PM Kisan 15th Installment : क्या पिता-पुत्र दोनों को मिलेगा 15वीं किश्त का फायदा, यहां जानिए डिटेल

PM Kisan 15th Installment Update :  देश के करोडों किसानों ( Farmer ) की आमदनी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं ! ऐसे ही केंद्र सरकार की एक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) है ! इस योजना के तहत अब तक किसानों को 14 किश्तों में फायदा मिल चुका है ! अब देश के करोड़ों किसान 15वीं किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है ! देश के करोड़ों किसानों को इस योजना का फायदा मिल रहा है ! लेकिन सवाल ये है कि क्या पिता की खेती पर बेटे को फायदा मिल सकता है

PM Kisan 15th Installment Update

PM Kisan 15th Installment Update

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों ( Farmer ) को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं ! ये पैसे किसानों को किश्तों में जारी किए जाते हैं ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) हर एक किश्त में 2,000 रुपये मिलते हैं ! केंद्र सरकार की ओर से साल में तीन किश्तें जारी की जाती है ! हर एक किश्त में 4 महीने में जारी की जाती है।

क्या पिता की खेती पर बेटे को मिलेंगे पैसे?

अगर कोई व्यक्ति जिसके नाम पर खुद का खेत नहीं है, लेकिन वह अपने पिता के नाम पर मौजूद खेत को जोतता है तो उसे पीएम किसान ( Farmer ) का फायदा नहीं मिलेगा ! उसे वह जमीन अपने नाम से कराने के बाद ही इसका फायदा मिलेगा ! परिवार का एक ही सदस्य पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का फायदा उठा सकता है ! दरअसल, इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का फायदा उठाने के लिए आपके नाम पर जमीन का होना बहुत जरूरी है ! अगर आपके नाम पर जमीन नहीं है ! ऐसे में आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं ! परिवार के सिर्फ एक ही सदस्य अप्लाई कर सकते हैं ! लिहाजा एक ही परिवार में पिता और पुत्र दोनों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

15वीं किस्त के लिए आवेदन शुरू

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 15वीं किस्त के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं ! अगर आप एक किसान और पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ लेना चाहते हैं तो कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के जरिए आवेदन कर सकते हैं ! इसके अलावा, आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉग इन कर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं !

3 कमा जरूरी है करवाना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की अगली किस्त है पाना तो सभी किसान भाइयों को ये 3 काम जरूर करवाना चाहिए !

  1. अपने जमीनी दस्तावेज अपलोड करें !
  2. अपने आधार को एक्टिव बैंक खाते से लिंक करें !
  3. अपी e-KYC को पूरा करें !
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) से किसानों की किस्मत बदल रही है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत 2 .50 लाख करोड़ रुपए से अधिक राशि किसानों ( Farmer ) के खातों में बिना बिचौलिए के जमा करवाए जा चुके हैं !

Pm Kisan 15th Installment Date

पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त (Pm Kisan 15th Installment) जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है, हालांकि पुराने आंकड़े हैं कि 15वीं किस्त नवंबर या दिसंबर 2023 तक आ सकती है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) यह सीधे साधे किसानों के बैंक में जमा की जाएगी ! बता दें कि जिन किसानों ( Farmer ) की बैंक अकाउंट की केवाईसी नहीं हुई है वह जल्द ही केवाईसी करवा लें।

मोदी सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा, मौज में कटेगी जिंदगी, हर महीने मिलेंगे इतने रुपये

Senior Citizens के लिए सुनहरा मौका, SBI की स्पेशल FD पर मिलेगा बंपर ब्याज, जानें FD डिटेल्स

Post Office में 100 रुपए से निवेश करके कमाए 10 लाख, जानें कैसे