PM Kisan 15th installment 2023 : किसानों को 15वी किस्त के 2000 के बदले 4000 हजार रुपये, यहाँ जानें

PM Kisan 15th Installment 2023 : भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान योजना के नाम से एक योजना है, जिसके तहत सभी किसानों ( Farmer ) को 2,000 हजार रुपये मिलते हैं ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) जिसका उपयोग आप अपने सभी व्यक्तिगत या किसान से संबंधित कार्यों में कर सकते हैं? अगर आप भी इसका फायदा उठाते हैं, और जानना चाहते हैं कि आपके किसान को 15वीं किस्त कब मिलेगी

PM Kisan 15th Installment 2023

PM Kisan 15th Installment 2023

PM Kisan 15th Installment 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों ( Farmer ) की आर्थिक रूप ये मदद की जाती है ! मोदी सरकार की शुरू की गई इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan 15th Installment) के तहत अब तक किसानों को 14 किस्तों में बांटा गया है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) आपको बता दें कि मोदी सरकार हर साल 6,000 रुपये गरीब किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर करती है और अब तक 8.5 करोड़ से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं.

PM Kisan Yojana का लाभ कैसे लें

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लिए केंद्र सरकार ने कुछ पात्रता शर्तें तय कर रखी हैं ! नियमानुसार इनकम टैक्स भरने वाले किसानों ( Farmer ) योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं ! जबकि, पति और पत्नी दोनों योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं ! किसान पिता और पुत्र दोनों योजना के लिए पात्र नहीं हैं ! वहीं, लाभार्थी किसान की मौत के बाद परिजन योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं.

नवंबर में आ सकती है 15वीं किस्त

ताजा जानकारी के मुताबिक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 15वीं किस्त का पैसा इसी साल नवंबर में किसानों के बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो सकता है ! 27 नवंबर 2023 को पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का पैसा आने की पूरी उम्मीद है लेकिन ये पैसा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने पीएम किसान योजना के लिए खुदको रजिस्टर किया है ! इसके अलावा पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के लिए आवेदन भी किया है.

केवल इन्ही किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये मिलेगा?

  1. ताजा जानकारी के मुताबिक सरकार उन किसानों ( Farmer ) के खातों में 4000 रुपये की राशि देगी.
  2. पिछली बार वह भूमि रिकॉर्ड सत्यापन और पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं कर सके थे,
  3. क्या किसान 12वीं कक्षा से वंचित थे?
  4. अब इन किसानों ने प्रक्रिया पूरी कर ली है,
  5. पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 12वीं किस्त में आपको 4,000 हजार रुपये मिलेंगे, जिसमें 2000 रुपये और 13वीं किस्त में 2000 रुपये की राशि शामिल है !
  6. इस बार सरकार पीएम किसान योजना 2023 ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत उनके लाभ के लिए दोनों किस्तें आवंटित करेगी और उनका पैसा देगी !

PM Kisan 15th installment 2023 का आवेदन कैसे करे

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लिए आपको पीएम-किसान की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाना होगा,
  • वहां आपको नए किसान पंजीकरण लिंक पर क्लिक करना होगा,
  • आवश्यक विवरण जैसे व्यक्तिगत जानकारी, बैंक खाता विवरण और भूमि विवरण दर्ज करना होगा,
  • फॉर्म जमा करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड मिलेगा,
  • योजना के लिए आवेदन करने के लिए, किसानों ( Farmer ) के पास एक वैध आधार नंबर और बैंक खाता होना चाहिए,
  • एक बार आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) वित्तीय सहायता तीन किस्तों में सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में पैसा स्थानांतरित कर देगी !

इन्हें नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का पैसा केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जिन्होंने समय से अपनी ई-केवाईसी (e-kyc) करा ली है ! जिनकी ई-केवाईसी पूरी नहीं हुई उनका पैसा रुक सकता है ! इसके अलावा अगर कोई किसान किसी दूसरे किसानों ( Farmer ) से पट्टे या किराए पर जमीन लेकर खेती करता है तो वह भी इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएगा !

APY Scheme Update : बुढ़ापा में मौज 210 रुपये करें जमा, 5000 हर महीने पेंशन की गारंटी

Post Office की इस तगड़ी स्कीम में करें निवेश, पैसे जल्द हो जाएंगे डबल

DA Hike Good News : कर्मचारियों के DA में 4% बढ़ोतरी का आदेश जारी, सितंबर में मिलेगा DA एरियर