PM Kisan Mandhan Yojana Registration : किसानों को अब मिलेगे सालाना 36 हजार रुपए, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

PM Kisan Mandhan Yojana Registration : किसानों ( Farmer ) को केंद्र सरकार की इस प्रधानमत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana )  के अंतर्गत अब सालाना 36 हजार रुपए की राशी मिलेगी ! ऐसे में यदि आप किसान है ! और PM किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) के बारें में नहीं जानते है ! तो यह आर्टिकल आपके लिए काफ़ी महत्वपूर्ण है ! क्योंकि आज हम अपने इस लेख में किसान बंधुओं केंद्र सरकार की इस प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना के बारें में बताने वाले है ! यह एक प्रकार की पेंशन ( Pension ) योजना है ! जिसके अंतर्गत केवल किसान ही पेंशन प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है ! पीएम किसान मान धन योजना ( PM Farmer Pension Scheme ) के अंतर्गत ऑनलाइन! आवेदन करने की प्रक्रिया भी इस लेख में बताई गयी है !

PM Kisan Mandhan Yojana Registration

"<yoastmark

वर्तमान समय में देश में किसानों ( Farmer )  की आर्थिक स्थिति अत्यनत ख़राब है ! ऐसे में किसानों को उनके वृद्ध अवस्था में और अन्य कई वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ! क्योंकि किसानों के पास वृद्ध अवस्था में आय का कोई साधन नहीं होता है ! इसलिए केंद्र सरकार ने किसानों को वृद्ध अवस्था में पेंशन उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से इस प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana )  की शुरुआत की है !

कई बार किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद भोजन के लिए भी परेशान होना पड़ता है ! इसीलिए केंद्र सरकार ने PM किसान मान धन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) के माध्यम से किसानों को पेंशन ( Pension ) प्रदान करने की योजना बनायीं है ! ( PM Farmer Pension Scheme ) इस प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana )  की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2019 में PM किसान योजना के साथ ही करी थी !

PM किसान योजना के अंतर्गत किसानों को प्रतिवर्ष केंद्र सरकार की और से वित्तीय सहायता के रूप में 6 हजार रुपए की राशी प्रदान की जाती है ! किसानों को इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजन ( PM Farmer Pension Scheme ) के अंतर्गत मिलने वाली यह 6 हजार रुपए की राशी पुरे साल में 3 किस्तों में प्रदान किये जाते है ! वन्ही यह PM किसान मान धन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) एक प्रकार की पेंशन ( Pension ) योजना है ! जिसके अंतर्गत किसान ( Farmer ) को वृद्ध अवस्था में पेंशन प्रदान की जाएगी !

Advertising
Advertising

किन्हें मिलेगी PMKMDY में पेंशन

प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana )  केंद्र सरकार की योजना है ! अर्थात इस योजना का लाभ देश के सभी राज्यों के सभी किसान ले सकते है ! केंद्र सरकार की इस PM किसान मानधन योजना में पेंशन ( Pension ) प्राप्त करने के लिए किसान को योजना में अपना पंजीयन करवाना होगा ! और पंजीयन होने के बाद योजना ( PM Farmer Pension Scheme ) में पेंशन प्राप्त करने के लिए कुछ! राशी अंशदान के रूप में जमा भी करना होगी ! तब जाकर किसान को इस प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) के अंतर्गत वृद्ध आयु में पेंशन मिलेगी ! इस PM किसान मानधन योजना से जुड़ने के लिए किसान ( Farmer ) की नुय्नतम आयु 18 वर्ष होना जरुरी है !

PM Kisan Maan Dhan Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. परिचय पत्र
  3. 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो
  4. बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  5. जमींन के दस्तावेज
  6. जमींन का खसरा नंबर

वे किसान ( Farmer ) जो केंद्र सरकार की इस प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) के अंतर्गत आवेदन करके पेंशन प्राप्त करना चाहते है ! तो उन किसानों को के पास उपरोक्त सभी दस्तावेज होना जरुरी है ! इन दस्तावेजों के बिना किसान प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana )  में आवेदन नहीं कर पाएंगे ! और किसान न ही पेंशन ( Pension ) प्राप्त कर पाएंगे ! ( PM Farmer Pension Scheme )

अंशदान की राशी

वे किसान ( Farmer ) जो केंद्र सरकार की इस प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) के अंतर्गत पेंशन प्राप्त करना चाहते है ! उन्हें इस योजना में पंजीयन करवाने के बाद ! अगले 20 वर्षों तक प्रतिमाह अंशदान के रूप में एक निश्चित राशी जमा करना होगी ! तब जाकर किसान को 60 वर्ष की आयु के बाद प्रतिमाह पेंशन ( Pension ) मिलेगी ! हलाकि PM किसान मान धन योजना ( PM Farmer Pension Scheme ) के अंतर्गत अंशदान की राशी बहुत कम होती है !

अंशदान की राशी का किसान की आय के आधार पर किया जाता है ! किसान की आयु जितनी ज्यादा होगी अंशदान की राशी भी उतनी ज्यादा होगी ! जैसे यदि किसी किसान की उम्र अभी 18 वर्ष है ! तो उस किसान को इस पीएम किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana )  में केवल 55 रुपए प्रतिमाह अंशदान जमा करना होगा ! योजना में किसानों को प्रतिमाह 3 हजार रुपए की पेंशन मिलेगी !

ऐसे करें अपना पंजीयन

वह किसान ( Farmer ) जो केंद्र सरकार की इस प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में अपना पंजीयन करना चाहते है ! और पेंशन प्राप्त करना चाहते है ! वे किसान अपने नजदीकी सीएससी सेण्टर से सम्पर्क कर के आसानी से अपना पंजियन करवा सकते है ! इसके अलावा किसान इस PM किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन अपना पंजीयन कर सकते है !

योजना ( PM Farmer Pension Scheme ) में पंजीयन करवाने और अंशदान की राशी भरने के बाद ही किसान को 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन ( Pension ) मिलना शुरू होगी ! प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana )  के अंतर्गत कोई भी भारतीय किसान अपना पंजीयन करवा सकते है !

यह भी पढ़े :- SSY Account Balance Check : कैसे करें Sukanya Samriddhi Yojana का अकाउंट बैलेंस चेक, जानें