PM Kisan Installment Update : किसानों को मिलेगी खुशखबरी, PM किसान की किस्त में हो सकता है बड़ा इजाफा

PM Kisan Installment Update : देश के किसानों ( Farmer ) को एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है ! केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलने वाली सालाना 6000 रुपये की रकम में इजाफा कर सकती है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत किसान परिवारों को जो 6000 रुपये दिए जाते हैं ! उसमें करीब 50 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है ! यानी इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में 2000 रुपये से 30000 रुपये की और आर्थिक मदद मुहैया कराई जा सकती है !

PM Kisan Installment Update

PM Kisan Installment Update

PM Kisan Installment Update

इसके लिए केंद्र सरकार एक और कदम पर भी विचार कर रही है ! जिसके तहत किसानों ( Farmer ) से मिनिमम सपोर्ट प्राइस यानी एमएसपी के तहत खरीदारी बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अंतर्गत जिससे ग्रामीण आय में गिरावट ना हो ! तो आइये जानते है इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के बारे में !

प्रधानमंत्री कार्यालय के सामने प्रस्ताव रखा गया

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अंतर्गत आर्थिक पोर्टल फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक एक वरिष्ठ अधिकारी ने ये जानकारी दी है ! कि किसानो ( Farmer ) के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय के सामने ये प्रस्ताव रखा जा चुका है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में अधिकारी के मुताबिक अगर ये प्रस्ताव मान लिया जाता है ! तो सरकार के सामने सालाना आधार पर 20,000-30,000 करोड़ रुपये का खर्च बढ़ जाएगा !

PM Kisan Installment Update

हालांकि ये अभी भी तय नहीं है ! कि इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) को कब तक लागू किया जाएगा ! लेकिन ऐसा माना जा रहा है ! कि चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले किसानो ( Farmer ) के इस फैसले को ले लिया जाएगा ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Yojana ) के प्रस्ताव के अंतर्गत राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में इस साल के आखिर तक विधानसभा चुनाव संपन्न हो जाएंगे !

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में पर्याप्त संख्या में है कृषि आबादी

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में मध्य प्रदेश की कुल राज्य घरेलू उत्पाद में कृषि का योगदान 40 फीसदी है ! जबकि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में यह लगभग 27-27 फीसदी पर है ! पर्याप्त कृषि आबादी वाले इन राज्यों में नवंबर-दिसंबर तक चुनाव होंगे ! और अगर केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत सहायता राशि बढ़ाई जाती है ! तो इन राज्यों की कृषि आबादी पर असर पड़ सकता है ! किसानो ( Farmer ) को जिसका नतीजा चुनाव परिणामों में देखने को मिल सकता है !

PM Kisan Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत किसान परिवारों को आय हस्तांतरण फरवरी 2019 में शुरू हुआ था ! इससे 85 मिलियन (करीब 8.5 करोड़) से ज्यादा परिवारों को आर्थिक सहायता मिलती है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में महामारी के दौरान इस स्कीम से अधिक संख्या में परिवारों को फायदा हुआ ! लेकिन आय प्रोफाइल और भूमि जोत पर आधारित बहिष्करण मानदंड ने किसानो ( Farmer ) की संख्या को कम कर दिया है !

यह भी जाने :- 

Post Office Superhit Scheme : 5 लाख रुपये जमा करें,सिर्फ ब्याज पर पाएं 2.25 लाख रुपये, जानें कैसे