PM Kisan Correction Online : अटक जाएगा 15वीं किस्त का पैसा, e-KYC कराना है अनिवार्य

PM Kisan Correction Online : देश में किसानों ( Farmer ) के लिए चलाई जा रही सरकारी योजनाओं में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है ! साल 2018 के अंत से मोदी सरकार देश में छोटे और गरीब किसानों की मदद के लिए यह योजना चला रही है, इसे पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) भी कहा जाता है !

PM Kisan Correction Online

PM Kisan Correction Online

PM Kisan Correction Online

सरकार किसानों ( Farmer ) को एक वर्ष में सीधे उनके खाते में 6,000 रुपये की राशि जारी करती है, ताकि वे खेती से जुड़े अपने खर्चों पर खर्च कर सकें ! राशि को दो-दो हजार की चार किस्तों में बांटा गया है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) से जुड़ने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होता है, इन शर्तों को पूरा करने वाले किसानों को ही इसका लाभ मिलता है ! और इसके लिए उन्हें कुछ दस्तावेज देने होंगे ! लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ जारी रखने के लिए किसानों को केवाईसी करवाना अनिवार्य है !

Pradhan Mantri Kisan Yojana e-KYC करना अनिवार्य है

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की आखिरी अब जल्द ही किसान निधि की 15वीं किस्त किसान भाइयों को उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) 15वीं किस्त जारी होने से पहले आप कुछ जरूरी बातें सुनिश्चित कर लें ! इनमें पीएम किसान ई-केवाईसी सबसे अहम है ! अगर आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं हुई तो आपका पैसा रुक सकता है, इसलिए आपको पीएम किसान का केवाईसी (PM Kisan e-KYC) तुरंत करवाना चाहिए ! जिन किसानों ( Farmer ) ने ई-केवाईसी नहीं कराया है, उन्हें अगली किस्त नहीं मिल पाएगी !

PM Kisan Yojana में ई-केवाईसी कैसे करें?

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं !
  • होमपेज पर आने के बाद दाईं ओर ई-केवाईसी विकल्प पर क्लिक करें !
  • अब अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें
  • सर्च पर क्लिक करें !
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आधार से जुड़ा हुआ है !
  • आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा ! इसे संबंधित स्थान में दर्ज करें !
  • अंत में सबमिट पर क्लिक करें ! आपकी केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो गई है !

PM Kisan Correction Online

अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में रजिस्ट्रेशन कराते वक्त कुछ गलतियां हो गई हैं और इस वजह से पैसा नहीं आ रहा है तो उसे ठीक करने के लिए कुछ विकल्प दिए गए हैं ! यानी जिसने पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में रजिस्ट्रेशन कराया है, लेकिन खाते में किस्त का पैसा नहीं आया है ! ऐसे में पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट के फार्मर कार्नर के विकल्प पर जाकर गलती को सुधारा जा सकता है ! वैसे तो गलतियाँ कई प्रकार की हो सकती हैं जैसे-

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) केंद्र सरकार की एक बड़ी योजना है, इसके तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों को सालाना 6000 रुपये 3 किश्तों में दिए जाते हैं ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) केंद्र सरकार द्वारा हर 4 महीने में 2000-2000 रुपए किसानों के खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं ! यह पैसा डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में पहुंचता है ! यह लाभ उन किसानों ( Farmer ) को मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है !

SSY Account Calculator : आपकी बेटी को एकमुश्त मिलेंगे 64 लाख रुपये, आज ही इस स्कीम में खुलवाएं खाता

EPFO Good News Update 2023 : अब रिटायरमेंट के बाद मिलेगी 21 हजार पेंशन, जानें कैसे

SBI Fixed Deposit Scheme : एसबीआई में 10 लाख रुपये करें जमा 10 साल में पाएं 21 लाख रुपये यहां जानें