PM Kisan Nidhi : 31 लाख किसानों को 13वीं किश्त से पहले मिलेंगे 3500 रुपये, पढ़िए खबर

PM Kisan Nidhi : सूखे की मार झेल रहे झारखंड के किसानों ( Farmer ) के लिए अच्छी खबर है ! राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 23वें स्थापना दिवस के अवसर पर 3100000 किसानों को ₹3500 देने का फैसला लिया है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) से किसानों को दोहरा लाभ होगा ! आज भी देश में 22 फीसदी लोग खेती कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं ! एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक साल 2021 में 5563 किसानों ने आत्महत्या की ! ऐसे में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में सरकार की यह पहल काबिले तारीफ है !

PM Kisan Nidhi

"<yoastmark

झारखंड के 23वें स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन! ने सूखे से जूझ रहे किसानों ( Farmer ) की झोली में सरकारी खजाने की चाबी डाल दी है ! देश के किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने और उन्हें आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाएं चला रही हैं ! इसी कड़ी में साल 2018 में भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की शुरुआत की थी ! इस योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत सरकार हर 4 महीने में किश्तों के माध्यम से 2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है !

आपके खाते की स्थिति कुछ इस तरह दिखेगी : PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के अंतर्गत अधिकारिक ईमेल आईडी- pm kisan-ict@gov.in भी चलाया जाता है ! जिस पर आप अपनी समस्या ईमेल कर सकते हैं ! अगर किसानो ( Farmer ) को और मदद की जरूरत है तो अगर आपका विवरण गलत है या आपको और मदद मिलेगी ! तो जरूरत पड़ने पर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लिए हेल्पलाइन नंबर- 155261 या टोल फ्री नंबर- 1800115526 पर कॉल कर सकते हैं ! 011-23381092 नंबर पर मदद ली जा सकती है !

ऐसे चेक करें अपना नाम PM Kisan Yojana में

  • सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल ( PM Kisan Yojana ) पर जाएं !
  • होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘किसान कॉर्नर’ पर जाएं ! यहां लाभार्थी सूची पर क्लिक/टैप करें !
  • ऐसा करते ही किसानो ( Farmer ) की स्क्रीन पर एक पेज खुल जाएगा !
  • यहां आप राज्य में ड्रॉप-डाउन मेनू से अपने राज्य का चयन करें !
  • इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप-जिला, चौथे में प्रखंड और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें !
  • इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही! आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की पूरे गांव की लिस्ट आ जाएगी !

इन अपात्र Farmers को भी इसका लाभ नहीं मिलेगा

यदि कोई कृषि भूमि का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या सेवानिवृत्त, वर्तमान या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री है ! तो ऐसे लोग भी किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लाभ के लिए अपात्र हैं ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत पेशेवर पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या उनके परिवार के सदस्य भी अपात्र की सूची में आते हैं ! आयकर का भुगतान करने वाले किसान ( Farmer ) परिवारों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा !

Advertising
Advertising

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत अब तक किसानों को 12 किस्तें दी जा चुकी हैं ! वहीं किसान 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं ! आपको बता दें कि इस योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत सरकार किसानों के खाते में सीधे 2,000 रुपये यानी 6000 रुपये की तीन किस्तें भेजती है ! इस योजना के माध्यम से किसानों ( Farmer ) की 13वी क़िस्त दिसंबर माह के पहले सप्ताह में आ सकती है !

यह भी देखे :- Jan Dhan Account खोले और कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं, देखें अकाउंट खुलवाने का तरीका