PM Kisan 15th Installment : क्या पिता-पुत्र दोनों को मिलेगा 15वीं किश्त का फायदा, जानिए पूरी डिटेल

PM Kisan 15th Installment : सरकार की तरफ से अब किसानों को 15वीं किश्त का पैसा ट्रांसफर किया जाना है। इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। इस बीच खबर आ रही है कि इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में 15वीं किश्त में पिता-पुत्र दोनों को इस किसान ( Farmer ) योजना का फायदा मिल सकता है। जानिए क्या यह सच है !

PM Kisan 15th Installment

<yoastmark class=

इस किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के अंतर्गत देश के करोडों किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। ऐसे ही केंद्र सरकार की एक योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) है। इस योजना के तहत अब तक किसानों ( Farmer ) को 14 किश्तों में फायदा मिल चुका है।

PM Kisan 15th Installment

अब देश के करोड़ों किसान ( Farmer ) 15वीं किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। देश के करोड़ों किसानों को इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का फायदा मिल रहा है। लेकिन सवाल ये है कि क्या पिता की खेती पर बेटे को फायदा मिल सकता है !

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। ये पैसे किसानों को किश्तों में जारी किए जाते हैं। हर एक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की किश्त में 2,000 रुपये मिलते हैं। केंद्र सरकार की ओर से साल में तीन किश्तें जारी की जाती है। हर एक किसान ( Farmer ) योजना में किश्त में 4 महीने में जारी की जाती है।

क्या पिता की खेती पर बेटे को मिलेंगे पैसे

अगर कोई किसान ( Farmer ) जिसके नाम पर खुद का खेत नहीं है ! लेकिन वह अपने पिता के नाम पर मौजूद खेत को जोतता है ! तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का फायदा नहीं मिलेगा। उसे वह जमीन अपने नाम से कराने के बाद ही इसका फायदा मिलेगा। परिवार का एक ही सदस्य पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का फायदा उठा सकता है।

PM Kisan Yojana

दरअसल, इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का फायदा उठाने के लिए आपके नाम पर जमीन का होना बहुत जरूरी है। अगर आपके नाम पर जमीन नहीं है। ऐसे में आप इस किसान ( Farmer ) योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। परिवार के सिर्फ एक ही सदस्य अप्लाई कर सकते हैं। लिहाजा एक ही परिवार में पिता और पुत्र दोनों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का फायदा नहीं मिलेगा।

इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क

आपको बता दें अगर आपके खाते में अभी तक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) 14वीं किश्त का पैसा नहीं आया है ! तो किसान ( Farmer ) हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर या फिर इस नंबर पर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल करके भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में अपनी समस्या बता सकते हैं।

यह भी जाने :- 

7th Pay Commission Update : सरकारी कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, जल्द मिलेगा प्रमोशन, यहाँ जाने