PM Kisan New Registration : अगर नहीं मिल रहे पीएम किसान के पैसे तो , जल्द करें अप्लाई

PM Kisan New Registration : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जुलाई को किसानों ( Farmer ) को बड़ी सौगात देते हुए पीएम किसान सम्‍मान निधि की 14वीं किस्‍त जारी कर दी थी ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana )के तहत 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 17 हजार करोड़ रुपये भेजे गए थे ! प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) वहीं कुछ किसानों के योग्‍य होते हुए भी उनके अकाउंट में अभी तक पैसे नहीं आए हैं ! अगर आपके अकाउंट में अभी तक ये रकम नहीं आई है तो आपको कुछ काम तुरंत कर लेना होगा !

PM Kisan New Registration

PM Kisan New Registration

PM Kisan New Registration

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्‍त के 17 हजार करोड़ रुपये 8.5 करोड़ किसानों ( Farmer ) के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए. पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत साल में 6,000 रुपये किसानों को दिए जाते हैं. यह रकम तीन किस्‍तों में मिलती है. पति या पत्‍नी में किसी एक को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की राशि दी जाती है.

अगर नहीं मिली किस्‍त तो क्‍या करें

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana )के तहत अगर रकम नहीं मिली है तो आप 2,000 रुपये की 14वीं किस्त पाने क लिए पीएम किसान हेल्‍पडस्‍क पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं ! सोमवार से शुक्रवार तक शिकायत दर्ज कराई जा सकती है ! एक मेल भेजकर भी शिकायत की जा सकती है ! ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in और pmkisan-funds@gov.in या टेलीफोन नंबर (012) 243-0606 और (155261) पर संपर्क किया जा सकता है ! टोल-फ़्री नंबर 18001155266 पर भी संपर्क कर सकते हैं ! शिकायत वही करा सकता है, जो पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लिए पात्र है !

PM Kisan Yojana लाभार्थी लिस्‍ट में चेक करें नाम

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) शिकायत करने से पहले आपको लाभार्थी सूची में भी अपना नाम चेक कर लेना चाहिए ! यह चेक करने के लिए सबसे पहले PM KISAN portal पर जाएं ! यहां फॉर्मर कॉर्नर में बेनेफिशियर लिस्‍ट पर क्लिक करें ! अब अपना जिला, ब्‍लॉक, उपजिला, गांव दर्ज करें और गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें ! ( Farmer ) आपके सामने पूरी लिस्‍ट आ जाएगी !

इन कारणों से भी रुक सकती है किस्‍त

अगर आपने ईकेवाईसी नहीं कराया है तो भी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्‍त रुक सकती है ! इसके अलावा, आधार कार्ड से बैंक अकाउंट भी लिंक नहीं है तो भी पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की किस्‍त नहीं आएगी ! साथ ही आवेदन करते वक्‍त गलत जानकारी भरी है तो भी प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का पैसा नहीं मिलेगा ! ऐसे में आपको तुरंत इन कामों को पूरा कर लेना चाहिए !

PM Kisan New Registration

यदि आप भी किसान ( Farmer ) हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ना चाहते हैं तो शहर भागने की जरूरत नहीं है ! आप घर बैठे अपने मोबाइल पर ही इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में अपना पंजीकरण कर सकते हैं ! इसके लिए मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से पीएम किसाम मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा ! इस मोबाइल एप को इंगलिश, हिंदी, गुजराती, मलयालम, मराठी, तमिल, खासी और गारो भाषा में डिजाइन किया गया है.

जरूरी है ई-केवाईसी

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) पाने वाले लाभार्थी किसानों के लिए ई-केवाईसी कराना भी सरकार ने अनिवार्य कर दिया है ! 14वीं किस्‍त भी उन्‍हीं किसानों को मिली जिन्‍होंने ई-केवाईसी कराई है ! जिन किसानों ( Farmer ) ने यह काम नहीं किया है, उन्‍हें पैसे नहीं मिले हैं !

Axis Bank FD Rates Check : खुशखबरी, Axis बैंक ने आज से बढ़ाई FD की ब्याज दरें, अब ज्यादा होगा मुनाफा

UP Berojgari Bhatta : यूपी सरकार बेरोजगारों को दे रही है 1500 महीना, ऐसे करें आवेदन

PPF Account Update : पीपीएफ में करें निवेश 5 साल में मिलेगा, तगड़ा रिटर्न