियर और वकील जैसे पेशेवर के साथ-साथ 10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगी और पिछले आकलन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले भी लाभ के लिए पात्र नहीं हैं ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ केवल पात्र किसानों को ही दिया जाता है !

यह भी पढ़े :- e-SHRAM Card Payment Online : इन श्रमिकों के खातें में आए 1-1 हज़ार , ऑनलाइन करें चेक