PM Kisan Credit Card Yojana : किसानों को मिलेंगे 3-3 लाख रुपए जानिए कैसे उठाए फयदा

PM Kisan Credit Card Yojana : केंद्र सरकार द्वारा किसानों ( Farmer ) को आर्थिक रूप से मजबूत और सशक्त बनाने के उद्देश्य से कई योजनाएं चलाई जाती हैं ! ऐसी ही एक योजना है किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) जो किसानों को कई लाभ प्रदान करती है ! यह योजना किसानों को कृषि, मत्स्य पालन और पशुपालन के लिए उनकी ऋण ( Loan ) आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जिससे उन्हें उपकरण खरीदने और अन्य खर्चों को कवर करने के लिए अल्पकालिक ऋण और क्रेडिट सीमा प्रदान की जाती है !

PM Kisan Credit Card Yojana

PM Kisan Credit Card Yojana

PM Kisan Credit Card Yojana

केसीसी योजना का एक बड़ा लाभ यह है कि किसानों ( Farmer ) को बैंकों द्वारा दिए जाने वाले सामान्य ऋण की उच्च ब्याज दरों से छूट मिलती है ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए ब्याज दर न्यूनतम 2% से शुरू होती है और औसतन 4% होती है, जिससे किसानों के लिए अपना ऋण ( Loan ) चुकाना अधिक किफायती हो जाता है ! पुनर्भुगतान अवधि भी लचीली होती है, जो उस फसल की कटाई अवधि पर निर्भर करती है जिसके लिए ऋण दिया गया था !

सरकार केसीसी के माध्यम से 3 लाख रुपये दे रही है

बड़ी संख्या में किसान ( Farmer ) केसीसी सुविधा का लाभ उठा रहे हैं ! किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ हर वह व्यक्ति उठा सकता है जिसकी उम्र 18 से 75 वर्ष के बीच है ! इस योजना के तहत खाद, बीज, कृषि यंत्र, मछली पालन, पशुपालन समेत कई तरह के कृषि संबंधी कार्यों के लिए अनुदान दिया जाता है ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) में 3 लाख रुपये तक की राशि ली जा सकती है.

केसीसी से लेने पर मात्र 4 प्रतिशत ब्याज दर

किसानों ( Farmer ) को साहूकारों से बचाने और जरूरत पड़ने पर किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से सस्ती ब्याज दर और आसान किस्तों पर ऋण ( Loan ) सुविधा प्रदान की जा रही है ! किसान क्रेडिट कार्ड पर अधिकतम 3 लाख रुपये की छूट दी जा रही है, जिस पर कुल 7 फीसदी ब्याज दर लागू है, किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) लेकिन समय पर किस्त लौटाने वाले किसानों को सरकार ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट देती है ! इस तरह 3 लाख रुपये पर ब्याज दर सिर्फ 4 फीसदी है.

PM Kisan Credit Card Yojana आवेदन कैसे करें

  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा !
  • यहां से आप किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.
  • इस फॉर्म को आपको अपने जमीन के दस्तावेज, फसल विवरण के साथ भरना होगा !
  • आपको यह भी जानकारी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई अन्य किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया है या नहीं.
  • आवेदन भरें और जमा करें, जिसके बाद आपको संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा !

न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण योजना

ई बार किसानों को कृषि कार्यों के लिए आर्थिक सहायता की आवश्यकता होती है ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) इसकी पूर्ति के लिए पहले किसान साहूकारों से ऋण ( Loan ) लेते थे और भारी ब्याज के चंगुल में फंस जाते थे ! किसानों को साहूकारों से बचाने और जरूरत पर सस्ती ब्याज दरों और आसान तरीकों से ऋण उपलब्ध कराने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) शुरू की गई है ! इस योजना के माध्यम से किसानों को अधिकतम 7 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है ! समय पर कर्ज लौटाने वाले किसानों ( Farmer ) को सरकार ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट भी देती है.

UP Bhagya Lakshmi Yojana : सरकार बेटियों के खाते में डाल रही 50 हजार रुपये जानें कैसे

LIC की ये पॉलिसी आपको कर देंगी मालोमाल, हर महीने मिलते है इतने हजार रुपए, देखें डिटेल