PM Kisan Big Update : सरकार इस दिन जारी कर सकती है 15वीं किस्त, तुरंत चेक करें नया अपडेट

PM Kisan Big Update : प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत आने वाले लाखों-करोड़ों लाभार्थी किसान ( Farmer ) नई किस्त आने का इंतजार कर रहे हैं ! उम्मीद है कि जल्द किसानों के खातों में 15वीं किस्त आ जाएगी ! मीडिया रिपोर्ट की बात करें तो सरकार नवंबर और दिसंबर 2023 के बीच नई किस्त जारी कर सकती है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) हालांकि, इस मामले पर केंद्र की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है ! बता दें कि केंद्र ने 27 जुलाई 2023 को योजना की 14वीं किस्त जारी की थी.

PM Kisan Big Update

PM Kisan Big Update

PM Kisan Big Update

केंद्र की पीएम किसान योजना देश के सभी भूमिधारक किसानों ( Farmer ) के परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों से संबंधित विभिन्न आदानों की खरीद के लिए उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आय सहायता प्रदान करती है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत लाभार्थियों को लाभ के ट्रांसफर की पूरी वित्तीय देनदारी सरकार द्वारा वहन की जाती है.

इन किसानों को मिलेगी किस्त

सभी भूमिधारक किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, वे पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत लाभ पाने के पात्र हैं ! पिछली बार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जुलाई को पीएम-किसान योजना के तहत लगभग 85 मिलियन किसान ( Farmer ) लाभार्थियों को 14वीं किस्त के रूप में लगभग 17,000 करोड़ रुपये जारी किए थे.

इन कारणों से भी अटक सकता है पैसा

अगर आप पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत योग्य हैं, तो भी आपकी रकम मिलने से रुक सकती है ! आपको गौर करना होगा कि जो आपने आवेदन फॉर्म भरा है, उसमें कोई गलती नहीं हो ! जेंडर, नाम, पता और अकाउंट नंबर में किसी तरह की गलती होने पर योजना की किस्त रुक सकती है !

PM Kisan Yojana के लिए आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं और फार्मर कॉर्नर पर जाएं.
  • फिर आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा और आधार नंबर डालना होगा और कैप्चा भरना होगा.
  • इसके बाद आपको जानकारी भरनी होगी और ‘हां’ पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद फिर आपको पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) आवेदन पत्र 2023 में पूछी गई जानकारी भरकर सेव करनी होगी और भविष्य के लिए प्रिंट आउट लेना होगा.

अभी भी करा सकते हैं ई-केवाईसी

अगर आप पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत लाभार्थी हैं और अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो भी आप 15वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं ! ऐसे में आपको तुरंत ये काम कर लेना चाहिए ! इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप सीएससी केंद्र जाकर भी इसे करा सकते हैं ! अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो किसान ( Farmer ) आप योजना की अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं !

PM Kisan Big Update में कितनी मिलती है रकम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत हर साल किसानों को 6 हजार रुपये जारी किए जाते हैं ! यह किसानों को खेती और अन्य जरूरतों के लिए तीन किस्त में जारी किया जाता है ! किसान ( Farmer ) हर एक किस्त चार महीने के अंतराल पर जारी की जाती है !

LPG Cylinder Price News : 4 करोड़ लोगों को बड़ी राहत, मुफ्त मिलेगा एलपीजी सिलेंडर

KVP Scheme Rules : इस स्कीम मे निवेश करते हो तो आप रातो रात करोडपति बन जाएगे

Post Office की तगड़ी स्कीम में 10 हजार जमा करने पर मिलेंगे 16 लाख रुपए, जानें डिटेल