PM Kisan FPO Yojana Online Apply : किसानों को मिलेंगे 15-15 लाख रुपये, जाने आवेदन प्रक्रिया

PM Kisan FPO Yojana Online Apply : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को लाभान्वित करने के बाद अब सरकार ने किसानों के लिए एक नई योजना शुरू की है ! जिसका नाम पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM Kisan FPO Yojana ) 2022 है ! जी हां, दोस्तों यह नई किसान एफपीओ ( Farmer Producer Organisation ) योजना किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए शुरू की गई है ! और साथ ही देश और कृषि क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए !

PM Kisan FPO Yojana Online Apply

PM Kisan FPO Yojana Online Apply

PM Kisan FPO Yojana Online Apply

सरकार की इस योजना के तहत एफपीओ यानी किसान उत्पादक संगठनों ( Farmer Producer Organisation ) को सरकार की ओर से 15-15 लाख की आर्थिक सहायता दी जाएगी ! तो दोस्तों एफपीओ संस्था क्या है और इसके तहत किसानों ( Farmer ) को 15 लाख कैसे मिलेंगे और इसके लिए क्या योग्यता है ! इन सब के बारे में हम आज के लेख में बताने जा रहे हैं ! तो आज के लेख को अंत तक पढ़ें !

पीएम किसान एफपीओ योजना क्‍या है?

Farmer Producer Organisation – FPO यानी किसान उत्पादक संगठन किसानों का एक समूह है जो किसानों के हित के लिए काम करता है ! और कृषि उत्पादक कार्यों को आगे बढ़ाता है ! किसानों का यह समूह कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत है ! प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना ( Pradhan Mantri Kisan FPO Yojana ) का लाभ लेने के लिए कम से कम 11 किसानों को संगठित होकर अपना एक संगठन बनाना होगा ! योजना के तहत ऐसे किसानों के समूह को सरकार द्वारा 15 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी !

PM Kisan FPO Yojana Benefits

  • पीएम किसान एफपीओ ( PM Kisan FPO Yojana ) के तहत, किसानों के एक समूह को वे सभी लाभ दिए जाएंगे जो एक कंपनी को मिलते हैं !
  • सरकार की पीएम किसान एफपीओ योजना के तहत इन समूहों को 15-15 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी !
  • इस नई योजना के तहत 10 हजार किसान उत्पादक संगठन यानी एफपीओ का गठन किया जाएगा !
  • एफपीओ योजना ( Farmer Producer Organisation ) की मदद से किसानों को उनकी उपज के लिए बाजार मिलेगा !
  • इसके अलावा इस योजना की मदद से किसान कृषि कार्य के लिए बीज, भोजन और कृषि उपकरण खरीद सकेंगे !
  • एफपीओ योजना ( FPO Scheme ) के माध्यम से किसान भाइयों को बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी और उन्हें अपनी उपज का अच्छा मूल्य मिलेगा !

एफपीओ योजना के तहत 15-15 लाख रुपये कैसे प्राप्त करें

इस अद्भुत योजना ( Pradhan Mantri Kisan FPO Yojana ) के तहत कम से कम 11 किसानों को अपना खुद का समूह या कृषि संगठन बनाना होगा ! यह समूह कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत होगा ! जिसके बाद इस समूह के कामकाज की देखरेख सरकार करेगी ! सरकार की ओर से संगठन के काम के आधार पर 15 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी ! यह राशि किसान उत्पादक संगठनों ( Farmer Producer Organisation ) को तीन साल के भीतर मुहैया कराई जाएगी ! इसके अलावा इन संगठनों को कुछ शर्तों को भी पूरा करना होगा, तभी उन्हें योजना के तहत लाभ मिलेगा !

Advertising
Advertising

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना के लिए निर्धारित शर्तें

  1. किसान एफपीओ योजना ( Farmer FPO Scheme ) का लाभ लेने के लिए कम से कम 11 किसानों को संगठित होकर अपना एक संगठन बनाना होगा !
  2. यदि किसानों ( Farmer ) द्वारा गठित यह संगठन खेत क्षेत्र में कार्य करता है ! तो कम से कम 300 किसान उस संगठन से जुड़े होने चाहिए !
  3. इसी प्रकार यदि पर्वतीय क्षेत्रों में कृषकों का समूह कार्य कर रहा हो तो ! 100 कृषकों को इस समूह से जोड़ा जाय !
  4. जानकारी के मुताबिक इन किसान संगठनों ( Farmer Producer Organisation ) के काम को देखने के बाद नाबार्ड कंसल्टेंसी सर्विसेज द्वारा उन्हें रेटिंग दी जाएगी !

PM Kisan FPO Yojana Online Apply

पोर्टल पर पंजीकरण ( FPO Yojana Registration ) करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक साइट enam.gov.in पर जाएं ! पंजीकरण करने के लिए ऊपर कोने मैं मोजूद “Registration” लिंक पर क्लिक करें ! इसके बाद आपके सामने Registration Form खुल कर आ जाएगा ! फॉर्म मैं Registration Type सेक्शन के तहत “Seller” ऑप्शन को चुने ! ओर फिर Registration Category के तहत आप “FPO/FPC” को चुन सकते हैं !

अब फॉर्म मैं मांगी गई सभी जानकारियाँ भरें जेसे की आपका नाम, पता, मोबाईल नंबर इत्यादि ! फॉर्म ( PM Kisan FPO Yojana Form ) को भरने के बाद मांगें गए दस्तावेजों को अपलोड करें ! अंत मैं सभी जानकारी को द्वारा चेक करने के बाद पंजीकरण पूरा करने के लिए “Submit” बटन पर क्लिक करें ! इसके बाद लॉगिन की जानकारी किसान ( Farmer ) को SMS अथवा ईमेल के माध्यम से भेज दी जाएगी ! बाद मैं आप पोर्टल पर लॉगिन करके सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं !

Govt Solar Rooftop Yojana Apply : ऐसे मिलेगी हमेशा मुफ्त बिजली, नही होगी बिल की टेंशन