PM Kisan Maandhan Yojana Update : किसानों को अब सालाना मिलेंगे 36 हज़ार, जानें कैसे

PM Kisan Maandhan Yojana Update : केंद्र सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही है। किसान को अधिक से अधिक लाभ कैसे मिले इसके लिए सरकार योजनाएं लाती रहती है। ऐसी ही एक योजना है प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana )। इसके तहत छोटे किसानों को पेंशन ( Pension ) देने की सुविधा है। इस योजना के तहत किसानों को साल में 36 हजार रुपये यानि हर महीने 3 हजार रुपये का लाभ मिलता है !

PM Kisan Maandhan Yojana Update

PM Kisan Maandhan Yojana Update

PM Kisan Maandhan Yojana Update

प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) 18 से 40 वर्ष की आयु के किसानों के लिए है। इस योजना का लाभ 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि वाले सभी छोटे और सीमांत किसान उठा सकते हैं। इसके तहत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये की पेंशन ( Pension ) राशि मिलेगी। यदि इससे पहले किसान की मृत्यु हो जाती है, तो किसान की पत्नी परिवार पेंशन के रूप में पेंशन का 50% प्राप्त करने की हकदार होगी।

पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी पर लागू होती है। प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) में 3 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के लिए 55 रुपए से 200 रुपए का अंशदान करना होगा। 18 साल की उम्र में 55 और 40 साल की उम्र में 200 रुपये। योगदान राशि भी अलग-अलग उम्र के हिसाब से अलग-अलग होगी।

इसका लाभ कैसे उठाएं

सबसे पहले अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र (सीएससी) में जाएं। उसके बाद अपने सभी दस्तावेज यहां देने होंगे और ग्राम स्तर के उद्यमी को एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा । फिर वह आधार कार्ड को आपके आवेदन पत्र से लिंक करेगा और व्यक्तिगत और बैंक विवरण भरेगा। इसके बाद, देय मासिक पेंशन ( Pension ) अंशदान की गणना ग्राहक की आयु के अनुसार स्वतः की जाएगी। एनरोलमेंट कम ऑटो डेबिट मैंडेट फॉर्म प्रिंट हो जाएगा और यहां आपको साइन करना होगा । प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) पेंशन खाता संख्या के साथ किसान कार्ड उपलब्ध होगा।

Advertising
Advertising

कौन उठा सकता है फायदा ?

यह योजना 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के लिए है। इस प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) का लाभ 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि वाले सभी छोटे और सीमांत किसान उठा सकते हैं। इसके तहत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये की पेंशन ( Pension ) राशि मिलेगी। यदि इससे पहले किसान की मृत्यु हो जाती है, तो किसान की पत्नी परिवार पेंशन के रूप में पेंशन का 50% प्राप्त करने की हकदार होगी।

पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी पर लागू होती है। 3 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के लिए 55 रुपए से 200 रुपए का अंशदान करना होगा। 18 साल की उम्र में 55 और 40 साल की उम्र में 200 रुपये। योगदान राशि भी अलग-अलग उम्र के हिसाब से अलग-अलग होगी।

जानें कि इससे कैसे जुड़ें ?

सबसे पहले अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र (सीएससी) में जाएं। अगर आप पीएम किसान के लाभार्थी नहीं हैं तो अपने सभी दस्तावेज यहां देने होंगे और ग्राम स्तर के उद्यमी को एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा। फिर वह आधार कार्ड को आपके आवेदन पत्र से लिंक करेगा और व्यक्तिगत और बैंक विवरण भरेगा।

इसके बाद, प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) देय मासिक अंशदान की गणना ग्राहक की आयु के अनुसार स्वतः की जाएगी। एनरोलमेंट कम ऑटो डेबिट मैंडेट फॉर्म प्रिंट हो जाएगा और यहां आपको साइन करना होगा। किसान पेंशन ( Pension ) खाता संख्या के साथ किसान कार्ड उपलब्ध होगा।

इस उम्र के लोग कर सकते हैं निवेश : PM Kisan Maandhan Yojana Update 

अगर आप भी इस प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) का लाभ लेना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा या 40 साल से कम होनी चाहिए। इस योजना में उम्र के हिसाब से किश्त की राशि तय की जाती है। जबकि यहां आप 55 रुपये से 220 रुपये के बीच की राशि का निवेश कर सकते हैं। इस पेंशन ( Pension ) फंड का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा किया जाता है।

किस उम्र में मिलेगी किस्त ?

अगर 18 से 29 साल के बीच के किसान इस पेंशन ( Pension )  योजना में निवेश करते हैं तो उन्हें 55-109 रुपये के बीच की किश्त देनी होगी. 30-39 वर्ष आयु वर्ग के किसानों को 110-199 रुपये के बीच किश्त देनी होगी। 40 साल की उम्र में योजना में शामिल होने वाले किसानों को हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे । प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) में किसान आसानी से पेंशन प्राप्त कर सकतें है !

E Shram Card Amount : खाते में कब आएंगे बाकी के 1000 रुपये, इस पर आया बड़ा अपडेट